Friday, Oct 18 2024 | Time 13:59 Hrs(IST)
  • भारत माला प्रोजेक्ट फायरिंग मामला, अमन साहू गैंग के शूटर राहुल दुबे को हाईकोर्ट से जमानत
  • भारत माला प्रोजेक्ट फायरिंग मामला, अमन साहू गैंग के शूटर राहुल दुबे को हाईकोर्ट से जमानत
  • 58 वर्षीय व्यक्ति की मालगाड़ी से कटकर मौत, गांव में शोक का माहौल
  • हजारीबाग में दारू से उत्पाद विभाग के एक अधिकारी की सालाना 3 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध कमाई
  • Breaking: NDA का फॉर्मूला तैयार, देखिए किसे मिली कितनी सीटें
  • कंडेर में सोहराई जतरा आयोजन के लिए 4 नवंबर की तारीख तय, इसके लिए कमेटी का हुआ गठन
  • हजारीबाग में न्यूज पेपर हॉकर से अहले सुबह मोबाइल व पैसे की छिनतई
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
टेक वर्ल्ड


क्या आप भी चलाते है Telegram? तो हो जाए सावधान! इन गलतियों से आपका अकाउंट हो सकता है खाली

क्या आप भी चलाते है Telegram? तो हो जाए सावधान! इन गलतियों से आपका अकाउंट हो सकता है खाली

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: Telegram एक Cloud-Based Messaging App, Whatsapp के मुकाबले एक बेहतरीन विकल्प बनकर उभरा है लेकिन इसके साथ ही यूजर्स की सुरक्षा को लेकर कई सवाल भी खड़े होते रहे हैं. अगर आप भी Telegram का नियमित रूप से उपयोग करते है, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण सावधानियों के बारे में जानना चाहिए. इन सावधानियों की अनदेखी करने पर स्कैमर्स आपके अकाउंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं या आपका डेटा चुरा सकते हैं. यहां हम Telegram इस्तेमाल के दौरान की जाने वाली आम गलतियों के बारे में बता रहे है और उन्हें कैसे टाला जा सकता है, यह समझा रहे है ताकि आपका अकाउंट सुरक्षित रहे. 

 

Telegram पर यह गलतियां करने से बचें

 

1) अनजान लिंक पर क्लिक न करें 

Telegram पर अक्सर यूजर्स मुफ्त मूवी या अन्य कंटेंट के लिए कई ग्रुप्स जॉइन कर लेते हैं. इन ग्रुप्स में अनजान लोग लिंक शेयर करते है, जो वायरस या मैलवेयर वाले हो सकते हैं. इन लिंक्स पर क्लिक करने से आपके फोन में वायरस आ सकता है या आपके डिवाइस की सुरक्षा से समझौता हो सकता हैं. हमेशा किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी सत्यता की जांच करें.

 

2) अपनी निजी जानकारी शेयर न करें 

Telegram पर अनजान लोगों से बात करते वक्त अपनी निजी जानकारी जैसे कि बैंक खाता नंबर, पासवर्ड या अन्य संवेदनशील जानकारी कभी शेयर न करें. स्कैमर्स अक्सर अपनी मीठी बातों में फंसाकर यूजर्स से उनकी निजी जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं. किसी अनजान व्यक्ति से अपनी वित्तीय जानकारी साझा करना एक गंभीर गलती साबित हो सकता हैं. 

 

3) Fishing हमलों से बचें 

Scammers आपको फर्जी वेबसाइट पर रिडायरेक्ट करने के लिए अनजान लिंक भेज सकते हैं. यह लिंक आपको किसी लॉग-इन पेज पर ले जाएंगे, जहां आपकी लॉग-इन जानकारी चुरा ली जाती हैं. हमेशा किसी वेबसाइट का URL जांचें और यह सुनिश्चित करें कि यह एक ट्रस्टेड और सुरक्षित वेबसाइट हैं.  

 

4) Two-Factor Authentication का इस्तेमाल करें

अधिकतर यूजर्स दो-स्तरीय सुरक्षा (Two-Factor Authentication) का इस्तेमाल नहीं करते, जो कि बहुत बड़ी गलती हैं. यह फीचर आपके अकाउंट को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है, जिससे हैकर्स के लिए आपके अकाउंट को एक्सेस करना मुश्किल हो जाता हैं. इसे तुरंत Activate करें ताकि आपके अकाउंट पर कोई भी अनधिकृत व्यक्ति कब्जा न कर सके.  

 

5) गैरजरूरी चैनल और ग्रुप्स को अनफॉलो करें 

जितने कम ग्रुप्स और चैनल आप फॉलो करेंगे, आपके पास उतना ही कम स्पैम आएगा. गैरजरूरी ग्रुप्स और चैनल्स को अनफॉलो करके आप अपने अकाउंट को अधिक सुरक्षित बना सकते है और अनचाहे स्कैम्स से बच सकते हैं. 




