Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:15 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
टेक वर्ल्ड


गणतंत्र भारत की 74वीं वर्षगांठ पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी बनेंगे मुख्य अतिथि

24 जनवरी को पहुंचेंगे नयी दिल्ली, 25 को राष्ट्रपति भवन में किया जायेगा भव्य स्वागत
गणतंत्र भारत की 74वीं वर्षगांठ पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी बनेंगे मुख्य अतिथि
न्यूज11 भारत




रांचीः मिश्र के राष्ट्रपति 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. इसे लेकर 68 वर्षीय अब्दुल फतह अल सिसी 24 जनवरी को नयी दिल्ली पहुंचेंगे. इससे पहले वे करीब 8 साल पहले अक्टूबर 2015 में पहली बार भारत दौरे पर आए थे. 2022-23 में भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान मिस्र को 'अतिथि देश' के रूप में भी आमंत्रित किया गया है. भारत पहुंचने के बाद 25 जनवरी को राष्ट्रपति सिसी का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा. वहीं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शाम में राजकीय भोज की मेजबानी करेंगी. राष्ट्रपति सिसी प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में भी शामिल होंगे. 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनभागीदारी की थीम पर गणतंत्र दिवस 2023 के कार्यक्रमों का आह्वान किया है. पीएम की परिकल्प ना के तहत गणतंत्र दिवस समारोह स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी से शुरू होंगे. 30 जनवरी को शहीद दिवस के दिन गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होगा. सप्ताह भर के कार्यक्रमों के दौरान इंडियन नेशनल आर्मी के उन दिग्गजों और आदिवासी समुदाय के सपूतों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, जिन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया था. 

 


 

जनभागीदारी थीम के तहत पर्यटन मंत्रालय 26-31 जनवरी, 2023 तक दिल्ली के लाल किले के सामने 'भारत पर्व' का आयोजन भी करेगा. ज्ञान पथ पर इस आयोजन में गणतंत्र दिवस की झांकी, सैन्य बैंड के प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, देशभर के फूड कोर्ट और क्राफ्ट बाजार की झलकियां देखी जा सकती है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में कई नए कार्यक्रम आयोजित होंगे. सैन्य टैटू और जनजातीय नृत्य उत्सव, वीर गाथा 2.0, वंदे भारतम नृत्य प्रतियोगिता का दूसरा संस्करण प्रमुख है. इसके अलावा राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर सैन्य और तटरक्षक बैंड का प्रदर्शन; राष्ट्रीय युद्ध स्माआरक में अखिल भारतीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता, बीटिंग द रिट्रीट समारोह के दौरान ड्रोन शो और प्रोजेक्शन मैपिंग भी मुख्य आकर्षण होंगे. 

 

गणतंत्र दिवस समारोह पर कार्यक्रमों के बारे में रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि समारोह में देश की सांस्कृतिक विविधता और स्टार्ट-अप इकोसिस्टिम और डिजिटल इंडिया की झलकियां होंगी। कर्तव्य पथ के विजय चौक पर होने वाला ऐतिहासिक आयोजन बीटिंग द रिट्रीट अब तक के सबसे बड़े ड्रोन शो और एनामोर्फिक प्रोजेक्शन का साक्षी भी बनेगा.
अधिक खबरें
INS Arighat: नेवी की ताकत बढ़ाने आ रही देश की दूसरी परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिघात, जानें कितनी खतरनाक
अगस्त 29, 2024 | 29 Aug 2024 | 8:16 AM

INS Arighat Indian Navy: परमाणु पनडुब्बी INS अरिघात आज भारतीय नौसेना में शामिल होगा. यह 750 किमी की मारक क्षमता वाली K-15 मिसाइलों से लैस है

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी ! वीडियो कॉल करना होगा और मजेदार; जानें नये फीचर में क्या कुछ मिलेगा खास?
अगस्त 28, 2024 | 28 Aug 2024 | 8:14 AM

विश्वभर में करोड़ों यूजर्स व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं. वर्तमान में, व्हाट्सएप कई नए अद्भुत फीचर्स को जोड़ने में व्यस्त है. इसी बीच, कंपनी ने कॉल इफेक्ट्स और फिल्टर्स के लिए एआर (ऑगमेंटेड रियलिटी) फीचर को भी लागू करना शुरू कर दिया है.

एप्पल इवेंट का हुआ ऐलान, लॉन्च होगी iphone16 सीरीज, भारत में कब होगी लॉन्च?
अगस्त 27, 2024 | 27 Aug 2024 | 12:06 PM

ऐपल इवेंट 2024 का ऐलान हो गया है. इस बार के ऐपल इवेंट का नाम it's Glowtime दिया गया है. यह इवेंट सुबह 10 बजे से शुरू होगी. वही इसकी निर्धारित तिथि 9 सितम्बर रखी गयी है .बता दे की यह इवेंट यूएस में होगा, तब भारत में रात के 10.30 बज रहे होंगे. लेकिन, ऐपल पार्क से इवेंट की ब्रॉडकॉस्टिंग की जाएगी, जिसे यूजर्स ऐपल वेबसाइट और यूट्यूब चैनल के माध्यम से देख पाएंगे.

गलत अफवाओ को फैलाने पर सरकार ने दी चेतवानी, फर्जी संदेशों से लोगों के बीच भय और तनाव का मौहाल
अगस्त 25, 2024 | 25 Aug 2024 | 2:34 PM

Online False News फैलने का सिलसिला काफी समय से चल रहा है, जिसके कारण लोगों के बीच डर का मौहाल हो गया हैं. ऐसे में सरकार ने लोगों को जागरुकत करने के लिए हाल ही में एक चेतावनी जारी की हैं.

अब Facebook, Instagram के फीचर्स WhatsApp पर, होने जा रहे है ये बदलाव
अगस्त 19, 2024 | 19 Aug 2024 | 6:44 PM

आये दिन हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई अपडेट होते आ रहे है, जिसने न केवल हमारे काम को आसान बनाया है साथ ही हमारे लाइफ को काफी interesting बना रहा हैं. ऐसा ही नया बदलाव WhatsApp ला रहा है. आज हम आपको एक ऐसे ही फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जो यूजर्स को काफी आकर्षित करने वाला हैं.