Monday, Sep 30 2024 | Time 10:58 Hrs(IST)
 logo img
  • बेटों ने दरिंदगी की सारी हदे की पार, मां को पेड़ से बांध जिंदा जलाया
  • बेटों ने दरिंदगी की सारी हदे की पार, मां को पेड़ से बांध जिंदा जलाया
  • बरवाडीह व्यवसायिक समिति ने चलाया स्वच्छता अभियान, लोगों से की सहयोग की अपील
  • बरवाडीह व्यवसायिक समिति ने चलाया स्वच्छता अभियान, लोगों से की सहयोग की अपील
  • 10 दिन बाद फिर से आंदोलन पर उतरे जूनियर डॉक्टर्स, सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
  • नेतरहाट आवासीय विद्यालय में रैगिंग से परेशान छात्र ने पिया फिनाइल
  • Bihar Flood 2024: बिहार में मचा जल का तांडव, कोसी के कहर से डूबे कई इलाके
  • दोस्तो के साथ पार्टी मनाने गए युवक की नदी में डूबने से मौत
  • दिल्ली में शराबियों ने पुलिस कॉन्स्टेबल पर चढ़ाई कार, FIR दर्ज
  • दिल्ली में शराबियों ने पुलिस कॉन्स्टेबल पर चढ़ाई कार, FIR दर्ज
झारखंड


झारखंड में आज से शुरु होगी नियुक्ति प्रक्रिया, 26 हजार शिक्षकों की बहाली करेगी राज्य सरकार

झारखंड में आज से शुरु होगी नियुक्ति प्रक्रिया, 26 हजार शिक्षकों की बहाली करेगी राज्य सरकार

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्क: मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में अपने सहयोगी मंत्रियों के साथ अगल-अगल विभागों की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि झारखंड में रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया इसी सप्ताह से शुरू हो जाएगी. 

 

बता दें, सरकार 26 हजार शिक्षकों, क्षेत्रीय व जनजातीय भाषा के टीचर्स, सिपाही भर्ती, उत्पाद विभाग समेत दूसरे विभागों में नियुक्ति शुरू करेगी. उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि सरकारी योजनाओं में किसी भी तरह की लापरवाही बरती गयी, तो उन पर कार्रवाई होगी. बैठक में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, बन्ना गुप्ता, रामेश्वर उरांव, बादल पत्रलेख, मिथिलेश ठाकुर, हफीजुल हसन, दीपक बिरुआ, मुख्य सचिव एल खियांग्ते, संबंधित विभागों के सचिव और सभी डीसी उपस्थित थे. 

 

DC को कड़े निर्देश, योजनाओं में लाएं तेजी

बता दें, CM ने भिन्न-भिन्न विभागों की तरफ से संचालित फ्लैगशिप योजनाओं, नीतियों एवं कार्यक्रमों की उच्चस्तरीय समीक्षा की. इस अवसर पर उन्होंने अलग-अलग योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा अधिकारियों को कई निर्देश दिए. विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव की मौजूदगी में उन्होंने सभी जिलों के उपायुक्तों को योजनाओं में तेजी लाने को कहा, ताकि राज्य की जनता को इसका प्रबल फायदा मिल सके. 

 

CM Champai Soren ने दिए कई निर्देश

->बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत पौधे लगाने के साथ-साथ उनके रखरखाव और संरक्षण की पूरी व्यवस्था हो. 

->बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना के तहत एक लाख कुओं का निर्माण इस वर्ष पहली नवंबर तक पूरा करें. 

->प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत अधूरे और लंबित आवासों का निर्माण जल्द से जल्द पूरा करें. 

->जेएसएलपीएस (JSLPS) से जुड़ी सखी मंडल और इससे जुड़ी महिलाओं को संगठित कर उन्हें विभिन्न योजनाओं में शामिल करें. 

->राज्य के सभी पंचायत सचिवालयों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएं. बिजली, इंटरनेट, सोलर पैनल, कंप्यूटर सेट और प्रज्ञा केंद्र की स्थापना सुनिश्चित करें. राज्य की सभी पंचायतों का अपना पंचायत भवन हो. 

->यह भी सुनिश्चित करें कि सभी पंचायत सचिवालयों तक पहुंच पथ हो. सुनिश्चित करें कि सभी पंचायत सचिवालय पूरी तरह कार्यात्मक हों. 

->पंचायत सचिवालय में कार्यरत कर्मचारियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति लागू करें. 

->15वें वित्त आयोग की राशि का शत-प्रतिशत व्यय हो, इसके लिए 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत सभी योजनाओं का संचालन समय पर पूरा करें. 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों में तेजी लाएं. 

->सभी उपायुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, एलआरडीसीसी एवं अंचलाधिकारी नियमित कोर्ट लगाएं, ताकि भूमि संबंधी मामलों का निपटारा हो सके. 

