Friday, Oct 18 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड » गोड्डा


ECL में दूसरे दिन भी बिजली की मांग को लेकर ग्रामीणों ने डिस्पैच कार्य कराया ठप

ECL में दूसरे दिन भी बिजली की मांग को लेकर ग्रामीणों ने डिस्पैच कार्य कराया ठप
प्रिंस यादव/न्यूज़11 भारत

गोड्डा/डेस्क: जिला स्थित ललमटिया कोयला खदान क्षेत्र के लोहंडिया के ग्रामीणों ने बिजली की मांग को लेकर दूसरे दिन भी हजारों की संख्या में ग्रामीण खदान में उतरकर ईसीएल का चक्का जाम कर डिस्पैच कार्य को ठप कर दिया. बंदी का कारण कोयला का डिस्पैच कार्य दो दिनों से बाधित है. आपको बता दे कि स्थानीय ग्रामीण पिछले एक महीने से ईसीएल की बिजली मांग को लेकर आंदोलन करते आ रहे थे. लेकिन महीना दिन बीत जाने के बावजूद लोहंडिया में ईसीएल की बिजली मुहैया नहीं कराई गई तो मंगलवार को भी स्थानीय ग्रामीणों ने कोयला खदान में उतरकर धरना प्रदर्शन जारी रहा और ईसीएल का डिस्पैच कार्य को बंद करा दिया. ECL से सटे स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि जब तक ईसीएल की बिजली उपलब्ध नहीं कराई जाती है तब तक अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करते रहेंगे. जाम स्थल पर राजमहल के जीएम ओपी सतीश मुरारी ने वार्ता के लिए पहुंचे लेकिन वार्ता विफल रहा.

 


 

वहीं ग्रामीणों का कहना हैं कि हमलोगों की मांग जायज हैं. इस खदान से कई किलोमीटर दूरी पर स्थित कई गांवों को ईसीएल की बिजली मुहैया कराई गई है लेकिन खनन कार्य से सटे लोहंडिया बाजार को बिजली मुहैया नहीं कराई जा रही हैं. जो की इस कोयला खदान से प्रभावित है इस इलाके के लोग धूल मिट्टी फाक रहे है. कई बीमारी के साथ ब्लास्टिंग से लोगों का घर बुनियाद हिल गया. इसके बावजूद भी ईसीएल की मनमानी के चलते इस इलाके के लोगो को मूल भूत सुविधा से वंचित रखा गया है. ग्रामीणों ने कहा कि रोजाना हेवी ब्लास्टिंग से लोगों का घर फट कर चट्टाने गिरने लगी है. हेवी ब्लास्टिंग से इस इलाके के लोग खासे दसहत में है. अब इस इलाके के लोगों के लिए देश की ऊर्जा जरूरत को पूरा करने वाली कोयला मौत का खौफनाक मंजर बन चुका है. इसके बावजूद यहां के लोगों को मूलभूत सुविधा के नाम पर ठगा गया है. ईसीएल राजमहल कोल परियोजना ललमटिया के प्रभावित ग्रामीणों के साथ शोषण कर रही है. खनन क्षेत्र से सबसे नजदीक लोहंडिया बाजार को प्रबंधन की ओर से बिजली न देना बड़ी नाइंसाफी है. ग्रामीणों ने कहा कि यह लड़ाई ईसीएल से आर-पार की लड़ाई है जब तक प्रबंधन लोहंडिया बाजार को बिजली मुहैया नहीं कराती हैं, तब तक सुनियोजित तरीके से खनन कार्य बंद रहेगा. जिसकी पूरी जवाब देही ईसीएल प्रबंधन की होगी. वहीं ईसीएल के डिस्पैच कार्य ठप रहने से प्रतिदिन लाखों का नुकसान बताया जा रहा है.
अधिक खबरें
गोड्डा: ट्रांसफार्मर में लगी आग, मची अफरा-तफरी
अगस्त 30, 2024 | 30 Aug 2024 | 2:19 PM

गोड्डा में अचानक एक ट्रांसफार्मर में आग लग गई. आग इतनी भयानक थी कि ट्रांसफार्मर के समीप लोग जान बचा कर भागने लगे. पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया.

गोड्डा में आरक्षण संशोधन के खिलाफ़ सड़कों पर उतरे जेएमएम और भीम आर्मी
अगस्त 21, 2024 | 21 Aug 2024 | 11:31 AM

गोड्डा जिला में भी आरक्षण संशोधन के खिलाफ़ सड़कों पर जेएमएम और भीम आर्मी उतर गए है, गोड्डा जिला के कारगील चौक को जाम कर सड़क पर बैठ गए है. देश के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा, अनूसूचित जाति, अनूसूचित जनजाति के आरक्षण पर संशोधन किए जाने को लेकर, देश के विभिन्न संगठनों द्वारा आज भारत बंद का आहवान किया गया है,

वज्रपात की चपेट मे आने से एक महिला की मौत, चार महिला हुई घायल
अगस्त 06, 2024 | 06 Aug 2024 | 10:45 AM

गोड्डा में वज्रपात की चपेट मे आने से एक महिला की मौत हो गई है. जबकि चार महिलाएं घायल हो गई है. मामला मोतिया ओपी क्षेत्र के खटनई बहियार की है,

शादी का झांसा देकर युवती का किया शारीरिक शोषण, थाना प्रभारी से लगाई न्याय की गुहार
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 9:17 AM

गोड्डा जिले के मेहरमा प्रखंड के बलबड्डा थाना क्षेत्र के एक गांव से एक 19 वर्षीय युवती के साथ यौन शोषण का मामला सामने आया है. आरोप है कि गांव के हीं एक युवक सुमित कुमार झा ने शादी के नाम पर कई महीना तक युवती के साथ उसका यौन शोषण किया. पीडिता ने बलबड्डा थाना में एफआईआर दर्ज करवाई है.

ECL में दूसरे दिन भी बिजली की मांग को लेकर ग्रामीणों ने डिस्पैच कार्य कराया ठप
जुलाई 16, 2024 | 16 Jul 2024 | 4:40 AM

जिला स्थित ललमटिया कोयला खदान क्षेत्र के लोहंडिया के ग्रामीणों ने बिजली की मांग को लेकर दूसरे दिन भी हजारों की संख्या में ग्रामीण खदान में उतरकर ईसीएल का चक्का जाम कर डिस्पैच कार्य को ठप कर दिया. बंदी का कारण कोयला का डिस्पैच कार्य दो दिनों से बाधित है. आपको बता दे कि स्थानीय ग्रामीण पिछले एक महीने से ईसीएल की बिजली मांग को लेकर आंदोलन करते आ रहे थे. लेकिन महीना दिन बीत जाने के बावजूद लोहंडिया में ईसीएल की बिजली मुहैया नहीं कराई गई तो मंगलवार को भी स्थानीय ग्रामीणों ने कोयला खदान में उतरकर धरना प्रदर्शन जारी रहा और ईसीएल का डिस्पैच कार्य को बंद करा दिया. ECL से सटे स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि जब तक ईसीएल की बिजली उपलब्ध नहीं कराई जाती है तब तक अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करते रहेंगे. जाम स्थल पर राजमहल के जीएम ओपी सतीश मुरारी ने वार्ता के लिए पहुंचे लेकिन वार्ता विफल रहा.