Thursday, Jul 4 2024 | Time 12:41 Hrs(IST)
 logo img
  • हजारीबाग: लगातार विवादो में रहनेवाले बड़कागांव थाना प्रभारी मुकेश कुमार सिंह सस्पेंड, आईजी ने की कार्रवाई
  • भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ा श्मशान घाट, एक साल में ही कबड़ने लगे श्मशान घाट
  • धनबाद में कोयला कारोबारी प्रमोद सिंह के ठिकानों पर ED की छापेमारी
  • धनबाद में कोयला कारोबारी प्रमोद सिंह के ठिकानों पर ED की छापेमारी
  • लगातार बारिश के कारण एनएच 143 पर गिरा पेड़
  • Hemant Soren Oath News LIVE: राजभवन पहुंचे हेमंत सोरेन और इंडिया गठबंधन के नेता
  • Hemant Soren Oath News LIVE: राजभवन पहुंचे हेमंत सोरेन और इंडिया गठबंधन के नेता
  • ट्रेन की चपेट में आने से एक युवक की हुई मौत
  • सिमडेगा में दो ट्रकों में हुई टक्कर, NH 143 दो घंटे रहा जाम
  • ट्रक में छिपा कर ले जा रहे थे 'गुटखे' का जखीरा, लगभग 14 लाख का माल हिरणपुर पुलिस ने पकड़ा
  • जहरीले सांप के काटने से दो लोगों की हालत हुई गंभीर
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में दिखेगा बंगाल के चक्रवात का असर, इन जिलों में जबरदस्त बारिश की संभावना
झारखंड


हूल दिवस: स्वतंत्रता संग्राम का पहला विद्रोह, ऐसी क्रांति जिसने अंग्रेजी सरकार की नींद उड़ा दी थी

हूल दिवस: स्वतंत्रता संग्राम का पहला विद्रोह, ऐसी क्रांति जिसने अंग्रेजी सरकार की नींद उड़ा दी थी
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: दिन 30 जून 1855, स्थान-साहेबगंज का भोगनाडीह, 400 गांवों के करीब 50 हजार संथालों का हुजूम, हर हाथ में परंपरागत हथियार, हर दिल में गुस्सा और हर सीने में आग का तूफान. हर किसी के दिल में आक्रोश चरम पर था. ये आक्रोश और तूफान कोई साधारण नहीं था. ये एक क्रांति थी, नई शुरूआत थी, जिसने कई मिथकों को तोड़ डाला. संथाली भाषा में कह लें तो ये एक ‘हूल’ था. जिसने जनमानस को नई क्रांति के लिए पूरी तरह से उद्वेलित कर डाला. इसने एक नई क्रांति का बीजारोपण किया. एक ऐसी क्रांति जिसने अंग्रेजी सरकार की नींद उड़ा दी. इसे ‘भारतीय स्वतंत्रता का पहला विद्रोह’ भी माना जाता है. हजारों की जानें गईं, हजारों दिव्यांग हुए लेकिन अंग्रेजी सरकार और उनके चमचों की नींद उड़ी रही. अंग्रेज इतिहासकार हंटर कहते हैं कि इस महान हूल में 20 हजार लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था.


30 जून को क्या हुआ

ये वही दिन था जब 50 हजार से अधिक संथालों ने सिद्धो को अपना राजा चुना. सभा में कान्हू को मंत्री चुना गया. चांद प्रशासक बने और भैरव सेनापति चुने गये. उन दिनों एक नारा बुलंद किया गया, ‘अंग्रेजों हमारी माटी छोड़ो.’ संथालों की मूल लड़ाई महाजनों के खिलाफ थी. लेकिन अंग्रेजों के करीब होने के कारण संथालों ने दोनों के खिलाफ विद्रोह कर दिया था. गुस्सा अंग्रेजों के साथ था लेकिन उनका साथ देने वाले महाजनों के प्रति भी उतना ही था, जो संथालों का शोषण करते थे. 

 

विद्रोह और मार्टिलो टावर

संथाल विद्रोहियों ने अंग्रेजों का जीना हराम कर दिया. धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ रही थी. सरकार और सरकारी कामकाज पर असर पड़ना शुरू हो गया. अंग्रेजों को घेरने और उन्हें खदेड़ने की तैयारी शुरू हो गई. विद्रोहियों के एक स्थान पर जमा होने की सूचना अंग्रेजी सरकार को मिली. विद्रोह को रोकने के लिए अंग्रेजों ने 1856 में रातों-रात एक टावर बनवाया गया जिसे मार्टिलो टावर कहा जाता है. इस भवन में छोटे-छोटे छेद बनाए गए. ये छेद बंदूकों के लिए थे ताकि छिपकर संथालियों को बंदूक से निशाना बनाया जा सके. लेकिन मामला उलटा पड़ गया. ये इमारत आदिवासियों के पराक्रम के आगे नहीं टिक पाई. संथालों का पराक्रम और साहस भारी पड़ा. अंग्रेजों को झुकना पड़ा और उल्टे पांव भाग गये. 

