Thursday, Sep 19 2024 | Time 07:18 Hrs(IST)
 logo img
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
स्वास्थ्य


ये हरी पत्ती शरीर के लिए अमृत से कम नहीं है, भरपूर मात्रा में हैं पोषक तत्व मौजूद

ये हरी पत्ती शरीर के लिए अमृत से कम नहीं है, भरपूर मात्रा में हैं पोषक तत्व मौजूद
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: आपने कई प्रकार के हरे साग को खाया होगा. मगर हम ऐसे हरे साग की आज बात करेंगे, जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व उपलब्ध है. अनेक बीमारियों में यह हरी पत्तियां बेहद लाभकारी और गुणकारी है. काढ़ा, साग और रस के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता है. 

 

कोलंबी या कलमी के नाम से भी इसे जाना जाता है. आयुर्वेद में इसके अनेक फायदे बताए गए हैं. कई रोगों में इसका प्रयोग कर मुक्ति पाई जा सकती है.

 

डॉक्टर्स ने भी कलमी के साग को बेहद फायदेमंद बताया है. खांसी, बवासीर, मूत्राशय में पथरी, आंख की बीमारी, सांस की समस्या, दाद खाज-खुजली, संक्रामक रोग, सुजन, कमजोरी, पेट की समस्या को ये जड़ से खत्म करने में मदद करती है. कलमी के पत्ते के 2 चम्मच के रस में दो चम्मच बैंगन पत्ते का रस मिलाकर सेवन करने से विष का भी प्रभाव कम हो जाता है. 

 

कलमी के साग में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स विटामिन A, विटामिन B और विटामिन C जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है. गंभीर बीमारियों में इसके गुणकारी तत्व बचाव के लिए कारगर होते हैं.

 

कलमी का साग बेहद स्वादिष्ट बनता है. इसका खाने में प्रयोग भी किया जाता है. इसके साथ ही इसकी पत्तियों का काढ़ा बना कर भी पीया जाता है. 5 से 10 मिली. रस इसकी पत्तियों का पीने से कई रोगों से छुटकारा मिलता है.

 


 

अब तक तो कोई भी साइड इफेक्ट कलमी के सामने नहीं आए है. बिना आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श लिए हुए, किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित लोग इसका प्रयोग न करें. क्योंकि एक आयुर्वेद का एक्सपर्ट ही उम्र और बीमारी के हिसाब से इसकी सही मात्रा बता सकता है. 

 

Disclaimer: यह आलेख एक्सपर्ट के राय के अनुसार लिखी गई है. इसलिए उचित सलाहकार या चिकित्सक के सलाह से ही इसका प्रयोग करें. 
अधिक खबरें
दिल्ली के पानी में नमक की बढ़ती मात्रा, किडनी स्वास्थ्य पर खतरा
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 12:22 PM

दिल्ली में पानी की गुणवत्ता में गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. हाल ही में आई 'सेंट्रल ग्राउंड वाटर अथॉरिटी' (CGWA) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के 25% पानी के सैंपल में नमक की मात्रा अत्यधिक पाई गई है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

निपाह वायरस का खौफ: छात्र की मौत के बाद केरल में अलर्ट, मास्क पहनना अनिवार्य
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:21 AM

केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस फैल गया है. जिसके संक्रमण से एक 24 युवक की मौत हो गई. इसके बाद राज्य सरकार हरकत में आई और अलर्ट जारी किया.

पुर्णिया सांसद पप्पू यादव के पिता का हुआ निधन, पटना AIIMS में ली अंतिम सांस
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:05 AM

पुर्णिया के सांसद पप्पू यादव के पिता चंद्र नारायण यादव का मंगलवार सुबह लगभग 6 बजे पटना के एम्स में निधन हो गया है. बता दें कि इसकी जानकारी पप्पू यादव ने अपने एक्स पर साझा किया है. 83 साल के चंद्रनाराय़ण यादव पिछले 2 सालों से बीमारी से परेशान चल रहे थे. चलने फिरने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता था. एक्स पर

BP को लेकर आप भी हैं परेशान, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चार फूड मिलेगी राहत
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 3:51 PM

हाई ब्लड प्रेशर जिसका कोई खास इलाज तो है नहीं पर खानपान में कुछ सावधानियां बरत कर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. ऐसे 4 फूड्स जिसका सेवन कर आप बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं.

क्या हिचकियां  किसी गंभीर बीमारी का संकेत है?
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 11:05 AM

हिचकियां एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया हैं, लेकिन अक्सर लोग इसे किसी गुप्त संकेत या अजीब वजह से जोड़ते हैं. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हिचकियों का सीधा संबंध सांस की प्रक्रिया से है.