Telegram को सुरक्षित बनाने के उपाय

 

1) प्राइवेसी सेटिंग्स का सही इस्तेमाल करें  

Telegram में कई तरह की प्राइवेसी सेटिंग्स दी गई है, जिनका सही इस्तेमाल करके आप अपनी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं. आप इन सेटिंग्स को अपनी जरूरत और सुविधा के हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकते हैं. इससे आपकी व्यक्तिगत जानकारी और डेटा अधिक सुरक्षित रहेगा.  

 

2) सीक्रेट चैट्स का उपयोग करें

अगर आपको अधिक सुरक्षित और निजी बातचीत करनी है, तो Telegram की सीक्रेट चैट सुविधा का उपयोग करें. यह चैट्स End-to-end Encryption के साथ आती हैं और इनमें की गई बातचीत Telegram के सर्वर पर स्टोर नहीं होती. इससे आपकी बातचीत पूरी तरह से सुरक्षित रहती हैं.

 

अगर आप इन सावधानियों को अपनाते है, तो आप अपने Telegram अकाउंट को सुरक्षित रख सकते है और स्कैमर्स के जाल में फंसने से बच सकते हैं. अपनी सुरक्षा सेटिंग्स को समय-समय पर अपडेट करें और जो भी जानकारी आप ऑनलाइन साझा करते है, उसके प्रति सतर्क रहें.
अधिक खबरें
ईडी के नाम पर करोड़ों की वसूली, वकील सुजीत कुमार का लाइसेंस संदेहास्पद, ऑनलाइन रिकॉर्ड में भी नहीं
अक्तूबर 08, 2024 | 08 Oct 2024 | 2:27 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा करोड़ों रुपये की वसूली से जुड़े मामले में रांची और धनबाद में कई प्रमुख अधिकारियों और वकीलों के ठिकानों पर छापेमारी की गई हैं. इस छापेमारी के मुख्य आरोपियों में अधिवक्ता सुजीत कुमार का नाम सामने आ रहा है, जो इस मामले के सूत्रधार बताए जा रहे हैं.

अब भारत में iPhone 16 खरीदना होगा और भी आसान, 4 नये स्टोर की Apple करेगी ओपनिंग
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 4:14 PM

भारत में Apple अपनी लोकप्रियता और रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए भारत में 4 नए स्टोर्स की ओपनिंग करने वाला हैं. iPhone मेकर्स Apple ने यह घोषणा की है कि अब भारत में 4 और नए Apple स्टोर खोले जाएंगे. बता दें की भारत में Apple के सिर्फ 2 Offline स्टोर्स है, एक मुंबई और दूसरा दिल्ली में स्थित हैं. पिछले साल भारत में Apple ने दोनों स्टोर्स को खोला था.

क्या आप भी चलाते है Telegram? तो हो जाए सावधान! इन गलतियों से आपका अकाउंट हो सकता है खाली
अक्तूबर 01, 2024 | 01 Oct 2024 | 1:33 PM

Telegram एक Cloud-based messaging app, Whatsapp के मुकाबले एक बेहतरीन विकल्प बनकर उभरा है लेकिन इसके साथ ही यूजर्स की सुरक्षा को लेकर कई सवाल भी खड़े होते रहे हैं. अगर आप भी Telegram का नियमित रूप से उपयोग करते है, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण सावधानियों के बारे में जानना चाहिए.

WhatsApp ने पुलिस को जानकारी देने से किया इनकार, निदेशकों और नोडल अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 6:54 AM

WhatsApp एक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, जिसका उपयोग भारत में करोड़ों लोग करते हैं. हाल ही में, साइबर ठगों ने इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके कई लोगों के बैंक खातों को खाली कर दिया है. इस संदर्भ में, जब हरियाणा की गुरुग्राम पुलिस ने WhatsApp से जानकारी मांगी, तो उन्होंने इसे देने से इनकार कर दिया. इसके परिणामस्वरूप, गुरुग्राम पुलिस ने WhatsApp के निदेशकों और नोडल अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया है. पुलिस के अनुसार, एक संवेदनशील मामले की जांच के दौरान, गुरुग्राम पुलिस ने 17 जुलाई को WhatsApp को ईमेल के माध्यम से नोटिस भेजकर जानकारी मांगी थी. हालांकि, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने इस पर कोई जानकारी प्रदान नहीं की और आपत्ति भी जताई.

क्या लॉन्च होने जा रहा है iPhone का AI Device? iPhone डिज़ाइनर Jony Ive ने किया बड़ा ऐलान
सितम्बर 24, 2024 | 24 Sep 2024 | 9:39 AM

iPhone के डिज़ाइनर Jony Ive ने एक बड़ा ऐलान किया हैं. जानकारी के मुताबिक, Ive ने Sam Altman की कंपनी OpenAI के साथ हाथ मिलाया है और अब वह एक नई AI डिवाइस पर काम कर रहे हैं. करीब एक साल पहले जब Ive ने Apple छोड़ दिया था, तब से उनके OpenAI से जुड़ने की अटकलें तेज़ थीं. अब यह अफवाहें सच होती दिख रही हैं.