 

हूल दिवस का उद्देश्य

30 जून को नई क्रांति की शुरूआत हुई थी. हजारों लोग एक सूत्र में बंधे थे और अंग्रेजों को भगाने की योजना बनी थी. इसलिए पूरे देश में 30 जून को हूल दिवस मनाया जाता है. इस दिन आदिवासियों की शौर्य गाथा और बलिदान को याद किया जाता है जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. कह लें तो हम उन 50 हजार अदम्य साहस की प्रतिमूर्ति रहे हूल वीरों को याद करते हैं जिन्होंने भूखे-नंगे रह कर केवल परंपरागत हथियारों से अंग्रेज और उनकी सेना को धूल चटा दी थी. 

 

हूल क्रांति का प्रभाव

हूल क्रांति का प्रभाव पूरे देश में पड़ा. भारत के इतिहास में 1857 के सिपाही विद्रोह को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का पहला विद्रोह माना जाता है लेकिन इससे 2 साल पहले ही क्रांति का बीजारोपण हो चुका था. ये जंग थी गरीबों की, बेबसों की, कर्ज में डूबे लोगों की. वैसे लोग जिनके लिए एक समय का भोजन भी मुश्किल था, उन्होंने विश्व के सबसे बड़े साम्राज्य से लोहा ले लिया था. उनके पास आधुनिक हथियार नहीं थे लेकिन अदम्य साहस था. और इस साहस के बूत ही उन्होंने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिये थे. 20 हजार लोगों की जान चली गई लेकिन अंत में उन्होंने अपनी माटी से अंग्रेजों को खदेड़कर ही दम लिया था. 

 

आज हूल दिवस पर हम उन सारे वीरों को सादर नमन करते हैं जो अदम्य साहस का परिचय देते हुए शहीद हुए.

 


 

 
अधिक खबरें
धनबाद में कोयला कारोबारी प्रमोद सिंह के ठिकानों पर ED की छापेमारी
जुलाई 04, 2024 | 04 Jul 2024 | 12:23 PM

राज्य में ईडी की दबिश लगातार जारी है. खबर धनबाद जिले की है जहां ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की टीम ने एक कोयला कारोबारी के ठिकानों पर रेड डाला है.

Jharkhand Weather Update: झारखंड में दिखेगा बंगाल के चक्रवात का असर, इन जिलों में जबरदस्त बारिश की संभावना
जुलाई 04, 2024 | 04 Jul 2024 | 7:12 AM

झारखंड में बुधवार को अच्छी-खासी बारिश हुई. कई जगहों पर मंगलवार की देर रात से ही बारिश हो रही है. राज्य में 8 जुलाई तक बारिश की संभावना है. वहीं, 4 जुलाई तक कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

झारखंड में सामने आया मॉब लिंचिंग का पहला मामला, जांच में जुटी पुलिस
जुलाई 03, 2024 | 03 Jul 2024 | 9:30 AM

झारखंड में नया कानून लागू होते ही मॉब लिंचिंग की एक प्राथमिकी दर्ज हो गई है. दूसरी मॉब लिंचिंग की कोशिश का वीडिया सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. पहली प्राथमिकी मंगलवार यानी 2 जुलाई को हजारीबाग जिले के बरकट्टठा थाना क्षत्र में दर्ज हुई. जहां एक महिला पर युवकों को उकसा कर पति को पिटवा कर मरवा देने का आरोप लगा है. उस महिला को मोटरसाइकिल से टक्कर लगन की बात कही गई है. दूसरी घटना गढ़वा के नगर उंटारी थाना क्षेत्र की है जहां गांव वालों ने एक प्रेमी जोड़े को अवैध संबंध के शक में बांध कर पीटा और लड़के की मॉब लिंचिंग की कोशिश की गई. ये वीडियो पूरे सोशल मीडिया में वायरल हो गया.

LIVE: मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने CM पद से दिया इस्तीफा, हेमंत ने नई सरकार बनाने का पेश किया दावा
जुलाई 03, 2024 | 03 Jul 2024 | 4:59 AM

झारखंड की राजनीतिक गलियारों में एक बार फिर से सियासी हलचल तेज हो गई है. जानकारी के लिए बता दें, चंपाई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है,

झारखंड प्रशासनिक सेवा के चार अधिकारियों का ट्रांसफर, देखें लिस्ट
जुलाई 03, 2024 | 03 Jul 2024 | 10:07 AM

कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग ने अधिसूचना जारी करते हुए झारखंड प्रशानिक सेवा के चार अधिकारियों को स्थानांतरित कर दिया है. इसको लेकर झारखंड सरकार के सरकार के अवर सचिव प्रदीप कुमार पासवान ने पत्र जारी किया है.