Friday, Sep 20 2024 | Time 09:07 Hrs(IST)
 logo img
  • सेन्टरों कार से गाय की हो रही चोरी, चोरों को ग्रामीणों ने खदेड़ा, सेन्टरों कार में गाय व मोबाइल छोड़ भागे चोर
  • सेन्टरों कार से गाय की हो रही चोरी, चोरों को ग्रामीणों ने खदेड़ा, सेन्टरों कार में गाय व मोबाइल छोड़ भागे चोर
  • Jharkhand Cabinet Meeting: झारखंड कैबिनेट की बैठक आज, कई अहम प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर
  • 21 तथा 22 सितंबर को JSSC परीक्षा बोकारो में करीब 30 हजार अभ्यर्थी होंगे शामिल
  • 21 तथा 22 सितंबर को JSSC परीक्षा बोकारो में करीब 30 हजार अभ्यर्थी होंगे शामिल
  • पश्चिम बंगाल मेडिकल कॉलेज ने 40 छात्रों को किया सस्पेंड, जानें क्या है पूरा मामला
  • बेरमो: सीसीएल कथारा में एक पेड़ मां के नाम वन कार्यक्रम आयोजित
  • बेरमो: सीसीएल कथारा में एक पेड़ मां के नाम वन कार्यक्रम आयोजित
  • Amit Shah Jharkhand Visit: अमित शाह फूंकेंगे चुनावी बिगुल, भोगनाडीह से आज करेंगे परिवर्तन संकल्प यात्रा की शुरुआत
  • पतरोडीह गांव में चला स्वच्छता पखवाड़ा, बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन
  • पतरोडीह गांव में चला स्वच्छता पखवाड़ा, बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन
  • सिमडेगा में जेएसएससी पेपर लीक की आशंका से होटलों में की गई छापामारी
  • सिमडेगा में जेएसएससी पेपर लीक की आशंका से होटलों में की गई छापामारी
  • Pitra Paksha 2024: जानें पितृ पक्ष के तृतीया श्राद्ध का महत्व, विधि और सुबह मुहूर्त
  • फिल्मी स्टाइल में पकड़ाए आरोपी, पुलिस के पीछा करने से बदमाशों ने फ्लाईओवर से लगाई छलांग
राजनीति


Bihar Political Crisis: Nitish Kumar ने मारी पलटी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

Bihar Political Crisis: Nitish Kumar ने मारी पलटी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: बिहार में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पलटी मारते हुए अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. आज सुबह राजभवन पहुंचने के बाद उन्होंने राज्यपाल राजेंद्र अरलेकर को अपना इस्तीफा पत्र सौंपा. इसके बाद फिर से राजभवन जानकर नीतीश कुमार ने एनडीए समर्थन पत्र को राज्यपाल को सौंपा. और फिर से एक बार नौवीं पर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राजभवन जाने से पहले नीतीश कुमार ने अपने पार्टी जेडीयू के विधायकों के साथ एक बैठक की थी जिसमें उन्होंने था कि 'अब साथ रहना मुश्किल है और इस्तीफे का वक्त है.' इसके बाद वे इस्तीफा सौंपने के लिए राजभवन पहुंचे जहां उन्होंने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा. 


मेहनत हम लोग करते थे और क्रेडिट दूसरे लोग ले रहे थे- नीतीश कुमार

राज्यपाल को इस्तीफा पत्र सौंपने के बाद मीडिया से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि 'हमने आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और जो सरकार थी हमने उसे भी खत्म करने का प्रस्ताव राज्यपाल राजेंद्र अरलेकर को दे दिया है. सभी लोगों की राय, अपनी पार्टी की राय, सब ओर से राय आ रही थी. हमने अपने लोगों की राय को सुना और वर्तमान सरकार को खत्म कर दिया. नीतीश कुमार ने कहा कि पहले गठबंधन को छोड़कर हमने नया गठबंधन बनाया था. इस तरफ आकर स्थिति कुछ ठीक नहीं लगी, इसीलिए आज हम लोगों ने इस्तीफा दे दिया और अलग हो गए. नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोग इतनी मेहनत करते थे और उसका सारा क्रेडिट दूसरे लोग ले रहे थे. अब नए गठबंधन में जा रहे हैं. पहले जो पार्टियां एक थीं (जदयू और बीजेपी), आज फैसला करेंगी तो आगे बताएंगे'. 



 

राजभवन में चल रही शपथ समारोह की तैयारियां 

वहीं दूसरी तरफ बिहार में नई सरकार के शपथ समारोह को लेकर राजभव में तैयारियां शुरू हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, नीतीथ कुमार आज शाम को ही एनडीए के साथ मिलकर नई सरकार में शपथ ग्रहण ले सकते है. खबर है कि मुख्यमंत्री आवास में जेडीयू विधायकों की बैठक के दरमियान नीतीश कुमार ने बीजेपी के एक बड़े नेता से फोन पर बात की थी जिसके बाद वे राजभवन पहुंचे और वहां राज्यपाल राजेंद्र अरलेकर को मुख्यमंत्री पद का इस्तीफा पत्र दिया. हालांकि बीजेपी के किस बड़े नेता से नीतीश की बात हुई यह अबतक साफ नहीं हो पाया है. इधर, प्रदेश बीजेपी प्रभारी विनोद तावड की उपस्थिति में पटना स्थित बीजेपी कार्यालय में भी बीजेपी विधायकों की बैठक बुलाई गई  जिसमें सी विधायकों ने समर्थन पत्र में अपने-अपने हस्ताक्षर किए.  

