Thursday, Sep 19 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
 logo img
NEWS11 स्पेशल


खिला काश फूल, मतलब वर्षा ऋतु की विदाई और मां दुर्गा का आगमन

झारखंड की परंपरा में इसका काश के फूल का है खास महत्व
खिला काश फूल, मतलब वर्षा ऋतु की विदाई और मां दुर्गा का आगमन

प्रशांत शर्मा/न्यूज़11 भारत


हजारीबाग/डेस्क: झारखंड में खेत, नदियों के किनारे इस समय आपको सफेद चादर सी बिछी दिखेगी. ये काश के फूल हैं. काश के फूल का झारखंड की संस्कृति में प्रकृति का खास महत्व है, प्रकृति के प्रत्येक पौधे और घास का विशेष महत्व रहा है. इनमें काश फूल भी सभी को काफी आकर्षित करता है. झारखंड के आसमान में छाये सफेद और नीले बादलों के साथ धरती पर चारों तरफ फैले सफेद काश के फूल वर्षा की विदाई और मां दुर्गा के आगमन का अहसास करा रहे हैं. 

 

पहाड़ों व नदियों के किनारे और खेत की में. और खाली पड़ी बंजर जमीन में बिछा काश फूल का सफेद मखमली चादर सहज ही सभी को आकर्षित कर रहा हैं. काश के फूल का वर्णन रामचरितमानस में संत तुलसीदास जी ने भी किया है. इसके साथ ही लोक कथाओं और परंपराओं में काफी मान्यता रही है. भादो के महीने में दूर खेत की पर काश फूल को देख ब्याहता के मन में उत्साह का संचार भरता नज़र आता है. भादो के महीने में दूर खेत की में पर काश के फूल देख ब्याहता को ऐसा आभास होता है कि करम एवं जितिया पर्व में उसका भाई या पिता उसे मायके ले जाने आ रहे है, वह उसी की सफेद पगड़ी है.

 

काश का फूल देख ब्याहता के मन में उत्साह का संचार होता है. झारखंड की परंपरा-संस्कृति में काश फूल का जन्म से लेकर मरण तक के विधि-विधान में विशेष महत्व है. काश फूल को लेकर कई लोक गीत भी प्रचलित है. काश फूल का मनोहरी दृश्य सभी को लुभाता है.

झारखंड की संस्कृति में प्रकृति का खासा महत्व है, प्रकृति के प्रत्येक पे?-पौधे और घास का विशेष महत्व रहा है. इमसें काश फूल भी सभी को काफी आकर्षित करता है. कई फिल्मों में भी काश फूल का मनोहरी दृश्य सभी को लुभाता है, हर क्षेत्र में इसका खासा महत्व है. 

 

इसका जिक्र रामायण के किष्किंधा कांड में भी है. कई रोगों में औषधीय महत्व आयुर्वेद में इसका कई रोगों में औषधीय महत्व है. कवि गुरु रवींद्र नाथ टैगोर अपने शापमोचन नृत्य नाटक की रचना में काश फूल के संबंध में कहे हैं कि यह मन की कालिमा दूर कर शुद्धता लाती है. भय दूर कर शांति लाती है. शुभ कार्य में काशी के पत्ते और फूल का उपयोग किया जाता है. काश फूल भगवती मां दुर्गा का स्वागत पुष्पकाशी फूल को मां दुर्गा देवी भगवती का स्वागत पुष्प माना जाता है.
अधिक खबरें
खिला काश फूल, मतलब वर्षा ऋतु की विदाई और मां दुर्गा का आगमन
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 1:50 AM

झारखंड में खेत, नदियों के किनारे इस समय आपको सफेद चादर सी बिछी दिखेगी. ये काश के फूल हैं. काश के फूल का झारखंड की संस्कृति में प्रकृति का खास महत्व है, प्रकृति के प्रत्येक पौधे और घास का विशेष महत्व रहा है.

पितृ पक्ष में पितरों के लिए करें ये विशेष कार्य, मिलेगा उनका आशीर्वाद
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 11:08 AM

17 सितंबर से पितृ पक्ष की शुरुआत हो रही है, जो 2 अक्टूबर तक चलेगा. यह अवधि हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण मानी जाती है, जिसमें पूर्वजों की श्रद्धा और पूजन का विशेष महत्व है. इस दौरान पितरों के प्रति आदर-भाव प्रकट किया जाता है, और उन्हें आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए विशेष पूजा की जाती है.

Karma Puja 2024: प्रकृति पर्व करमा पूजा आज, जानें क्यों मनाया जाता है करमा पूजा
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 12:16 PM

झारखंड के प्रमुख पर्वों में से एक करम पर्व और पूजा आज राज्यभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. चारों और करम के गीतों की गूंज है. यह पर्व भाई-बहन के अटूट प्रेम और झारखण्ड की समृद्ध संस्कृति और सभ्यता का प्रतीक है. यह पर्व झारखंडवासियों का प्रचीन और पारंपरिक त्यौहार है.

अनंत चतुर्दशी: महत्व और व्रत के लाभ
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 10:38 AM

अनंत चतुर्दशी, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. यह विशेष रूप से श्रीहरि विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन श्रीहरि की पूजा और अनंत सूत्र बांधने से व्यक्ति को 14 वर्षों तक अनंत सुख और फल प्राप्त होते हैं.

क्या आप भी खाते है व्रत में साबूदाना? तो जाने कैसे होता है बनकर तैयार
सितम्बर 11, 2024 | 11 Sep 2024 | 11:54 AM

साबूदाना, जो कि हिंदू त्योहारों और उपवास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, उसका निर्माण एक दिलचस्प और जटिल प्रक्रिया से गुजरता है. हाल ही में सोशल मीडिया पर साबूदाना बनाने की प्रक्रिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसने लोगों को इस खास खाद्य पदार्थ की तैयार करने की प्रक्रिया से अवगत कराया है.