Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:55 Hrs(IST)
 logo img
NEWS11 स्पेशल


30 दिन में पेट और जांघों की चर्बी घटाने में मदद करेगा धनिया का पानी: जानें पीने का सही समय और फायदे

30 दिन में पेट और जांघों की चर्बी घटाने में मदद करेगा धनिया का पानी: जानें पीने का सही समय और फायदे

 न्यूज 11 भारत 


रांची/डेस्क: भारतीय किचन में धनिया के बीजों का उपयोग केवल स्वाद और खुशबू के लिए ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य लाभों के लिए भी किया जाता है. धनिया का पानी, जिसे धनिया के बीजों को पानी में उबालकर तैयार किया जाता है, न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. 


धनिया के पानी के फायदे


वजन घटाने में सहायक: धनिया का पानी नेचुरल ड्यूरेटिक की तरह काम करता है, जिससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। यह भूख और क्रेविंग्स को भी कम करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है, खासकर पेट और जांघों की चर्बी कम करने में. 


ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है: धनिया के बीजों में बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. 


स्किन के लिए फायदेमंद: धनिया का पानी एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. इसे पीने से स्किन एक्ने और इंफेक्शन कम होते हैं, जिससे त्वचा स्वस्थ और ग्लोइंग बनती है. 


दिल के लिए फायदेमंद: धनिया के बीज बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है. 


एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर: धनिया के बीजों में बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो चिंता, अवसाद, तनाव, तंत्रिका तंत्र की परेशानी, माइग्रेन और कैंसर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं. 


धनिया का पानी बनाने और पीने का तरीका


धनिया का पानी बनाने के लिए, दो कप सादे पानी में एक चम्मच धनिया के बीजों को उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए. इसके बाद इसे छानकर एक कप में भर लें और पी लें. 


पीने का सही समय


धनिया का पानी सुबह खाली पेट पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.  इससे न केवल वजन घटाने में मदद मिलेगी, बल्कि दिनभर आपके शरीर को टॉक्सिन्स से भी मुक्त रखेगा. आप इसे रोजाना पी सकते हैं और कुछ ही हफ्तों में इसके सकारात्मक परिणाम देख सकते हैं. 

अधिक खबरें
खिला काश फूल, मतलब वर्षा ऋतु की विदाई और मां दुर्गा का आगमन
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 1:50 AM

झारखंड में खेत, नदियों के किनारे इस समय आपको सफेद चादर सी बिछी दिखेगी. ये काश के फूल हैं. काश के फूल का झारखंड की संस्कृति में प्रकृति का खास महत्व है, प्रकृति के प्रत्येक पौधे और घास का विशेष महत्व रहा है.

पितृ पक्ष में पितरों के लिए करें ये विशेष कार्य, मिलेगा उनका आशीर्वाद
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 11:08 AM

17 सितंबर से पितृ पक्ष की शुरुआत हो रही है, जो 2 अक्टूबर तक चलेगा. यह अवधि हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण मानी जाती है, जिसमें पूर्वजों की श्रद्धा और पूजन का विशेष महत्व है. इस दौरान पितरों के प्रति आदर-भाव प्रकट किया जाता है, और उन्हें आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए विशेष पूजा की जाती है.

Karma Puja 2024: प्रकृति पर्व करमा पूजा आज, जानें क्यों मनाया जाता है करमा पूजा
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 12:16 PM

झारखंड के प्रमुख पर्वों में से एक करम पर्व और पूजा आज राज्यभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. चारों और करम के गीतों की गूंज है. यह पर्व भाई-बहन के अटूट प्रेम और झारखण्ड की समृद्ध संस्कृति और सभ्यता का प्रतीक है. यह पर्व झारखंडवासियों का प्रचीन और पारंपरिक त्यौहार है.

अनंत चतुर्दशी: महत्व और व्रत के लाभ
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 10:38 AM

अनंत चतुर्दशी, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. यह विशेष रूप से श्रीहरि विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन श्रीहरि की पूजा और अनंत सूत्र बांधने से व्यक्ति को 14 वर्षों तक अनंत सुख और फल प्राप्त होते हैं.

क्या आप भी खाते है व्रत में साबूदाना? तो जाने कैसे होता है बनकर तैयार
सितम्बर 11, 2024 | 11 Sep 2024 | 11:54 AM

साबूदाना, जो कि हिंदू त्योहारों और उपवास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, उसका निर्माण एक दिलचस्प और जटिल प्रक्रिया से गुजरता है. हाल ही में सोशल मीडिया पर साबूदाना बनाने की प्रक्रिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसने लोगों को इस खास खाद्य पदार्थ की तैयार करने की प्रक्रिया से अवगत कराया है.