Monday, Jul 8 2024 | Time 03:37 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक है ये वायरस, पुणे में 6 मामले आने के बाद मचा हड़कंप

गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक है ये वायरस, पुणे में 6 मामले आने के बाद मचा हड़कंप
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः कोरोना महामारी से हर कोई वाकिफ है जिसने दुनियाभर में लाखों लोगों की जानें ली है. हालांकि अब इसके मामले कम हो गए है. लेकिन इस बीच एक के बाद एक नए-नए वायरस सामने आते रहे हैं. देश में अब एक बार फिर से जीका वायरस अपना पांव पसारने लगा है इसके 6 मामले महाराष्ट्र के पुणे से सामने आए हैं. जिसकी चपेट में 2 गर्भवती महिलाएं भी आ गई हैं. इधर, इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि जीका वायरस की चपेट में एरंडवाने इलाके की रहने वाली 28 साल की गर्भवती महिला आ गई है. जांच के दौरान महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है इसके साथ ही 12 हफ्ते से गर्भवती एक अन्य महिला भी जीका वायरस से संक्रमित पाई गई है. हालांकि दोनों महिलाओं की हालत स्थिर बताई जा रही है.

 

गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक है जीका वायरस

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं के लिए जीका वायरस काफी ज्यादा खतरनाक है जानकारी के मुताबिक, इस वायरस की चपेट में आने से गर्भवती महिलाओं का भ्रूण में माइक्रोसेफेली हो सकता है. बता दें, इस वायरस के चपेट में आने से स्थिति ऐसी होती है. जिसमें मस्तिष्क के असामान्य विकास के कारण जन्म लेने वाले नवजात का सिर काफी छोटा हो जाता है.

 



 

अपनी 15 वर्षी बेटी के साथ डॉक्टर भी हुए संक्रमित

इस वायरस से संक्रमण का पहला मामला पुणे के एरंडवाने इलाके से सामने आया था जब 46 वर्षीय एक डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी. इसके बाद उनकी 15 वर्षीय बेटी का सैंपल भी पॉजिटिव पाया गया था. इसके साथ ही इस वायरस से संक्रमित दो लोग मुंधवा इलाके में पाए गए हैं इनमें से एक 47 वर्षी महिला और दूसरा 22 वर्षीय शख्स है. हालांकि इस वायरस के मामले सामने आने के बाद पुणे नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी मरीजों को अपने निगरानी में रखा गया है. इसके साथ ही इस वायरस के रोकथाम के लिए और संक्रमित मच्छरों को रोकने के लिए फॉगिंग-फ्यूमिगेशन जैसे बचाव कार्य किए जा रहे हैं.

 

इस मच्छर के काटने से फैलता है 'जीका वायरस'

आपको बता दें, जीका वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. इस मच्छर को चिकनगुनिया और डेंगू जैसे खतरनाक वायरस फैलाने के लिए जाना जाता है. जानकारी के लिए आपको बता दें, इस वायरस की पहचान युगांडा में साल 1947 में सबसे पहले हुई थी.
अधिक खबरें
Viral Video: Dolly Chai Wala के बाद अब फेमस हुआ Singing Chai Wala, हाथ में माइक लेकर बनाता है चाय..
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 4:35 PM

सोशल मीडिया में पहले डॉली चाय वाला काफी फेमस हुआ था अब सिंगिग चाय वाला मार्केट में वायरल हो रहा है. बता दें कि सिंगिंग चायवाला का नाम विजयभाई पटेल है.

रथ यात्रा के दिन आखिर क्यों भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ अपने मौसी के घर जात हैं भगवान जगन्नाथ
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 2:52 PM

ओडिशा के पुरी सहित सभी हिस्सों में आज से जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू हो चुकी है रथ यात्रा का आयोजन प्रतिवर्ष आषाढ़ माह के शुल्क पक्ष की द्वितीय तिथि को होता है. इस दिन भगवान जगन्नाथ महाप्रभु अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर विराजते हैं और रथ में सवार होकर अपने मौसी के घर जाते हैं

क्लास में शिक्षक ने डांटा तो 11वीं के छात्र ने चाकू मारकर कर दी हत्या
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 11:07 AM

असम से लोगों को हैरान कर देने वाली सामने एक खबर आई है जहां एक स्टूडेंट ने अपने शिक्षक की चाकू मारकर हत्या कर दी है. घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्टूडेंट को हिरासत में ले लिया है जिससे मामले में पूछताछ की जा रही है.

उधार में सिगरेट नहीं दिया..तो लड़कियों ने मचाया हुड़दंग, दुकानदार से की मारपीट, Video वायरल
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 10:27 AM

उत्तर प्रदेश के झांसी के एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. दरअसल, कुछ लड़कियों ने एक महिला दुकानदार से उधार में सिगरेट मांगा. जब दुकानदार ने उधार में सिगरेट देने से इंकार किया तो लड़कियों ने जमकर हुड़दंग मचाया और दुकान में पत्थरबाजी की. सिगरेट नहीं मिलने पर हुड़दंग मचाने वाली इन लड़कियों का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है.

Surat: पांच मंजिला मकान ढहा, मलबे में दबने से अबतक 7 लोगों की मौत, राहत-बचाव कार्य जारी
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 9:09 AM

शनिवार (6 जुलाई) को सूरत के सचिन इलाके में पांच मंजिला एक मकान ढह गया. जिसके मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है इमारत गिरने के तुरंत बाद से बचाव कार्य जारी है. अबतक टीम ने 7 लोगों के शव बाहर निकाला हैं हालांकि अब भी कई लोग मलबे में फंसे हुए है हादसे में एक महिला घायल अवस्था में मिली है