Friday, Sep 20 2024 | Time 03:32 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीने से है कई फायदे, डेंगू-चिकनगुनिया में अत्यंत कारगर

लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीने से है कई फायदे, डेंगू-चिकनगुनिया में अत्यंत कारगर
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया में मच्छर के काटने से खतनाक बुखार होता है. इन बिमारियों में वक्त रहते अगर इलाज ना हो तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है. WHO के रिपोर्ट के मुताबिक डेंगू शॉक सिंड्रोम और डेंगू हैमरेजिक फीवर होने पर 44 प्रतिशत मरीज की मौत भी भी हो जाती है. डेंगू के मामले एक बार फिर  बढ़ने लगे है. इस वर्ष सिर्फ दिल्ली में 6 गुना केस मिले है. खतरा सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि रास्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा के लोगों को भी है. मच्छरों का डंक आपके लिए जानलेवा न बने इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए. आइए कौन सी चीज खाने से डेंगू मलेरिया में प्लेटलेट्स बढ़ते हैं.

 

डेंगू सेर पीड़ित मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स का कम होने पर स्थिति खतरनाक हो जाती है. जिससे लो ब्लड प्रेशर और दिमाग पर असर होता है. इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति का ब्रेन डेड भी हो सकता है.

 


 

डेंगू के दौरान ऐसे बढ़ाये प्लेटलेट्स

डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए लौकी की जूस में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. इसके साथ ही आप नाश्ते में अनार और अंजीर भी खा सकते है. वहीं एलोवेरा जूस, व्हीटग्रास जूस, पपीते के पत्तों का जूस, गिलोय का जूस और कद्दू के बीज खाने से भी प्लेटलेट्स बढ़ते है. इसके साथ ही डेंगू में मरीज को पानी ज्यादा पीना चाहिए. रोजाना नारियल पानी और तुलसी के पत्ते को उबालकर पानी पीने से भी फायदा मिलेगा.

 
अधिक खबरें
दिल्ली के पानी में नमक की बढ़ती मात्रा, किडनी स्वास्थ्य पर खतरा
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 12:22 PM

दिल्ली में पानी की गुणवत्ता में गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. हाल ही में आई 'सेंट्रल ग्राउंड वाटर अथॉरिटी' (CGWA) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के 25% पानी के सैंपल में नमक की मात्रा अत्यधिक पाई गई है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

निपाह वायरस का खौफ: छात्र की मौत के बाद केरल में अलर्ट, मास्क पहनना अनिवार्य
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:21 AM

केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस फैल गया है. जिसके संक्रमण से एक 24 युवक की मौत हो गई. इसके बाद राज्य सरकार हरकत में आई और अलर्ट जारी किया.

पुर्णिया सांसद पप्पू यादव के पिता का हुआ निधन, पटना AIIMS में ली अंतिम सांस
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 4:05 AM

पुर्णिया के सांसद पप्पू यादव के पिता चंद्र नारायण यादव का मंगलवार सुबह लगभग 6 बजे पटना के एम्स में निधन हो गया है. बता दें कि इसकी जानकारी पप्पू यादव ने अपने एक्स पर साझा किया है. 83 साल के चंद्रनाराय़ण यादव पिछले 2 सालों से बीमारी से परेशान चल रहे थे. चलने फिरने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता था. एक्स पर

BP को लेकर आप भी हैं परेशान, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चार फूड मिलेगी राहत
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 3:51 PM

हाई ब्लड प्रेशर जिसका कोई खास इलाज तो है नहीं पर खानपान में कुछ सावधानियां बरत कर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. ऐसे 4 फूड्स जिसका सेवन कर आप बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं.

क्या हिचकियां  किसी गंभीर बीमारी का संकेत है?
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 11:05 AM

हिचकियां एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया हैं, लेकिन अक्सर लोग इसे किसी गुप्त संकेत या अजीब वजह से जोड़ते हैं. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हिचकियों का सीधा संबंध सांस की प्रक्रिया से है.