Friday, Oct 18 2024 | Time 10:58 Hrs(IST)
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड » दुमका


सामाजिक जागरूकता युवा संगठन आगामी 9 अगस्त को मनाएगी विश्व आदिवासी दिवस

सामाजिक जागरूकता युवा संगठन आगामी 9 अगस्त को मनाएगी विश्व आदिवासी दिवस

के० एन० यादव/न्यूज 11 भारत


दुमका/डेस्क: मसलिया प्रखंड के हतियापाथर स्थित सिंगराज हांसदा सामुदायिक पुस्तकालय भवन प्रांगण में सोमवार को सामाजिक जागरूकता युवा संगठन के बैनर तले संगठन के अध्यक्ष शिवनाथ बेसरा की अध्यक्षता में सांगठनिक  विस्तार व आगामी 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस मनाने की तैयारी को लेकर विचार विमर्श किया गया. मौके पर समाजसेवी डॉ० सुशील मरांडी व डॉ० सुबस्टीन मरांडी ने संगठन विस्तार को लेकर संगठनात्मक टिप्स दिए. उन्होंने बताया कि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के रूप में मनाना है. 

 

पृष्ठभूमि के बारे में बताते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सन 1994 में इस दिन को विश्व आदिवासी दिवस के रूप में घोषित किया था. इस दिन विश्व भर में आदिवासी समुदायों के अधिकारों और उनके सांस्कृतिक योगदान को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य आदिवासी समुदायों की समस्याओं और चुनौतियों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. यही नहीं आदिवासी संस्कृति,भाषा,परंपराओं और अधिकारों का संरक्षण और संवर्धन करना भी है. आदिवासी लोगों के अधिकारों की रक्षा करना और उन्हें समानता और न्याय दिलाना है. इस दिन आयोजन और गतिविधियाँ संगोष्ठियों, प्रदर्शनों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, और जागरूकता अभियानों के माध्यम से मनाया जाता है.

 

इसका उद्देश्य आदिवासी समुदायों की विविधता और उनके योगदान को सम्मानित करना विश्व आदिवासी दिवस का महत्व इसलिए भी है क्योंकि यह दिन आदिवासी समुदायों को उनके अधिकारों और उनकी महत्वपूर्ण सांस्कृतिक धरोहर के लिए जाना जाता है. इस मौके पर सामाजिक जागरूकता युवा संगठन के मनोरंजन हांसदा रंजित हांसदा प्रभाकर हांसदा प्रमोद हेंब्रम राजाधान हेंब्रम बिमल हांसदा उतीत मंजीत  प्रोफेसर रविन्द्र सोरेन प्रकाश टुडु एवं संगठन के दर्जनों सदस्य मौजूद रहे.

 
अधिक खबरें
25 सितंबर को दुमका पहुंचेंगे BJP प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, रामगढ़ और शिकारीपाड़ा में करेंगे परिवर्तन सभा
सितम्बर 24, 2024 | 24 Sep 2024 | 8:03 PM

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी 25 सितंबर को दुमका जिले के रामगढ़ और शिकारीपाड़ा में परिवर्तन सभा करेंगे. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी 25 सितंबर को दुमका जिले के रामगढ़ में 11:00 से परिवर्तन सभा को संबोधित करेंगे. बाबूलाल मरांडी शिकारीपाड़ा स्थित कॉलेज मैदान में दोपहर 1:30 बजे से परिवर्तन सभा को संबोधित करेंगे.

तीन युवतियों को हाइवा ने कुचला, दो की मौत, एक घायल
सितम्बर 23, 2024 | 23 Sep 2024 | 12:41 PM

दुमका जिले में सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई है. मामला दुमका के कुरमाहाट हॉल्ट के पास का है. जहां सड़क किनारे दौड़ रही दो युवतियों को तेज रफ्तार हाइवा ने कुचल दिया. जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई है. वहीं, एक गंभीर रूप से घायल हो गई.

दुमका में सड़क हादसे में 2 महिलाओं की मौत, एक की हालत गंभीर
सितम्बर 22, 2024 | 22 Sep 2024 | 10:54 AM

दुमका से सड़क हादसा का मामला सामने आया है. जिसमें दो महिलाओं की मौत हो गई है. जबकि एक घायल हो गया है.

बैंकों से पैसा निकालकर जा रहे लोगों से छिनतई की घटनाओं को अंजाम देने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के दो सदस्य गिरफतार
सितम्बर 11, 2024 | 11 Sep 2024 | 8:46 AM

राह चलते राहगीरों से लूट एवं छिनतई की घटनाओं को अंजाम देने वाले अंतरराज्यीय चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए पश्चिम बंगाल के दो लुटेरों को गिरफ्तार कर जरमुंडी पुलिस ने न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

लिव इन में रहनेवाले प्रेमिका ने प्रेमी पर लगाया दुष्कर्म का आरोप, प्रेमी गिरफ्तार
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 6:55 AM

दुमका जिले के शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र में प्रेमी के बेवफाई से आहत बीस वर्षीया प्रेमिका ने थाने में एफआईआर दर्ज कराया है, दोनों पिछले चार वर्षों से लिव इन रिलेशनशिप में थे, प्रेमी संतोष किस्कू उससे यह वादा किया था कि वह शादी उसी से करेगा पर जैसे-जैसे समय बितता गया संतोष का व्यवहार बदलता गया और अब वह शादी से मुकर गया, प्रेमिका ने शिकारीपाड़ा थाना में संतोष के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया है.