Sunday, Sep 8 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


Budget 2024 : रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद का ऐलान, 10 लाख युवाओं को EPFO का दिया जाएगा फायदा

Budget 2024 : रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद का ऐलान, 10 लाख युवाओं को EPFO का दिया जाएगा फायदा
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में रोजगार पर बड़ा ऐलान किया है. सरकार का कहना है कि रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद दी जाएगी. वहीं 10 लाख युवाओं को EPFO का फायदा देने का ऐलान भी वित्त मंत्री ने किया है. कर्मचारियों को इससे आर्थिक मदद मिल पाएगी. इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि अगर कोई कंपनी युवाओं को रोजगार देती है तो उसकी पहली सैलरी का भुगतान सरकार करेगी. सरकार के इस कदम से नई नौकरियां लाखों की संख्या में पैदा होंगी. 

 

EPFO अकाउंट में सीधे आएंगे पैसे

सरकार का कहना है कि 15 हजार रुपए पहली जॉब पर सरकार की तरफ से सीधे EPFO अकाउंट में जमा किए जाएंगे. इसके साथ ही रोजगार को बढ़ावा देने के लिए 3 इंसेटिव स्कीम शुरू की जाएगी. वहीं सरकार ने ये भी कहा है कि युवाओं के स्किल में सुधार लाने के लिए बड़ी कंपनियों में 1 करोड़ योवओं को internship का मौका उपलब्ध कराया जाएगा और यह internship 12 महीने के लिए होगी. वहीं को intern प्रति माह 5 हजार रुपए भी मिलेंगे. इसके बाद इन युवाओं को देश की Top 500 कंपनीयों में नौकरी के अवसर भी मिलेंगे.  

 

सरकार का कहना है कि रोजगार और स्किल देने के लिए अगले 5 साल में 1 लाख करोड़ रुपए खर्च की जाएगी. इसके साथ ही 2 लाख करोड़ सिर्फ रोजगार मुहैया कराने के लिए सरकार के तरफ से खर्च किए जाएंगे. वहीं सरकार का लक्ष्य अगले 5 साल में 4 करोड़ रोजगार देने का है.

 

 

 

सरकार का ध्यान Innovation पर 

केंद्रीय बजट 2024-25 में अर्थव्यवस्था में पर्याप्त अवसर उत्पन्न करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 9 प्राथमिकताओं की घोषणा की है. प्रोडक्टिविटी, रोजगार, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, इनोवेशन और सुधार इन 9 प्राथमिकताओं में शामिल है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार 7वां बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार जलवायु-अनुकूल बीज विकसित करने के लिए व्यापक स्तर अनुसंधान समीक्षा कर रही है.

 


 

वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि एक करोड़ किसान प्राकृतिक खेती का रूख अगले 2 साल में करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार 32 कृषि एवं बागवानी फसलों के लिए 109 नए उच्च उपज वाले, जलवायु अनुकूल बीज जारी करेगी.
अधिक खबरें
पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पहली बार जम्मू-कश्मीर का मतदाता दो अलग-अलग झंडों के नीचे नहीं, बल्कि तिरंगे के नीचे अपना वोट डालेंगे: अमित शाह
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू के पलायुरा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये संयोग ही है कि जम्मू कश्मीर में पहला चुनावी सम्मेलन गणेश चतुर्थी के दिन शुरू हो रहा है और हम सभी मानते हैं कि विघ्नहर्ता यात्राओं के सभी विघ्न का हरण करते हैं. मैं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज जैन भाइयों का पर्युषण पर्व भी शुरू हो रहा है. मैं जैन भाइयों व सभी सभी देशवासियों को पर्युषण पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.

12 सितंबर को लॉन्च होगा Vivo T3 Ultra, 50MP सेल्फी कैमरा और 5500mAh बैटरी के साथ
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:45 PM

Vivo भारतीय बाजार में जल्द ही अपना नया स्मार्टफोन Vivo T3 Ultra लॉन्च करने जा रहा है. यह फोन ब्रांड की T-सीरीज का हिस्सा होगा और इसमें 50MP का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा.