Sunday, Sep 15 2024 | Time 04:14 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


ग्रामीण उद्यमिता की मिसाल है द्रौपदी देवी, खड़ा किया अपना खुद का मसाला दुकान

ग्रामीण उद्यमिता की मिसाल है द्रौपदी देवी, खड़ा किया अपना खुद का मसाला दुकान

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: अपने गांव-प्रखण्ड ही नहीं, पूरे जिला के लिए प्रेरणा स्रोत है दुमका ज़िले के जरमुंडी प्रखंड की द्रौपदी देवी. कभी आर्थिक तंगी से घिरी लाचार द्रौपदी आज अपने मेहनत, लगन और कुछ कर दिखाने के जज्बे के कारण अच्छी आमदनी कर रहीं है और पूरे परिवार का भरण-पोषण कर पा रहीं है.


द्रौपदी के इस सफर में साथ दिया 'गोमाता आजीविका सखी मंडल' ने. द्रौपदी अपने समूह को अपनी माँ के समान मानती है और कहती है कि "समूह ने हमें इज्जत से जीना सिखाया है, एक माँ के जैसे हर-एक जरूरतों को पूरा करने में निःस्वार्थ मदद की है. आज मैं जो कुछ भी हूँ, मेरी जो पहचान है सब समूह के बदौलत ही संभव हो पाया है."


स्वयं सहायता समूह में जुड़ने से पहले द्रौपदी को खेती-बारी के लिए पूंजी जुटाना भी मुश्किल लगता था, लेकिन समूह में जुड़कर उन्होंने साप्ताहिक बचत करना सीखा, धीरे-धीरे उन्हें समझ आया कि कुछ करना है तो ऋण लेने के डर से जीतना पड़ेगा, और उन्होंने छोटे-छोटे ऋण लेकर खेती बारी में पूंजी लगानी शुरू कर दी. आजीविका कृषक सखी से खेती-बाडी करने के वैज्ञानिक विधि एवं तकनीकों की जानकारी मिली, और फिर क्या था, मुनाफा बढ़ने लगा साथ ही ससमय वह समूह को ऋण वापसी भी करने लगी.



समूह ने न सिर्फ उन्हें कृषि संबंधित प्रशिक्षण और वित्तीय सेवाएं प्रदान की बल्कि उन्हें उनके अंदर की क्षमता का भी एहसास कराया. जीवन को एक अलग स्तर पर ले जाने के लिए उन्होंने अपने पति के साथ मिलकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का सोचा, लेकिन फिर पूंजी की समस्या उनके आड़े आने लगी. स्वयं सहायता समूह की बैठक में ही द्रौपदी ने अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का जिक्र किया, द्रौपदी ने समूह की सदस्यों को बताया कि वह मसाला पीसने और बिक्री करने का व्यवसाय करना चाहती हैं जिसके लिए उन्हें एक मसाला पीसने वाली मशीन खरीदने की जरूरत है.


स्वयं सहायता समूह से द्रौपदी को 30 हजार रु का ऋण मिला, जिससे उन्होंने मसाला पीसने की मशीन की खरीदी, और बाकी जमा किए पूंजी से खड़ा मसाला खरीदा. कुछ ही महीनों में द्रौपदी का कारोबार चल पड़ा, ग्राहक जुड़ने लगे और आमदनी बढ़ने लगी. द्रौपदी ने धीरे-धीरे समूह से लिया ऋण चुकता कर दिया.


अपने रोज़गार की वृद्धि के लिए उन्होंने एक बार फिर अपने समूह से 50,000 ऋण लेकर एक और मशीन खरीदी. द्रौपदी एक मशीन से घर में मसाला पीसती और दूसरे मशीन को हाट बाज़ार में भाड़े के ऑटो में लेकर जाती थी और बाजार में ताजा मसाला पीसकर बेचती थी. कई किस्तों में उन्होंने समूह से लिया 50,000 रु का भी ऋण चुकता कर दिया. द्रौपदी को भाड़े के ऑटो पर अपना मशीन ले जाना अब कुछ ठीक नहीं लगने लगा और उन्होंने अपने समूह से 1.5 लाख रुपये ऋण लेकर और खुद से पैसे जोड़कर अपना एक ऑटो खरीदा. जिसमें उन्होंने एक मशीन को सेट कर दिया और लोकल हाट बाजार में पति के साथ में जाकर मसाला बेचने लगी. ऐसा करने से द्रौपदी की आमदनी में काफी इजाफा हुआ और उन्होंने अपनी बढ़ी हुई आमदनी से 8 महीने में समूह द्वारा लिए गए ऋण को चुकता कर दिया.


आगे द्रौपदी देवी ने अपने ग्राम संगठन में एक प्रस्ताव रखा जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें बाज़ार में दुकान खोलनी है जिसके लिए 4,00,000 (चार लाख) रुपये ऋण की जरूरत है. ग्राम संगठन में द्रौपदी की लोन रीपेमेंट के इतिहास को देखते हुए प्रस्ताव पारित कर संकुल संगठन में जमा किया जिसमें संकुल संगठन द्वारा ग्राम संगठन में उनके लिए चार लाख की ऋण स्वीकृति कर दी गई.


