Friday, Sep 20 2024 | Time 03:38 Hrs(IST)
 logo img
टेक वर्ल्ड


OTP फ्रॉड से रहे सावधान, CERT-in के दिए टिप्स का रखे धयान

OTP फ्रॉड से रहे सावधान, CERT-in के दिए टिप्स का रखे धयान

 न्यूज़ 11 भारत 


रांची/डेस्क: भारत सरकार की एजेंसी Indian Computer Emergency Response Team (CERT-in) ने लोगों को OTP फ्रॉड से सावधान रहने की सलाह दी है और इससे बचाव के लिए जरूरी सेफ्टी टिप्स साझा किए हैं. OTP फ्रॉड एक प्रकार का साइबर धोखाधड़ी है, जिसमें लोगों के बैंक अकाउंट तक खाली कर दिए जाते हैं.


भारत में आए दिन साइबर फ्रॉड के नए मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें ठग बड़ी चालाकी से लोगों को धोखा देते हैं. इन मामलों में अक्सर पीड़ित का बैंक अकाउंट तक खाली हो जाता है. CERT-in ने इस समस्या से निपटने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जारी किए हैं, जिन्हें अपनाकर आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.


OTP फ्रॉड से बचने के लिए टिप्स:



  • अज्ञात कॉल्स से सावधान रहें: कभी भी बैंक या अन्य फाइनेंशियल अथॉरिटी से मिलते-जुलते टोल-फ्री नंबर से कॉल आ सकती है, जिसमें आपसे OTP या अन्य जानकारी मांगी जा सकती है. ऐसी कॉल्स से दूर रहें और कभी भी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें.

  •  अनजान नंबर से आई कॉल्स और मैसेज पर ध्यान दें: अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स और मैसेज पर बैंक डिटेल्स, डेबिट कार्ड डिटेल्स, OTP, जन्मतिथि और अकाउंट नंबर आदि साझा न करें.

  • ऑफिशियल वेबसाइट का उपयोग करें: बैंक के नंबर या किसी भी सर्विस को वेरिफाई करने के लिए केवल उनकी आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें.

  •  कैशबैक और रिवॉर्ड्स के लालच में न आएं: फोन कॉल्स, मैसेज और ऑनलाइन लिंक के जरिए मिलने वाले कैशबैक या रिवॉर्ड्स के लालच में OTP को कभी भी साझा न करें.


यह भी पढ़े:गाजीपुर में ट्रेन डिरेल की साजिश! रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का फंसा बड़ा टुकड़ा 


CERT-in ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखने के लिए इन टिप्स का पालन करें और किसी भी प्रकार के धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्क रहें.


 


अधिक खबरें
क्या पेजर की तरह मोबाइल फोन को हैक करके कर सकते है बड़ा धमाका? जानें कैसे रहेंगे सावधान
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 9:07 AM

Lebanon और Syria के कुछ हिस्सों में हुए सिलसिलेवार ब्लास्ट से इलाके में हड़कंप मच गया हैं. इस हमले में कई लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 4,000 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. प्रारंभिक जांच के अनुसार, इस विस्फोट के पीछे Pager Device की हैकिंग शामिल है, जिससे इन ब्लास्ट्स को अंजाम दिया गया.

Jio की सर्विस ठप, यूजर्स को हो रही परेशानी
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 1:31 PM

मंगलवार दोपहर को Jio की सेवाएं अचानक ठप हो गईं, जिससे कई जगहों पर यूजर्स को इंटरनेट और कॉल की सुविधा नहीं मिल रही है. इस आउटेज की सूचना सोशल मीडिया पर कई लोगों ने दी और Downdetector वेबसाइट ने भी इसकी पुष्टि की है कि बड़ी संख्या में लोग Jio की सेवाओं का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं.

OTP फ्रॉड से रहे सावधान, CERT-in के दिए टिप्स का रखे धयान
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 11:45 AM

भारत सरकार की एजेंसी Indian Computer Emergency Response Team (CERT-in) ने लोगों को OTP फ्रॉड से सावधान रहने की सलाह दी है और इससे बचाव के लिए जरूरी सेफ्टी टिप्स साझा किए हैं. OTP फ्रॉड एक प्रकार का साइबर धोखाधड़ी है, जिसमें लोगों के बैंक अकाउंट तक खाली कर दिए जाते हैं.

क्या हो जाएगा दुनिया का अंत ?  पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है ये विशालकाय Asteroid
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 4:32 AM

काफी तेजी से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहे एक एस्टेरॉयड को लेकर नासा ने जरूरी अपडेट जारी किया. बता दें कि 2024 RN16 नामक एक क्षुद्रग्रह (Astroid) रविवार (14 सितंबर) को पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरने वाला है. यह एस्टेरॉयड 110 फीट चौड़ा और 104,761 किमी/घंटा की गति से यात्रा करने वाला अंतरिक्षीय चट्टान है. ये एस्टेरॉयड पृथ्वी के निकटवर्ती पिंडों के समूह से संबंधित है. इस एस्टेरॉयड का नाम इस समूह के पहले खोजे गए क्षुद्रग्रह, 1862 अपोलो के नाम पर रखा गया है.

iPhone 16 सीरीज हुई लॉन्च, AI फीचर्स के साथ मिली वॉच 10 में 30% बड़ी स्क्रीन
सितम्बर 10, 2024 | 10 Sep 2024 | 12:01 PM

Apple ने iPhone 16 सीरीज को लॉन्च कर दिया हैं. इस नए सीरीज में कंपनी ने Camera Module में काफी बदलाव किया हैं. इसमें Pill Shaped Display दिया गया हैं. यह स्मार्टफोन A18 Processor के साथ आता हैं. iPhone 16 और iPhone 16 Plus में आपको एक समान फीचर्स ही मिलेंगे.