Thursday, Sep 19 2024 | Time 07:21 Hrs(IST)
 logo img
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
स्वास्थ्य


Snake Bite Causes Damage to Body Parts : सांप के काटने पर शरीर के किन अंगों को होता है नुकसान ? कैसे चली जाती है इससे किसी की जान

Snake Bite Causes Damage to Body Parts : सांप के काटने पर शरीर के किन अंगों को होता है नुकसान ? कैसे चली जाती है इससे किसी की जान
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: Monsoon पूरे देशभर में चरम पर है. जितना सुहावना यह मौसम होता है इसके साथ ही यह मौसम उतना ही खतरनाक भी होता है. इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमारियां बढ़ती है. इसके साथ ही इस मौसम में जब सांपों के बिलों में पानी आने लगता है, ऐसे में सांप जंगल छोड़कर आबादी की ओर बढ़ने लगते है. फिर किसी का भी धोखे अगर पैर पर जाता है तो सांप उन्हें डस लेते है. ऐसे में अब सवाल यह है कि अगर किसी व्यक्ति को सांप काट लेता है तो उस व्यक्ति के किन अंगों को नुकसान पहुंच सकता है ? इसके साथ ही सांप के किन अंगों में जहर होता है ? कैसे किसी व्यक्ति की जान चली जाती है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है. 

 

डॉक्टर्स के अनुसार सांप सबसे जहरीले और खतरनाक जानवरों में से एक है. वहीं सांप का नाम सुनते ही रोंगटे खड़े होने लगते है. इसके साथ ही अगर सांप सामने आ जाए तो लोगों के होश उड़ जाते है. वहीं सांप का काटना बहुत ही धातक होता है. बात दें कि हर साल बड़ी संख्या में सांप के काटने से लोगों की जान चली जाती है. वहीं यह भी जान लें कि सभी सांप जहरीले नहीं होते है. लेकिन सभी सांपों से सावधान जरुर रहना चाहिए. क्योंकि, जो सांप कम जहरीले होते है उनके काटने से भी स्थिति गंभीर हो सकती है.

  

शरीर में ये लक्षण दिखते हैं जहरीले सांप के काटने पर

दर्द और सूजन, एलर्जी, पलकों का गिरना, ऐंठन, मतली, उल्टी, अकड़न या कपकपी, त्वचा के रंग में बदलाव, दस्त, बुखार, पेट दर्द, सिरदर्द, जी मिचलाना, मांसपेशियों की कमजोरी, एलर्जी, पलकों का गिरना, घाव के चारों ओर सूजन, जलन, लाल होना, बहुत पसीना आना प्यास लगना, लो बीपी, घाव से खून बहना, और आसपास के हिस्से का सुन्न पड़ना जहरीले सर्पदंश से होती है. 

 

इन अंगों को होता है सांप काटने पर नुकसान

डॉक्टर्स का कहना है कि जहरीले सांप के काटने पर लसिका और खून में सांप का जहर पहुंच जाता है. इसके माध्यम से ही यह मस्तिष्क के केन्द्रों में भी पहुंच जाता है. इसके बाद मस्तिष्क पर तंत्रिका-विष असर करता है. धीरे-धीरे यह जहर खून जमा देता है. इससे हार्ट के ऊतक खत्म हो जाते है और हार्ट काम करना बंद करता है. इस वजह से जल्दी मृत्यु हो सकती है. इसके साथ ही सांप के काटने से अचानक होने वाली मौतों में डर भी एक कारण है. 

 

सांप के किस अंग में होता जहर है 

एक्सपर्ट्स की माने तो सभी जहरीले सांपों में विष बनाने वाली संरचना सिर वाले भाग में होती है. एक जोड़ी विष ग्रंथियां, नलिया, विषदन्त और पेशियां इस संरचना में होती है. सांप का जहर उसके विष ग्रंथियों से सांप के जबड़े में आता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि विष ग्रंथियां सांप के ऊपरी जबड़े में आंख के निचले हिस्से में होती है. 

 


 

सांप के काटने से कैसे चली जाती है किसी की जान

एक रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य रूप से सांपों का जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है (यह व्यक्ति के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचाता है). इसके साथ ही यह शरीर के ऊतकों या रक्त कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है. यदि किसी व्यक्ति को कोबरा काटता है, तो उस व्यक्ति की बहुत जल्दी दिल और फेफड़ों के पक्षाघात से मौत हो सकती है. 

 

सांप काटने पर सबसे पहले क्या करें

अगर किसी व्यक्ति को जहरीला सांप काट लें तो ऐसे में प्रभावित हिस्से पर मजबूती से पट्टी बांधनी चाहिए. इसके बाद चिकित्सया सहयता मिलने तक व्यक्ति को शांत और स्थिर रखना चाहिए. वहीं घाव के आस-पास मार्क लगा दें, ताकि अस्पताल में डॉक्टर सुजन को आसानी से देख सकें.

 

Disclaimer : यह आलेख एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें. 
अधिक खबरें
दिल्ली के पानी में नमक की बढ़ती मात्रा, किडनी स्वास्थ्य पर खतरा
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 12:22 PM

दिल्ली में पानी की गुणवत्ता में गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. हाल ही में आई 'सेंट्रल ग्राउंड वाटर अथॉरिटी' (CGWA) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के 25% पानी के सैंपल में नमक की मात्रा अत्यधिक पाई गई है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

निपाह वायरस का खौफ: छात्र की मौत के बाद केरल में अलर्ट, मास्क पहनना अनिवार्य
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:21 AM

केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस फैल गया है. जिसके संक्रमण से एक 24 युवक की मौत हो गई. इसके बाद राज्य सरकार हरकत में आई और अलर्ट जारी किया.

पुर्णिया सांसद पप्पू यादव के पिता का हुआ निधन, पटना AIIMS में ली अंतिम सांस
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:05 AM

पुर्णिया के सांसद पप्पू यादव के पिता चंद्र नारायण यादव का मंगलवार सुबह लगभग 6 बजे पटना के एम्स में निधन हो गया है. बता दें कि इसकी जानकारी पप्पू यादव ने अपने एक्स पर साझा किया है. 83 साल के चंद्रनाराय़ण यादव पिछले 2 सालों से बीमारी से परेशान चल रहे थे. चलने फिरने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता था. एक्स पर

BP को लेकर आप भी हैं परेशान, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चार फूड मिलेगी राहत
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 3:51 PM

हाई ब्लड प्रेशर जिसका कोई खास इलाज तो है नहीं पर खानपान में कुछ सावधानियां बरत कर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. ऐसे 4 फूड्स जिसका सेवन कर आप बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं.

क्या हिचकियां  किसी गंभीर बीमारी का संकेत है?
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 11:05 AM

हिचकियां एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया हैं, लेकिन अक्सर लोग इसे किसी गुप्त संकेत या अजीब वजह से जोड़ते हैं. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हिचकियों का सीधा संबंध सांस की प्रक्रिया से है.