Thursday, Sep 19 2024 | Time 07:21 Hrs(IST)
 logo img
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
झारखंड » सिमडेगा


हाईकोर्ट की जस्टिस ने किया बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण

गृह के बच्चों की सहूलियत, सुरक्षा और पढ़ाई का लिया जायजा
हाईकोर्ट की जस्टिस ने किया बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण
न्यूज़11 भारत

सिमडेगा/डेस्क: न्यायमूर्ति अनुभा रावत चौधरी, न्यायाधीश झारखंड उच्च न्यायालय रांची-सह- प्रशासनिक न्यायाधीश, सिमडेगा न्यायमंडल के द्वारा सिमडेगा बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया गया. 

 

निरीक्षण के क्रम में उन्होने संप्रेक्षण गृह में रहने वाले बच्चों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने बच्चों को मिलने वाले सुविधाओं के संबंध में भी जानकारी लेते हुए पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. जस्टिस चौधरी ने बच्चों को शारीरिक रुप से फीट रखने के लिए नियमित योग कराने का  निर्देश दिया. उन्होंने बच्चों के कौशल विकास के लिए बच्चों को दिए जा रहे प्रशिक्षण एवं स्मार्ट क्लास की भी जानकारी लेते हुए इसे और बेहतर करने की बात कहीं. जस्टिस चौधरी ने संप्रेक्षण गृह में बच्चों के भविष्य को उज्जवल करने की दिशा में संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया. 

 

बच्चों ने जस्टिस चौधरी से सिलाई, नाई प्रशिक्षण, मशरूम उत्पादन एवं टाइपिंग की प्रशिक्षण देने की बात कहीं. कंप्यूटर कोर्स से संबंधित बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाता है, कंप्यूटर प्रशिक्षण में बेहतर करने वाले बच्चों को प्रशस्ति पत्र दिया गया. जस्टिस ने वहां के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की बात कहीं, झारखंड सामान्य ज्ञान की महत्वपूर्ण जानकारी भी देने का निर्देश दी. उन्होंने सभी बच्चों कहा कि इस परिसर से ऐसा बनाकर निकलों की आपके गुनाह को समाज के लोग भूल जाएं और आप समाज के एक बेहतर नागरिक बने.

 

इसके अलावा जस्टिस ने सहयोग विलेज एवं वृद्धाश्रम का भी निरीक्षण किया. उन्होंने सहयोग विलेज में बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली. साथ ही वहां की विधि-व्यवस्था का मुहैया की. इस दौरान सहयोग विलेज के बच्चियों द्वारा जस्टिस का स्वागत गान एवं पुष्प कुछ देकर स्वागत किये.

 

इसके बाद वृद्धाश्रम पहुंच कर जस्टिस ने बुजुर्ग वृद्ध जनों के बीच वस्त्र एवं फल का वितरण किया. तथा वहां की विधि व्यवस्थाओं से अवगत हुए. उन्होंने वृद्धाश्रम परिसर में वृक्षारोपण भी किया. 

 


 

मौके पर प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश -सह-अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार सिमडेगा राजीव कुमार सिन्हा, उपायुक्त सिमडेगा अजय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक सौरभ, उप विकास आयुक्त संदीप कुमार दोराईबुरु, एडीजे आशा डी भट्ट एवं अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे.
अधिक खबरें
एसएससी परीक्षा आयोजन को लेकर DC ने दिए कई निर्देश
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:38 PM

झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 आयोजन को लेकर सदर प्रखंड सभागार में उपायुक्त सिमडेगा अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई. जिसमें स्टेटिक दंडाधिकारी, ऑब्जर्वर, उड़नदस्ता दल, पुलिस पदाधिकारी, केंद्राधीक्षक एवं अन्य संबंधित मौजूद रहे.

चौकीदार नियुक्ति प्रक्रिया के खिलाफ आदिवासी छात्र संघ का विरोध
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:26 PM

सिमडेगा में चौकीदार नियुक्ति परीक्षा के परीक्षा फल घोषित होने के बाद से अभियार्थी इस परीक्षा फल को लेकर विवाद खड़ी करने लगे है.

कांग्रेस पार्टी में सिमडेगा विस से 16, तो कोलेबिरा विस से आठ प्रत्याशी टिकट की दौड़ में शामिल
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 2:48 PM

विस चुनाव का बिगलु बजने वाला है.जिले में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने अपने अपने स्तर से विस चुनाव की तैयारी में जुट गई है.इधर कांग्रेस पार्टी से सिमडेगा विधानसभा सीट से 16 प्रत्याशियों ने अपनी दावेदारी पेश की है.जबकि कोलेबिरा विधानसभा सीट से आठ प्रत्याशियों ने दावेदारी ठोंकी है.

पति से झगड़ा होने पर पत्नी ने खाया जहरीली कीटनाशक, हालत गंभीर
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 8:32 AM

सिमडेगा के कोनपाला में पति से झगड़ा होने पर पत्नी ने जहरीली कीटनाशक खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की. जिससे उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई हैं.

सहयोग विलेज के बच्चों संग भाजपा जिला कार्यसमिति सदस्य ने मनाया पीएम मोदी का जन्मदिन
सितम्बर 17, 2024 | 17 Sep 2024 | 6:31 PM

भाजपा जिला कार्यसमिति सदस्य और मंडल प्रभारी विद्या बड़ाईक ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन विशेष तरीके से मनाया. इस अवसर पर उन्होंने सहयोग विलेज के बच्चों के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की खुशी साझा की.