->सीएनटी-एसटीपी एक्ट के तहत दर्ज मामलों का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा सुनिश्चित करें. भूमि संबंधी मामलों में एसटी कोर्ट द्वारा दी गई डिग्रियों की सूची सार्वजनिक करें. 

-> राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में जनजातीय भाषा की पढ़ाई शीघ्र शुरू करें. 

->स्थानीय जनजातीय भाषाओं को प्राथमिकता देते हुए विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को जनजातीय भाषा की शिक्षा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें. 

->जनजातीय भाषा- संताली, हो, कुरुख, खरिया, मुंडारी समेत सभी जनजातीय भाषाओं के विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति जल्द करें. 

->गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का पोर्टल 20 जून से सक्रिय हो जाएगा. इस योजना के तहत छात्रों को 15 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण दिया जाएगा. 

->पीएम अभिम योजना के तहत भवनहीन स्वास्थ्य उपकेंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण कार्य. 

->पीएम अभिम योजना के तहत सभी स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण इस साल नवंबर तक पूरा करें. 

->सभी स्तर के सरकारी अस्पतालों के एक ही भवन में ओपीडी और जांच की सुविधा उपलब्ध हो. यहां सभी दवाएं भी उपलब्ध हों. 

->झारखंड में स्थित विभिन्न निजी उद्योगों और कंपनियों में राज्य के स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने जो कानून बनाए है. उसका हर कीमत पर अनुपालन सुनिश्चित करें. इसे अभियान के रूप में चलाएं ताकि अधिक से अधिक स्थानीय और मूलनिवासी लोगों को अपने ही राज्य में रोजगार मिल सके. 

 


 

अधिक खबरें
जमशेदपुर में किया गया जन आक्रोश सभा का आयोजन
सितम्बर 30, 2024 | 30 Sep 2024 | 9:32 AM

रांची/डेस्क: आजादनगर के ईदगाह मैदान में ऑल इंडिया माइनॉरिटी सोसैल वेलफेयर फ्रंट के द्वारा जन आक्रोश सभा का आयोजन किया गया. वहीं जनसभा को कई मस्जिद के इमाम एवं उलेमऊ ने संबोधित करते हुए हुजूर की शान में गुस्ताखी करने वाले जनप्रतिनिधियों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है.

छोटकी खरगडीहा में लगाया गया निशुल्क जांच शिविर, हड्डी व नस का होगा फ्री टेस्ट
सितम्बर 30, 2024 | 30 Sep 2024 | 9:09 AM

रांची/डेस्क: बेंगाबाद के छोटकी खरगडीहा बाजार स्थित आदित्य ड्रग पॉइंट में हड्डी एवम नस रोग विशेषज्ञ डॉ विशाल कुमार लाल के द्वारा निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया जहां पर हड्डी एवम नस के करीब पचास मरीजों का जांच किया गया.

कोयला कामगारों को मिलेगा 93,750 रुपए का बोनस, पिछले वर्ष 85,500 रुपए का हुआ था भुगतान
सितम्बर 30, 2024 | 30 Sep 2024 | 8:56 AM

रांची/डेस्क: दुर्गा पूजा के अवसर पर कोयला कामगारों के बोनस भुगतान को लेकर नई दिल्ली में मानकीकरण कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई. इस बैठक में कोल इंडिया (CIL) प्रबंधन और यूनियनों के बीच बोनस राशि को लेकर गहन चर्चा और बहस हुई.

1 और 2 अक्टूबर को विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे BJP प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेई
सितम्बर 30, 2024 | 30 Sep 2024 | 8:08 AM

भाजपा के प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेई 1 अक्टूबर को बोकारो जिले के चंदनक्यारी में विधानसभा के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ सुबह 11:00 बजे बैठक करेंगे. इसके बाद लक्ष्मीकांत वाजपेई बोकारो परिसदन में बोकारो विधानसभा के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ दोपहर 1:00 बजे बैठक करेंगे. शाम 3:00 बजे वह बेरमो के जैना मोड़ में बेरमो विधानसभा के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे. वहीं, 2 अक्टूबर को लक्ष्मीकांत वाजपेई हजारीबाग जिले के मटवारी गांधी मैदान में आयोजित परिवर्तन यात्रा समापन सभा में सुबह 10:00 बजे शामिल होंगे.

गांडेय के टरमुंडा में जिला परिषद अध्यक्षा ने तालाब जीर्णोद्धार का किया शिलान्यास
सितम्बर 30, 2024 | 30 Sep 2024 | 8:39 AM

रांची/डेस्क: गांडेय प्रखंड के टरमुंडा में 15 वें वित मद से तालाब जीर्णोद्धार का शिलान्यास किया गया. तालाब जीर्णोद्धार का शिलान्यास जिप अध्यक्ष मुनिया देवी ने विधिवत फीता काटकर एवं नारियल तोड़कर किया.