Thursday, Oct 24 2024 | Time 03:55 Hrs(IST)
झारखंड


हजारीबाग में चुप्पी से जमीन दलालों को मिला प्रोत्साहन, ओकनी तालाब पर कब्जे के लिये हुआ ऑनलाइन आवेदन

जिस ओकनी तालाब पर कभी कब्जा नहीं हो पाया, उसपर कब्जे के लिये 40 साल बाद पहल, पूरे तालाब और उसके क्षेत्रफल कुल 14.5 एकड़ पर दावा
हजारीबाग में चुप्पी से जमीन दलालों को मिला प्रोत्साहन, ओकनी तालाब पर कब्जे के लिये हुआ ऑनलाइन आवेदन

प्रशांत शर्मा/न्यूज़11 भारत


हजारीबाग/डेस्क: हजारीबाग के बीच शहर में 14.5 एकड़ क्षेत्र में फैले हजारीबाग ओकनी तालाब पर कब्जे के लिये अब 40 साल बाद इसके कथित खरीदारों ने पहल करते हुए ऑनलाइन आवेदन, सदर अंचल में किया है, जिसमें मो. सुलेमान के पुत्रों क्रमशः शहनवाज जमील, आरिफ जमील शाहदान जमील ने रजिस्ट्रेशन डीड 6479 दिनांक 22.3.72, जिसकी खरीदगी राजा बहादुर इंद्र जीतेन्द्र नारायण सिंह (अभिभावक स्व. राजा बहादुर कमाख्या नारायण सिंह), महारानी ललिता राजलक्ष्मी (अभिभावक स्व. राजा बहादुर कमाख्या नारायण सिंह) और महाराजमाता शशांक मंजरी देवी (स्व. महाराज कुमार लक्ष्मी नारायण सिंह) से दिखाते हुए ओकनी 1 में अवस्थित तालाब खाता 62, प्लॉट 122, रकवा 1462 डिसिमिल तथा खाता 62, प्लॉट 62 रकवा 120 डिसिमिल जमीन के म्यूटेशन का अनुरोध किया हैं.

 

गौरतलब है सैकड़ों सालों से ओकनी तालाब का वजूद सार्वजनिक तालाब के रूप में ही रहा है, जिसे राजा रामगढ़ परिवार भी कब्जे में नहीं ले पाए. जमींदारी उन्मूलन के बाद राजपरिवार की जमीन पर राज्य सरकार का दखल कब्जा हो गया पर रिटर्न दाखिल नहीं करने के कारण पहले भी चोरी छिपे जमीन बिकती रही और आज भी बिक रही है और उसी में यह तालाच का दशकों पहले गुपचुप रूप से सौंदा कर लिया गया. कब्जे की पहल हुई पर अंग्रेजों के समय से सार्वजनिक तालाब का नेचर लिखा होने के कारण दावा खारिज होता रहा. सवाल यह है कि अब कुछ लोग कैसे तालाब के लिये निचली अदालत में चले और केस हार कर दोवदारों के पक्ष को मजबूत कर चुप लगा गए यह अबतक लोग समझ नहीं पा रहे हैं. इसी के आधार पर कथित दावेदारों ने हाईकोर्ट में तब दरवाजा खटखटाया.

 


 

ओकनी तालाब को बचाने के लिये बनी हजारीबाग पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट

ओकनी तालाब की लड़ाई अब हजारीबाग पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट लड़ेगी. ट्रस्ट के रूप में निबंधन के बाद पहल शुरू कर दी गई हैं. इसके लिये ओकनी के पूर्व वार्ड पार्षद विश्वनाथ विश्वकर्मा को संरक्षक बनाया गया हैं. संस्था ने कानूनी लड़ाई के साथ- साथ ओकनी और आसपास के लोगों को एकजुट करना शुरू कर दिया हैं. इसके लिये एनजीटी में भी आवेदन दिया गया है और गुहार लगायी गयी हैं. वहीं मामले में कई अधिवक्ताओं ने मामले में सहयोग देने के लिये संपर्क किया हैं. गौरतलब है कि इस तालाब के चारों और बड़ी आबादी बसती है और तालाब और तालाब की जमीन पर कब्जे को लेकर सक्रिय हुए जमीन दलालों को लेकर विरोध शुरू कर दिया हैं.

 
अधिक खबरें
धनवार से निजामुद्दीन अंसारी को झामुमो ने बनाया प्रत्याशी, गर्मजोशी से हुआ स्वागत
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 10:40 PM

झारखंड मुक्ति मोर्चा के शीर्ष नेतृत्व की ओर से जारी पहली लिस्ट में धनवार विधानसभा के पुर्व विधायक निजामुद्दीन अंसारी को एक बार फिर टिकट दिया है. पार्टी की ओर से जारी पहली लिस्ट में पुर्व विधायक निजामुद्दीन अंसारी को टिकट मिलने के बाद राजधनवार पहुंचे पुर्व विधायक निजामुद्दीन अंसारी के राजधनवार के गांधी चौक तथा खोरीमहुआ चौक पहुंचने पर झारखंड मुक्ति मोर्चा कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी के साथ भव्य स्वागत किया. इसके पश्चात कार्यकर्ता जुलूस के रूप में निजामुद्दीन अंसारी को लेकर घोडथम्भा की ओर निकले जहां मुख्य चौराहों पर कार्यकर्ता ने उनका माला और साफा पहनाकर उन्हे शुभकामनाएं दी.

जेएलकेएम के प्रत्याशी उदय मेहता ने हजारीबाग सदर से दाखिल किया नामांकन
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 10:35 PM

हजारीबाग सदर विधानसभा सीट से झारखंड लोकतांत्रिक क्रांतिकारी मोर्चा (जेएलकेएम) के प्रत्याशी उदय मेहता ने विधानसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. बुधवार को, सैकड़ों समर्थकों के साथ छड़वा मैदान से बाइक रैली निकालते हुए, वे समाहरणालय पहुंचे, जहां उन्होंने धूमधाम से नामांकन फॉर्म भरा.

Breaking: JMM ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, बिशुनपुर से चमरा लिण्डा को टिकट
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 10:21 AM

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने बिशुनपुर से चमरा लिण्डा को टिकट दिया है.

विधायक अंबा प्रसाद ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, कहा- विकास कार्यों ने बदली क्षेत्र की तस्वीर
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 10:14 PM

बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि उनके क्षेत्र की तस्वीर विकास कार्यों से बदल गई है. उन्होंने सरकार के पांच साल के कार्यकाल में हुए कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके क्षेत्र में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर सड़कों का निर्माण किया गया है. उन्होंने बताया कि उन्होंने कई विद्यालयों को अपग्रेड कराया, हरली में डिग्री कॉलेज और केरेडारी में स्टेडियम की नींव रखी. इसके अलावा, उन्होंने एनटीपीसी से पांच लाख मुआवजा बढ़वाने, विस्थापन आयोग के गठन के लिए लगातार प्रयास, पतरातू में रेलवे ओवरब्रिज के लिए कैबिनेट से पास कराने और बिजली समस्या के समाधान के लिए पावर ग्रिड की स्थापना की बात भी की.

24 अक्टूबर को नामांकन दाखिल करेंगे‌ कई BJP प्रत्याशी, पार्टी के कई वरिष्ठ नेता रहेंगे मौजूद
अक्तूबर 23, 2024 | 23 Oct 2024 | 9:26 AM

भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी 24 अक्टूबर को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करेंगे‌. इस अवसर पर कई राष्ट्रीय नेता और विभिन्न प्रदेशों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे.