Sunday, Sep 8 2024 | Time 05:49 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Defence Jobs 2024: देश सेवा का हैं जुनून तो इस भर्ती के लिए करें APPLY, ऐसे करें आवेदन

Defence Jobs 2024: देश सेवा का हैं जुनून तो इस भर्ती के लिए करें APPLY, ऐसे करें आवेदन
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: देश की सेवा करने का हैं जुनून तो आपके लिए हमारी ये खबर होनी वाली हैं खास. आपको बताते चले की सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) से बंपर पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है. इसके लिए उम्मीदवारों को जल्द ही आवेदन कर देना चाहिए. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अप्लाई करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं. इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 08 जुलाई 2024 तक अप्लाई कर सकते है यानि यह आवेदन करने की अंतिम तारीख होगी. 

 

यहां देखें विवरण

आपको जानकारी दें, की इस भर्ती के जरिए से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कुल 1526 रिक्तियां भरी जाएंगी. इस अभियान के अंतर्गत BSF में कुल 319 पद, सीआरपीएफ में 303 पद, ITBP में 219 पद, CISF में 642 पद, SSB में 08 पद और असम राइफल्स में 35 पद भरे जाएंगे. 

 

क्वालिफिकेशन और उम्र सीमा 

इस नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट) पास होना जरूरी है.  स्टेनोग्राफर पद के लिए स्टेनोग्राफी स्किल जरूरी है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इस रक्षा भर्ती (Defence Jobs ) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल रखी गई हैं, जबकि अभियान के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु 25 साल है. वहीं, आरक्षित श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 

 

जानें कितनी होगी सैलरी 

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर/कॉम्बैट स्टेनोग्राफर) और वारंट ऑफिसर (पर्सनल असिस्टेंट) के पदों के लिए वेतनमान 29,200 रुपये से लेकर 92,300 रुपये तक है. इसके साथ ही हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल/कॉम्बैट मिनिस्ट्रियल) और हवलदार (क्लर्क) के पदों के लिए भी वेतनमान 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये तक रखा गया है. 

 

ऐसे करें Apply

Step1: Apply करने के लिए कैंडिडेट्स को पहले इसकी साइट rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा. 

Step2: इसके बाद उम्मीदवारों को होमपेज पर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा. 

Step3: फिर उम्मीदवारों को Registration करें. 

Step4: जिसके बाद उम्मीदवारों को सभी जरूरी डिटेल्स दर्ज करनी होंगी. 

Step5: फिर उम्मीदवारों को जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे. 

Step 6: इसके बाद उम्मीदवारों को फॉर्म चेक करने के बाद सबमिट करना होगा. 

Step 7: अब उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.

Step 8: आखिर उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट लेना होगा. 

 

अधिक खबरें
पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पहली बार जम्मू-कश्मीर का मतदाता दो अलग-अलग झंडों के नीचे नहीं, बल्कि तिरंगे के नीचे अपना वोट डालेंगे: अमित शाह
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू के पलायुरा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये संयोग ही है कि जम्मू कश्मीर में पहला चुनावी सम्मेलन गणेश चतुर्थी के दिन शुरू हो रहा है और हम सभी मानते हैं कि विघ्नहर्ता यात्राओं के सभी विघ्न का हरण करते हैं. मैं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज जैन भाइयों का पर्युषण पर्व भी शुरू हो रहा है. मैं जैन भाइयों व सभी सभी देशवासियों को पर्युषण पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.

12 सितंबर को लॉन्च होगा Vivo T3 Ultra, 50MP सेल्फी कैमरा और 5500mAh बैटरी के साथ
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:45 PM

Vivo भारतीय बाजार में जल्द ही अपना नया स्मार्टफोन Vivo T3 Ultra लॉन्च करने जा रहा है. यह फोन ब्रांड की T-सीरीज का हिस्सा होगा और इसमें 50MP का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा.