Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:34 Hrs(IST)
 logo img
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड » गुमला


प्रखण्ड सिसई के ग्राम पंचायत-मुरगु में MNREGA योजना में भारी गड़बड़ी

News11भारत में खबर प्रकाशन होने के बाद,योजनाओं की जाँच पड़ताल प्रारम्भ
प्रखण्ड सिसई के ग्राम पंचायत-मुरगु में  MNREGA योजना में भारी गड़बड़ी
सुरेंद्र कुमार/न्यूज11 भारत

गुमला/डेस्कः- जिला गुमला अंतर्गत,प्रखण्ड सिसई के ग्राम पंचायत- मुरगु गांव में मनरेगा योजना में लगातार गड़बड़ी की समाचार News11भारत चैनल में प्रकाशित होने पर, डीडीसी ने संज्ञान लेते हुए,मनरेगा लोकपाल शहबान शेख से योजनाओं की स्थल जांच कराया.

डीडीसी के निर्देश पर, मुरगु गांव पहुंचे लोकपाल ने मनरेगा योजना से लगे,कलावती देवी, प्रियंका कुमारी,बिना देवी,गति देवी और रीना कुमारी  के नाम पर,आम बागवानी योजना का स्थल पहुंचकर जांच किया.

 

मुखिया व ग्रामीणों से ब्यान लिया

साथ ही पाँच योजनाओ को एक ही व्यक्ति ,ओम कुमार राहुल ने आम बगवानी लगाया है.सबसे बड़ी बात यह,कि राहुल ने बताया कि पाँच एकड़ जमीन को 10 वर्षों के लिए लीज में लिया गया है.और लीज जमीन पर ही पांचों लाभुकों के नाम पर,आम बगवानी लगाया गया है.यह पाँच योजनाओं को पंचायत के रोजगार सेवक यशोदा देवी द्वारा स्वीकृत की गई थी.वर्ष 2022-23 में इन सभी योजना स्वीकृत किया गया है.योजना तो स्वीकृत हो गया, लेकिन योजना की लाभ दूसरे व्यक्ति ने दूसरे की जमीन पर,आम बगवानी लगाया है,जो बगवानी में वर्त्तमान में घास फूस काफी हो गयी है,देखभाल की कमी है.

 

इससे साफ पता चलता है,कि सरकार की राशि हड़पने के लिए,जिसकी जमीन नहीं है,उसको मनरेगा कर्मी द्वारा,योजनाओं का लाभ दिया गया.साथ जिस व्यक्ति ने आम बगवानी लगाया है,उसकी भी अपनी जमीन पर,नहीं लगाया है.व्यक्ति राहुल ने बताया,की गांव के मंगल उरांव की जमीन पर,लगाया है.10 वर्षों के लिए बंधक पर लिया है.लेकिन जाँच के दौरान राहुल ने किसी प्रकार का जमीन सम्बंधी कागजात प्रस्तुत नहीं किया है. इस तरह पंचायत मुरगु में मनरेगा योजनाओं में आम बगवानी योजनाओं में रोजगार सेवक,पंचायत सेवक ओर बीपीओ द्वारा जमकर राशि की भ्रस्टाचार किया है.

 

योजना को जाँच पड़ताल तक नहीं किए हैं.

जाँच के दौरान एक और योजना गड़बड़ी के बारे में पता चला,कि योजना किसी के नाम पर है,ओर योजना की लाभ दूसरे व्यक्ति को दिया गया है. धनिया देवी को आम बगवानी स्वीकृत किया गया है, ओर इस योजना को अनु देवी ने लगाया है.एवं कुछ राशि मिली है,बाकी राशि भी नहीं मिली है. इन पाँच योजना लाभुक के घर से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर है,जाँच लोकपाल ने दोन से होकर जाना पड़ा,दुर्गम स्थल में लगाया गया है. जांचोपरांत लोकपाल ने कहा,कि जांच व लोगो के बयान से लगता है मनरेगा एक्ट का उलंघन किया गया है.जांच में सभी लाभुकों ने स्वीकार किया, कि उनके नाम से स्वीकृत आम बागवानी को लाभुकों के सहमति से किसी अन्य व्यक्ति ने अपनी जमीन में लगा लिया है.जो स्थल परिवर्तन का मामला बनता है. लाभुकों के पास जमीन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में स्वीकृत योजना को रद्द किया जाना था.किन्तु मनरेगा कर्मियों के द्वारा ऐसा नहीं किया गया.और पांचों लाभूक का आम बागवानी को गांव के ही एक व्यक्ति के जमीन में लगवा दिया गया है, अभी जांच चल रही है,बीडीओ से सभी योजनाओं का अभिलेख की मांग किया जाएगा. साथ ही अभिलेख देखने के बाद ही पता चल पाएगा, कि किस भूमि का सत्यापन बागवानी के लिए किया गया है,जिओ टैग करने वाले मनरेगा कर्मी क्यो दूसरे भूमि पर जीओ टैग किए हैं.जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद अधिकारियों को जांच रिपोर्ट सौंपी जाएगी. उन्होंने कहा, कि मनरेगा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी बर्दास्त नहीं किया जाएगा.

