Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:01 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


इस साग में होता है पालक से ज्यादा आयरन, हीमोग्लोबिन और हड्डियां होंगी मजबूत, महिलाओं के लिए फायदेमंद

इस साग में होता है पालक से ज्यादा आयरन, हीमोग्लोबिन और हड्डियां होंगी मजबूत, महिलाओं के लिए फायदेमंद
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: पोई एक ऐसी साग है, जिसमें शरीर को फायदा पहुंचाने वाले पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पालक से भी ज्यादा आयरन और प्रोटीन इसमें पाया जाता है. 

 

डॉक्टर्स का कहना है कि हमारे स्वास्थ्य के लिए पोई का साग यानी मलाबार पालक बेहद फायदेमंद होता है. हमारे शरीर को गर्मी के मौसम में इस साग का सेवन करने से शीतलता मिलती है. 

 

इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इस साग का सेवन महिलाओं को जरुर करना चाहिए. इसके सेवन से आयरन और हीमोग्लोबिन की कमी से महिलाओं को जूझना नहीं पड़ेगा. क्योंकि पोई के साग में आयरन बहुतायत में होता है. 

 

पोई को आयरन का पावर-हाउस भी इसे कहा जाता है. इसके साथ ही इसमें पोटेशियम, कैल्सियम, बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन A और विटामिन C भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है. यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही आंखों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है.

 


 

वहीं इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है. इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है. इसके साथ ही आर्थराइटिस के दर्द को कम करने में भी यह कारगर होता है.

 

अधिक खबरें
क्या लंबे समय तक Non-Veg खाना बन सकता है कैंसर का कारण, जानिए क्या कहती है WHO की रिपोर्ट
सितम्बर 12, 2024 | 12 Sep 2024 | 6:19 PM

दुनियाभर में बड़े पैमाने पर लोग मांसाहारी हैं. नॉनवेज में प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. पर कई बार ज्यादा नॉनवेज खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. बीते कुछ वर्षों में हुए शोध से हमें ये भी पता चलता है कि नॉनवेज, विशेषकर रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट ज्यादा खाने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं नॉनवेज खाने से होता है कैंसर ?

Oral Health: क्या दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है गर्म और ठंडे खाने का Combination? जानें क्या है सच
सितम्बर 10, 2024 | 10 Sep 2024 | 11:21 AM

आजकल के टाइम में खाने का ट्रेंड बदलता ही जा रहा है. लोगों की पसंद भी खाने को लेकर बदल रही है. कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं. कई लोग तो ऐसे है जो आइसक्रीम के साथ गर्मागर्म गुलाब जामुन (Gulab Jamun with Icecream) खाते हैं. या फिर आइसक्रीम और पकौड़े को एक साथ खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसे फूड्स सेहत के लिए काफ़ी खतरनाक (Hot and Cold Foods Together Side Effects) साबित

कच्चे अंडे का सेवन: सावधानी नहीं बरती तो हो सकता है बड़ा नुकसान
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 3:01 PM

कई लोग नाश्ते में अंडे का प्रयोग व्यंजनों जैसे ऑमलेट, करी, भुर्जी, सैंडविच, मफिन, और यहां तक कि डेसर्ट बनाने में भी किया जाता है. हालांकि, कुछ लोग कच्चे अंडे का सेवन भी करते हैं, विशेषकर वे जो जिम जाते हैं या अपनी फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं.

क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 12:13 PM

चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं.

Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:51 PM

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है परंतु हमारा वजन हमारे खान- पान पर निर्भर करता है.