आज द्रौपदी और उनके पति मिलकर इस बिजनेस को काफी अच्छे से चला रही हैं दुकान पर द्रौपदी देवी बैठती है और उनके पति अपने ऑटो में मशीन को लेकर हाट बाजार में जाते हैं.


इस बिज़नेस से द्रौपदी के जीवन में काफी बदलाव आयें हैं. आर्थिक रूप से उन्हें बहुत लाभ भी हुआ है. उनकी सालाना आय 2-2.5 लाख रुपये हो गई है. आज उनके बच्चे अच्छे स्कूल जा रहे है और पूरा परिवार खुशहाल जीवन जी रहा है.


ये भी पढ़ें- समूह के मार्गदर्शन से महिलाएं बन रहीं 'लखपति दीदी' 


 


 
अधिक खबरें
प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी, कल जमशेदपुर में देंगे कई योजनाओं की सौगात
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 9:17 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (15 सितंबर) को जमशेदपुर पहुंचेंगे. यहां वह टाटानगर जंक्शन रेलवे स्टेशन से 6 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रिहा करेंगे. साथ ही 660 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेल परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी जमशेदपुर में 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी देंगे और लाभुकों के गृह प्रवेश में भी शामिल होंगे. शनिवार को केंद्रीय मंत्री व झारखंड बीजेपी के चुनाव प्रभारी तैयारियों का जायजा लेने कार्यक्रम स्थल पहुंचे.

मारवाड़ी युवा मंच की प्रेरणा शाखा ने हिंदी दिवस पर संदेश कार्यक्रम का किया आयोजन
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 10:59 PM

मारवाड़ी युवा मंच की प्रेरणा शाखा ने हिंदी दिवस को ले शनिवार को एड्डी बांग्ला रोड स्थित एजुकेयर ट्यूशन क्लासेस में हिंदी दिवस पर संदेश कार्यक्रम का किया आयोजन. विषय प्रवेश करवाते हुए प्रेरणा शाखा की अध्यक्ष सारिका लड्ढा ने कहा कि बच्चे मन के सच्चे होते हैं, और यह बच्चे आने वाले समय में एक नया इतिहास गढ़ने का काम करेंगे. इसी उद्देश्य को लेकर मारवाड़ी युवा मंच इस तरह का आयोजन कर रही है. आज अंग्रेजी शिक्षा की ओर बच्चे अग्रसर हो रहे हैं. शिक्षा के प्रति केवल अंग्रेजी ही नहीं अपनी मातृभाषा हिंदी पर भी बच्चों के साथ-साथ युवाओं और बालिकाओं को हिंदी के प्रयोग- प्रसार जैसे आयोजन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है.

बारिश के बीच पारंपरिक तरीके से हुई अखरा में प्रकृति पर्व करमा की पूजा
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 10:51 PM

सिमडेगा में भादो कर एकादशी करम गड़ाए रे… सहित कई करम गीतों के साथ अखरा गुंजायमान रहा. पूरे विधि-विधान के साथ नृत्य-संगीत के साथ प्रकृति पर्व करम की पूजा-अर्चना हुई. हालांकि बारिश के कारण कुछ परेशानी हुई.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: बोकारो और बरकाकाना रूट से चलेगी टाटा-पटना-टाटा वन्दे भारत एक्सप्रेस
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 10:45 PM

रेलवे बोर्ड के सन्देश के संदर्भ में यह निर्णय लिया गया है कि टाटानगर-पटना-टाटानगर वन्दे भारत एक्सप्रेस का परिचालन क्रमश इस प्रकार होगी. गाड़ी संख्या -20893/20894 (टाटानगर- पटना-टाटानगर) वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन 18 सितंबर 2024 से बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को टाटानगर से इस ट्रेन का परिचालन होगा. यह ट्रेन टाटानागर से चंडील, मुरी, बोकारो, गोमो, गया के रास्ते पटना जाएगी. आद्रा मंडल के चंडील एवं बोकारो स्टेशन पर इस ट्रेन का आगमन/प्रस्थान इस प्रकार होगी.

बुंडू के पीपीके कॉलेज के आदिवासी कॉलेज हॉस्टल में करम महोत्सव का आयोजन
सितम्बर 14, 2024 | 14 Sep 2024 | 10:36 PM

बुंडू के पीपीके कॉलेज आदिवासी कॉलेज हॉस्टल में करम महोत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें तामड़ विधानसभा के विधायक विकास कुमार मुंडा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. विधायक विकास मुंडा ने सभी को शुभकामनाएँ देते हुए कहा, "करम पर्व हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की पहचान है और यह पर्व भाई-बहन के अटूट प्रेम को का प्रतीक है. यह आदिवासी मूलवासी का सबसे बड़ा पर्व है, जो हमारी एकता और सांस्कृतिक विरासत को मजबूत बनाता है."