Sunday, Sep 8 2024 | Time 06:56 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
NEWS11 स्पेशल


आजसू पार्टी की हुंकार, सरकार स्थानीय नीति को करे जल्द लागू

आजसू पार्टी की हुंकार, सरकार स्थानीय नीति को करे जल्द लागू
न्यूज़ 11, भारत

रांची. आजसू पार्टी  ने स्थानीय नीति को जल्द लागू करने की मांग राज्य सरकार से की है. इस मुद्दे पर आजसू सुप्रीमो सह विधायक सुदेश महतो ने कहा कि हेमंत सोरेन सरकार स्थानीयता के मुद्दे पर भ्रम न फैलाएं. राज्य सरकार खतियान आधारित स्थानीय नीति को जल्द लागू करें.पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने कहा है कि अगर जनभावना के अनुरूप स्थानीय नीति लागू करने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गंभीर हैं, तो सदन में कहे अनुसार उसे लागू करें. राज्य को भ्रम में रखने से उन्हें बचना चाहिए क्योंकि एक बार वे विधानसभा में कह चुके हैं कि 1932 के खतियान के आधार पर स्थानीय नीति लागू नहीं किया जा सकता. जबकि पांच सितंबर, 2022 को विधानसभा के विशेष सत्र में उन्होंने कहा कि स्थानीय नीति लागू करेंगे और ओबीसी को आरक्षण भी देंगे. आजसू प्रमुख ने कहा कि चुनाव में भी झामुमो ने वादा किया था कि नये सिरे से स्थानीय नीति लागू करेंगे, लेकिन सरकार के तीन साल होने को हैं. इस मुद्दे पर उनका रुख और रवैया स्पष्ट नहीं है. उन्होंने सवाल किया कि क्या झामुमो का वादा सिर्फ चुनावी वादा था.

 

विधायक सुदेश महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री अगर सदन में कोई बात कहें, तो उसकी गंभीरता भी दिखनी चाहिए. स्थानीय नीति के साथ सरकार नियोजन नीति भी लागू करे, लेकिन स्थानीय नीति और नियोजन नीति को लेकर सत्ता की अगुवाई करने वाले झामुमो पर लोगों का विश्वास नहीं ठहरता. तब झामुमो के अतीत पर भी सवाल खड़े हो जाते हैं. अगर झामुमो चाहता, तो 1993 में झारखंड अलग राज्य बन जाता, लेकिन उसने सौदे की राजनीति चुनी.

 

उन्होंने कहा कि स्थानीय नीति लागू करने में 1932 का खतियान केंद्र में रहना चाहिए, जबकि अंतिम सर्वे को इसका आधार बनाना होगा. आजसू पार्टी इस मुद्दे पर लगातार आवाज उठाती रही है और मौजूदा परिस्थितियों में सरकार पर दबाव बनाये रखने के लिए हम तत्पर हैं. 23 सितंबर को बिनोद बिहारी की जयंती के मौके पर पार्टी कार्यक्रम शुरू करने जा रही है. इसके तहत हर विधानसभा क्षेत्र से कार्यकर्ता राजधानी रांची पहुंचेंगे. रांची में पैदल मार्च करते हुए राजभवन जाएंगे. साथ ही राज्यपाल को एक स्मार पत्र सौपेंगे, ताकि सरकार को कम से कम याद रहे कि खतियान आधारित स्थानीय नीति इस राज्य की जरूरत और भावना से जुड़ा है. लिहाजा आजसू पार्टी निर्णायक लड़ाई लड़ेगी.

 

आजसू प्रमुख ने कहा कि राज्य स्तर पर जातीय जनगणना कराने के लिए हम लगातार मुखर रहे हैं, लेकिन सरकार ने कोई पहल नहीं की है. जातीय जनगणना के आधार पर ही राज्य में पिछड़ा वर्ग का आरक्षण तय होना चाहिए. जातीय जनगणना होने से राज्य की बड़ी आबादी की सामाजिक और आर्थिक हैसियत का भी पता चलेगा. जातीय जनगणना नहीं होने से पंचायत चुनाव में ओबीसी के हजारों पद पर चुनाव लड़ने से यह समुदाय वंचित रह गया. आगे निकाय चुनाव है.  ओबीसी आरक्षण पर राजनीति करने और मौके अनुसार बयान जारी करने के बदले जातीय जनगणना की सरकार घोषणा करे 

 

उन्होंने कहा कि जनगणना कॉलम में आदिवासियों के लिए जगह सुनिश्चित करने के लिए सरना कोड लागू करने की मांग भी आजसू की तरफ से लंबे समय से की जाती रही है. सदन से लेकर सड़क तक पार्टी के दिवंगत विधायक कमल किशोर भगत इसे उठाते रहे. पार्टी ने निर्णय लिया है कि एक प्रतिनिधिमंडल इस मुद्दे पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलकर उनका ध्यान दिलाएंगे.
अधिक खबरें
Rishi Kapoor की जयंती: 100 से ज्यादा फिल्मों में छाए, जानिए उनके अधूरे सपने को
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 9:25 AM

आज हम बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर की जयंती मना रहे हैं. वह अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी फिल्मों और यादों ने उन्हें अमर बना दिया है. ऋषि कपूर ने 50 साल के अपने फिल्मी सफर में 121 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और अपनी अदाकारी से सबके दिलों पर राज किया.

गणेश चतुर्थी पर मूर्ति घर लाने से पहले जानें ये वास्तु शास्त्र के नियम, सुख-समृद्धि का होगा वास
सितम्बर 03, 2024 | 03 Sep 2024 | 3:23 PM

गणेश चतुर्थी का पर्व हिन्दू धर्म में अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है. भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और शुभता का प्रतीक माना जाता है, और उनकी पूजा से जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है.

30 दिन में पेट और जांघों की चर्बी घटाने में मदद करेगा धनिया का पानी: जानें पीने का सही समय और फायदे
सितम्बर 03, 2024 | 03 Sep 2024 | 2:25 PM

भारतीय किचन में धनिया के बीजों का उपयोग केवल स्वाद और खुशबू के लिए ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य लाभों के लिए भी किया जाता है. धनिया का पानी, जिसे धनिया के बीजों को पानी में उबालकर तैयार किया जाता है, न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है.

भाद्रपद अमावस्या पर तुलसी को चढ़ाएं ये खास चीजें, दूर होगी सालभर की आर्थिक तंगी
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:25 PM

भाद्रपद अमावस्या, जिसे पिठोरी और भादौ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है, इस साल 2 सितंबर को मनाई जा रही है. इस पवित्र दिन का महत्व हिंदू धर्म में बहुत अधिक है. इस दिन व्रत रखने और पितरों की पूजा करने से, पितर प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

Janmashtami: गढ़वा के श्री बंशीधर नगर में 32 मन ठोस सोने के राधा कृष्ण की मूर्ति, प्राचीन काल और UP से जुड़ा हैं इतिहास!
अगस्त 26, 2024 | 26 Aug 2024 | 9:55 AM

झारखंड के गढ़वा जिले के बंशीधर नगर में मंदिर का इतिहास नगर उंटारी राज परिवारों से जुड़ा है. झारखण्ड राज्य के उत्तर पश्चिम में स्थित गढ़वा जिला छोटानागपुर का एक अहम हिस्सा रहा है. इस जिले से झारखण्ड राज्य के पलामू जिले और अन्य तीन राज्यों जैसे बिहार के रोहतास, उत्तर प्रदेश का सोनभद्र और छत्तीसगढ़ का सरगुजा जिले की सीमाएं लगती हैं.