Friday, Sep 20 2024 | Time 06:41 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: झारखंड में हलकी से मध्यम बारिश की संभावना, मानसून की गतिविधियां रहेंगी जारी
राजनीति


Bihar Political Crisis News Live: सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा होंगे बिहार के नए डिप्टी CM, शपथ समारोह के लिए राजभवन में तैयारी शुरू

शपथ समारोह में बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हो सकते हैं शामिल
Bihar Political Crisis News Live: सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा होंगे बिहार के नए डिप्टी CM, शपथ समारोह के लिए राजभवन में तैयारी शुरू
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: बिहार में सियासी उठापटक के बीच नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है इसके साथ ही मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की वजहें बताई साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री पद से उन्होंने इस्तीफा दे दिया है. नीतीश कुमार के इस्तीफा देने के साथ ही बिहार में 17 महीने की पुरानी महागठबंधन की सरकार खत्म हो गई. वहीं आज शाम को वे फिर से बिहार में 9वीं बार मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक, इस शपथ समारोह में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हो सकते हैं. 

 


राजभवन में शाम 5 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह

बिहार में नीतीश कुमार आज एनडीए के साथ फिर से 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. एनडीए गठबंधन वाली इस नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम राजभवन में शाम पांच बजे होगा. इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. वहीं सीएम हाउस में एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए जीतन राम मांझी अपने HAM (हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा) के विधायकों के साथ पहुंच गए हैं.

 



 

बिहार की राजनीति में बीजेपी ने इस बार किया एक बड़ा बदलाव  

वहीं बीजेपी की तरफ से दो डिप्टी सीएम के नामों का ऐलान हो गया है. खबर के मुताबिक, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बिहार के दो नए उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. बिहार की राजनीति में इस बार बीजेपी एक बड़ा बदलाव किया है. बता दें पिछली बार बीजेपी ने जेडीयू के साथ अपने सरकार में पिछड़ी जाति से आने वाले तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री बनाया था वहीं इस बार बीजेपी ने भूमिहार समुदाय से आने वाले विजय सिन्हा साथ ही पिछड़ी जाति से आने वाले सम्राट चौधरी को बिहार के उपमुख्यमंत्री पद के लिए नए चेहरे के रुप में सामने लाया है. आज शाम को नीतीश कुमार फिर से मुख्यमंत्री जबकि सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. 




बीजेपी विधायकों को सीएम आवास ले जाने के लिए पहुंची बस

बीजेपी के सभी विधायों को सीएम आवास तक ले जाने के लिए एक बस पहुंची है जो सभी को लेकर सीएम आवास जाएगी. इधर इसी बीच सम्राट चौधरी को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया है जबकि उपनेता के तौर पर विजय कुमार को चुना गया है. अब सभी विधायक जेडीयब के साथ सीएम हाउस में संयुक्त बैठक में शामिल होंगे. जिसमें नेता और उपनेता का चुनाव होगा.  
अधिक खबरें
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने राहुल गांधी के बारे में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखा पत्र
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 12:14 PM

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राहुल गांधी के बारे में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखा है. उन्होंने इस पत्र के जरिए पार्टी और उसे नेताओं पर तीखा हमला किया.

छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है भारत, संशोधन करने के लिए पाकिस्तान को किया सूचित
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:44 PM

भारत छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है और उसने पाकिस्तान को संधि में संशोधन करने के लिए औपचारिक रूप से सूचित किया है. किशनगंगा और रतले जलविद्युत परियोजनाओं से संबंधित लंबे समय से चल रहे विवाद ने भारत को संधि में संशोधन की मांग करने के लिए प्रेरित किया है. संधि के अनुसार, सिंधु, झेलम और चिनाब का पानी पाकिस्तान को आवंटित किया गया था, जबकि भारत को पूर्वी नदियों (रावी, ब्यास, सतलुज) पर अधिकार है. भारत को रन-ऑफ-द-रिवर परियोजनाओं से बिजली उत्पादन का अधिकार है. हालांकि, पाकिस्तान ने बार-बार इन परियोजनाओं पर आपत्ति जताई है, जिससे भारत में पानी का प्रवाह प्रभावित हुआ है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के झारखंड दौरे को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद, 2 हजार सुरक्षाकर्मियों के साथ कई IPS व DSP प्रतिनियुक्त
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:02 PM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आ रहीं हैं. इसको लेकर प्रशासनिक तौर पर सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद की गई है. 2 हजार सुरक्षा कर्मियों के साथ कई आईपीएस और दर्जन भर डीएसपी को प्रतिनियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रीय कृषि उच्चतर प्रसंस्करण संस्थान, (ICAR-NISA) के शताब्दी समारोह में शामिल होंगी.

'One Nation-One Election' को केंद्र कैबिनेट की मंजूरी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नेतृत्व वाली कमेटी ने सौंपी थी रिपोर्ट
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 3:38 AM

'वन नेशन-वन इलेक्शन' (One Nation-One Election) के प्रस्ताव को मोदी कैबिनेट से पारित कर दिया गया है. 'वन नेशन-वन इलेक्शन' को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व वाली समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. रिपोर्ट के सुझाव के अनुसार लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराए जाने चाहिए. वहीं समिति की सिफारिश के अनुसार लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव के सम्पन्न होने के 100 दिन के अंदर ही स्थानीय निकाय चुनाव भी हो जाने चाहिए. बता दें कि फिलहाल राज्य विधानसभाओं और लोकसभा का चुनाव अलग-अलग आयोजित किया जाता है.

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने उड़ीसा के मुख्य सचिव को लिखा पत्र, इंजीनियरिंग के छात्र की मौत मामले में कार्रवाई करने का किया आग्रह
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 3:15 PM

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने इंजीनियरिंग के छात्र की मौत को लेकर उड़ीसा के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है. उन्होंने मुख्य सचिव एनबीएस राजपूत से इंजीनियरिंग के छात्र अभिषेक की भुवनेश्वर में हुई मौत मामले की उच्च स्तरीय जांच व कार्रवाई का आग्रह किया है.