 


 
अधिक खबरें
अखिल भारतीय रौतिया समाज द्वारा प्रखंड के सुकुरडा मैदान में आयोजित दो दिवसीय फुटबॉल टूर्नामेंट का शुभारंभ
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:42 PM

अखिल भारतीय रौतिया समाज सुकुरडा द्वारा प्रखंड के सुकुरडा मैदान में आयोजित दो दिवसीय फुटबॉल टूर्नामेंट का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि जिला परिषद सदस्य बसंती डूंगडुंग एवं विशिष्ट अतिथि मुखिया जंसिता बागे, बीस सूत्री के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष सह भाजपा नेता अरुण मिश्रा, उपमुखिया किरण सोरेंग के द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त एवं फुटबॉल को किक मारकर किया गया. इसके पूर्व समाज के अमर शहीद मुण्डल सिंह, स्वतंत्रता सेनानी बख्तर साय और छविंद्र सिंह के प्रतिमा में दीप प्रज्वलित कर याद किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला परिषद सदस्य ने रौतिया समाज को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपलोग जिस प्रकार हर वर्ष सदभावना पूर्ण रौतिया समाज के बीच खेल का आयोजन करते है वो काबिलेतारीफ है. यह खेल के माध्यम से समाज को जोड़ने का कार्य भी किया जा रहा है.

घाघरा थाना चौक में गणेश पुजा को लेकर पंडाल का हुआ उद्घाटन
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 2:30 PM

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी घाघरा थाना चौक में गणेश पुजा को लेकर शनिवार को पंडाल का उद्घाटन जिला परिषद सदस्य सतवंती देवी थाना प्रभारी तरुण कुमार घाघरा मुखिया योगेंद्र भगत ने संयुक्त रूप से फिताकाट कर पंडाल का किया उद्घाटन.

चैनपुर मुख्यालय में धूमधाम से मनाया जा रहा गणेश चतुर्थी का त्योहार
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 2:11 AM

चैनपुर मुख्यालय के दुर्गा मंदिर परिसर में गणेश चतुर्थी पूजा काफी धुमधाम के साथ मनाया जा रहा है. गणेश चतुर्थी के अवसर पर मंदिर परिसर को भव्य तरीके से सजाया गया है.

चैनपुर में तेज बारिश से गिरा घर, किसी की जान को आहात नहीं
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:05 AM

चैनपुर मुख्यालय के शिशु मंदिर रोड निवासी जागीर बड़ाइक,एवं रूकमणि देवी का मिट्टी का घर शुक्रवार को आए तेज बारिश के कारण पूरी तरह ध्वस्त हो गया

छत्तीसगढ़ में बघेल सरकार को उखाड़ कर फेंका गया इसी प्रकार झारखंड में हेमंत सरकार को उखाड़ कर फेंकने का काम किया जाएगा : छत्तीसगढ़ सांसद संतोष पांडे
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 7:21 PM

घाघरा प्रखंड मुख्यालय गुमला रोड स्थित शिया धर्मशाला में भारतीय जनता पार्टी की बैठक मंडल अध्यक्ष किशोर जायसवाल की अध्यक्षता में आयोजित हुवी. बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित छत्तीसगढ़ के सांसद संतोष पांडेय ने कहा कि गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर विधान सभा क्षेत्र के घाघरा मंडल के शक्ति केंद्र प्रमुख एवं पदाधिकारियों की आहूत बैठक में शत प्रतिशत उपस्थिति रही है जो अपेक्षित है.