Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:06 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » हजारीबाग


हजारीबाग में वन विभाग की करतूत: जिस मार्ग से ग्रामीण 300 साल से आवागमन कर रहे थे, रास्ते में काट दिया ट्रेंच

वन भूमि से घिरे आरा गांव में जाने को सड़क नहीं, मरीज को लेकर जा रहा एंबुलेंस कीचड़ में फंसा
हजारीबाग में वन विभाग की करतूत: जिस मार्ग से ग्रामीण 300 साल से आवागमन कर रहे थे, रास्ते में काट दिया ट्रेंच
प्रशांत शर्मा/न्यूज11 भारत

हजारीबाग/डेस्क: हजारीबाग के इचाक प्रखंड के सुदूरवर्ती डाढा पंचायत का आरा गांव चारों तरफ से वन भूमि से घिरा है. गांव आने जाने के लिए रैयतों का अपना जमीन नहीं है. ग्रामीण वन विभाग के जमीन पर ही बने कच्चे रास्ते से पिछ्ले 300 वर्षो से आना जाना करते हैं. ऐसे में विगत कुछ दिनों पूर्व वन विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों के हित को दरकिनार करते हुए आरा से फुफंदी गांव जाने वाली मुख्य सड़क पर ट्रेंच खोदकर रास्ते को अवरुद्ध कर दिया.

 

यह सड़क गांव को प्रखंड और जिला मुख्यालय से जोड़ने का इकलौता रास्ता था. सड़क अवरुद्ध होने से ग्रामीणों के समक्ष आवागमन की भयंकर समस्या उत्पन्न हो गई. इधर बारिश हो जाने से भी अवरुद्ध सड़क कीचड़मय हो गया है. जिसपर ग्रामीण किसी प्रकार ट्रेंच लांघकर आना जाना करते हैं. शनिवार की रात गागो भुइयां की पुत्री पूजा कुमारी (18) की तबियत अचानक बिगड़ गई. ग्रामीणों ने 108 नंबर डायल कर एंबुलेंस बुलाया. लेकिन सड़क नहीं होने के कारण एंबुलेंस गांव से एक किमी दूर सड़क के उस पार ही कीचड़ में फंस गया. 

इधर, आनन फानन में ग्रामीणों ने ट्रैक्टर के सहारे एंबुलेंस को बाहर निकाला जिसके बाद बीमार पूजा को सदर अस्पताल हजारीबाग भेजा गया. इधर, सड़क पर गड्ढा खोदे जाने से ग्रामीणों में वन विभाग के खिलाफ़ नाराजगी देखी जा रही है.

 


 

क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि 

मुखिया संघ के जिला सचिव और भाजपा नेता नन्द किशोर मेहता ने बताया कि एक साजिश के तहत कुछ लोगों ने अपने स्वार्थ हित में वन विभाग के अधिकारियों से मिलकर वन भूमि पर ट्रेंच कटवाकर ग्रामीणों के 300 साल पुराने रास्ते को अवरुद्ध किया है. जबकि आरा गांव के ग्रामीणों के सहयोग से ही वन क्षेत्र फल फुल रहा है. ऐसे में वन विभाग के अधिकारी ग्रामीणों के हित को ध्यान में रखते हुए रास्ते को पुनः बहाल करें. 
अधिक खबरें
आस्था : चुरचू प्रखंड में जश्न  ईद ए मिलाद उन नबी पर जुलूस कार्यक्रम का आयोजन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:55 PM

चुरचू प्रखंड मुख्यालय सहित कोयलांचल इलाके में सोमवार को मूसलाधार बारिश के बावजूद ईद मिलादुन्नबी का त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास और जोश के साथ मनाया गया.

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा के द्वारा बिरहोर बस्ती में बच्चों के बीच स्कूल बैग का वितरण किया गया
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 PM

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा द्वारा एनटीपीसी के सहयोग से बिरहोर बच्चों के बीच स्कूली बैग का वितरण किया गया. यह कार्यक्रम समुदाय के बच्चों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया. पैसे कार्यक्रम आयोजित होने से बच्चों के चेहरे पर एक अलग उत्साह और उमंग देखने को मिला.

हजारीबाग संवेदक संघ ने 7वां स्थापना दिवस मनाया, ठेकेदारों की समस्याओं से सरकार को कराया अवगत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:33 PM

संवेदक संघ हजारीबाग ने केनरी इन् होटल में स्थापना दिवस मनाया गया. कार्यक्रम का शुरुआत राष्ट्रीय गान के साथ शुरुआत हुई हैं. उसके पश्चात केक काटकर कार्यक्रम को गति दी गई. सभी संवेदक गण एक राय, एक मत बनाते हुए 10% अधिकतम न्यूनतम राशि के मांग के लिए वचनबद्ध हुए.

हजारीबाग: चिंतपूर्णी स्टील प्लांट रोजगार के नाम पर उगल रहा है जहर, लोगों को कर रहा बीमार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 2:38 PM

चुरचू प्रखण्ड के इंदरा पंचायत अंतर्गत पंद्रह माईल में स्थित संचालित चिंतपूर्णी स्टील प्लांट आए दिनों बराबर किसी न किसी कारण बराबर सुर्खियों में रह रहा हैं. इस फैक्ट्री में रोजगार कम और लोगों की मौत का जहर ज्यादा उगल रहा हैं. सभी सरकारी नियम के विरुद्ध कार्यों से पर्दा एक-एक करके उठने लगा हैं.

मिशनरियों द्वारा प्रार्थना के लिए सनातन और चंगाई के सत्संग नाम देने पर सनातनियों की बैठक में एतराज
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 2:02 PM

मुंद्रिका कुंज में आयोजित सनातन धर्म के विभिन्न जाति उप जाति प्रमुखों की बैठक में इसाई मिशनरियों द्वारा ईसा मसीह के प्रार्थना के लिए प्रयोग किए जा रहे शब्द सनातन परम पिता परमेश्वर और चंगाई सभा के जगह सत्संग के नाम से सभा करने पर कड़ा एतराज जताया हैं.