Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:10 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Ginger Side Effects: अदरक की चाय पड़ सकता है सेहत पर भारी! जान लें इसके नुकसान

Ginger Side Effects: अदरक की चाय पड़ सकता है सेहत पर भारी! जान लें इसके नुकसान
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: भारत में सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं अदरक का इस्तेमाल गले में कई बीमारियों में भी किया जाता है. वहीं अदरक वाली चाय (Ginger Tea)  शायद ही किसी को पसंद ना हो. लेकिन क्या आप जानते है कि अदरक का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए खतरनाक (Ginger Side Effects) साबित हो सकता है. बता दें कि गर्म मौसम में गर्म चीजें पीने या गर्म चीजें खाने से गर्मी आती है. वहीं अदरक की बात करें तो इसकी तासीर गर्म होती है. गर्मी में अदरक खाने से  कई सारी शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. 

 

अदरक के ज्यादा सेवन के नुकसान

अदरक के ज्यादा सेवन से पेट में जलन, गैस और कब्ज, एसिड बनने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. लेकिन इसका थोड़ी मात्रा में आप इस्तेमाल करते है तो यह पेट फूलने की समस्या को कम कर सकता है.

 


 

ब्लड क्लॉटिंग को करता प्रभावित

बता दें कि अदरक में ऐसे गुण होते है जिससे खून को पतला किया जा सकता है. हालांकि इसका अधिक मात्रा में सेवन ब्लड क्लॉटिंग को प्रभावित कर सकता है. खासकर ये उन लोगों को दिक्कत कर सकता है जो खून को पतला करने वाली दवाइयां लेते है. 

 

ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है  

अदरक को खाने में जरूरत से ज्यादा शामिल करने से इंसुलिन के लेवल में भी बाधा आ सकती है. जिसके कारण ब्लड शुगर का लेवल अचानक कम हो सकता है. 

 

मुंह में छाले

बता दें कि अगर आप भी बहुत अधिक अदरक का सेवन करते हैं तो मुंह में छाले भी हो सकते है. इसलिए अदरक का  इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें.




अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.