 


बिहार में क्या हैं विधानसभा के आंकड़े, जानें

बिहार की विधानसभा में कुल 243 सदस्य है अगर किसी को बिहार में सरकार बनानी है तो इसके लिए 122 विधायकों का समर्थन होना जरूरी है. आपको बता दें, बिहार में आरजेडी के पक्ष में 79 विधायक और यह पार्टी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी है इसके अलावे बीजेपी के पास 78, जेडीयू के पास 45 विधायक, जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाली पार्टी HAM के पास 4 विधायक, लेफ्ट- 16, कांग्रेस के पास 19, 1 निर्दलीय विधायक और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी में एक विधायक है जो न तो एनडीए में शामिल है और ना ही महागठबंधन में हैं. 

 

बीजेपी, जेडीयू और हम पार्टी के विधायकों की संख्या क्रमशः 78, 45 और 4 हैं अगर इन तीनों पार्टी के विधायकों को मिला दिया जाए तो कुल संख्या 127 होती है. जबकि महागठबंधन में शामिल आरजेडी में 79, लेफ्ट में 15 और कांग्रेस में विधायकों की संख्या 19 है. जबकि एक निर्दलीय और एक एआईएमआईएम विधायक है. महागठबंधन का संयुक्त आंकडा बिहार विधानसभा में 144 बनता है जो बहुमत संख्या से 8 कम है. 

अधिक खबरें
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने राहुल गांधी के बारे में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखा पत्र
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 12:14 PM

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राहुल गांधी के बारे में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखा है. उन्होंने इस पत्र के जरिए पार्टी और उसे नेताओं पर तीखा हमला किया.

छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है भारत, संशोधन करने के लिए पाकिस्तान को किया सूचित
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:44 PM

भारत छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है और उसने पाकिस्तान को संधि में संशोधन करने के लिए औपचारिक रूप से सूचित किया है. किशनगंगा और रतले जलविद्युत परियोजनाओं से संबंधित लंबे समय से चल रहे विवाद ने भारत को संधि में संशोधन की मांग करने के लिए प्रेरित किया है. संधि के अनुसार, सिंधु, झेलम और चिनाब का पानी पाकिस्तान को आवंटित किया गया था, जबकि भारत को पूर्वी नदियों (रावी, ब्यास, सतलुज) पर अधिकार है. भारत को रन-ऑफ-द-रिवर परियोजनाओं से बिजली उत्पादन का अधिकार है. हालांकि, पाकिस्तान ने बार-बार इन परियोजनाओं पर आपत्ति जताई है, जिससे भारत में पानी का प्रवाह प्रभावित हुआ है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के झारखंड दौरे को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद, 2 हजार सुरक्षाकर्मियों के साथ कई IPS व DSP प्रतिनियुक्त
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:02 PM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आ रहीं हैं. इसको लेकर प्रशासनिक तौर पर सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद की गई है. 2 हजार सुरक्षा कर्मियों के साथ कई आईपीएस और दर्जन भर डीएसपी को प्रतिनियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रीय कृषि उच्चतर प्रसंस्करण संस्थान, (ICAR-NISA) के शताब्दी समारोह में शामिल होंगी.

'One Nation-One Election' को केंद्र कैबिनेट की मंजूरी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नेतृत्व वाली कमेटी ने सौंपी थी रिपोर्ट
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 3:38 AM

'वन नेशन-वन इलेक्शन' (One Nation-One Election) के प्रस्ताव को मोदी कैबिनेट से पारित कर दिया गया है. 'वन नेशन-वन इलेक्शन' को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व वाली समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. रिपोर्ट के सुझाव के अनुसार लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराए जाने चाहिए. वहीं समिति की सिफारिश के अनुसार लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव के सम्पन्न होने के 100 दिन के अंदर ही स्थानीय निकाय चुनाव भी हो जाने चाहिए. बता दें कि फिलहाल राज्य विधानसभाओं और लोकसभा का चुनाव अलग-अलग आयोजित किया जाता है.

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने उड़ीसा के मुख्य सचिव को लिखा पत्र, इंजीनियरिंग के छात्र की मौत मामले में कार्रवाई करने का किया आग्रह
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 3:15 PM

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने इंजीनियरिंग के छात्र की मौत को लेकर उड़ीसा के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है. उन्होंने मुख्य सचिव एनबीएस राजपूत से इंजीनियरिंग के छात्र अभिषेक की भुवनेश्वर में हुई मौत मामले की उच्च स्तरीय जांच व कार्रवाई का आग्रह किया है.