Sunday, Sep 8 2024 | Time 09:17 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री के झारखंड दौरे का दूसरा दिन, कई कार्यक्रम में लेंगे भाग
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड


हूल दिवस: स्वतंत्रता संग्राम का पहला विद्रोह, ऐसी क्रांति जिसने अंग्रेजी सरकार की नींद उड़ा दी थी

हूल दिवस: स्वतंत्रता संग्राम का पहला विद्रोह, ऐसी क्रांति जिसने अंग्रेजी सरकार की नींद उड़ा दी थी
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: दिन 30 जून 1855, स्थान-साहेबगंज का भोगनाडीह, 400 गांवों के करीब 50 हजार संथालों का हुजूम, हर हाथ में परंपरागत हथियार, हर दिल में गुस्सा और हर सीने में आग का तूफान. हर किसी के दिल में आक्रोश चरम पर था. ये आक्रोश और तूफान कोई साधारण नहीं था. ये एक क्रांति थी, नई शुरूआत थी, जिसने कई मिथकों को तोड़ डाला. संथाली भाषा में कह लें तो ये एक ‘हूल’ था. जिसने जनमानस को नई क्रांति के लिए पूरी तरह से उद्वेलित कर डाला. इसने एक नई क्रांति का बीजारोपण किया. एक ऐसी क्रांति जिसने अंग्रेजी सरकार की नींद उड़ा दी. इसे ‘भारतीय स्वतंत्रता का पहला विद्रोह’ भी माना जाता है. हजारों की जानें गईं, हजारों दिव्यांग हुए लेकिन अंग्रेजी सरकार और उनके चमचों की नींद उड़ी रही. अंग्रेज इतिहासकार हंटर कहते हैं कि इस महान हूल में 20 हजार लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था.


30 जून को क्या हुआ

ये वही दिन था जब 50 हजार से अधिक संथालों ने सिद्धो को अपना राजा चुना. सभा में कान्हू को मंत्री चुना गया. चांद प्रशासक बने और भैरव सेनापति चुने गये. उन दिनों एक नारा बुलंद किया गया, ‘अंग्रेजों हमारी माटी छोड़ो.’ संथालों की मूल लड़ाई महाजनों के खिलाफ थी. लेकिन अंग्रेजों के करीब होने के कारण संथालों ने दोनों के खिलाफ विद्रोह कर दिया था. गुस्सा अंग्रेजों के साथ था लेकिन उनका साथ देने वाले महाजनों के प्रति भी उतना ही था, जो संथालों का शोषण करते थे. 

 

विद्रोह और मार्टिलो टावर

संथाल विद्रोहियों ने अंग्रेजों का जीना हराम कर दिया. धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ रही थी. सरकार और सरकारी कामकाज पर असर पड़ना शुरू हो गया. अंग्रेजों को घेरने और उन्हें खदेड़ने की तैयारी शुरू हो गई. विद्रोहियों के एक स्थान पर जमा होने की सूचना अंग्रेजी सरकार को मिली. विद्रोह को रोकने के लिए अंग्रेजों ने 1856 में रातों-रात एक टावर बनवाया गया जिसे मार्टिलो टावर कहा जाता है. इस भवन में छोटे-छोटे छेद बनाए गए. ये छेद बंदूकों के लिए थे ताकि छिपकर संथालियों को बंदूक से निशाना बनाया जा सके. लेकिन मामला उलटा पड़ गया. ये इमारत आदिवासियों के पराक्रम के आगे नहीं टिक पाई. संथालों का पराक्रम और साहस भारी पड़ा. अंग्रेजों को झुकना पड़ा और उल्टे पांव भाग गये. 

 

हूल दिवस का उद्देश्य

30 जून को नई क्रांति की शुरूआत हुई थी. हजारों लोग एक सूत्र में बंधे थे और अंग्रेजों को भगाने की योजना बनी थी. इसलिए पूरे देश में 30 जून को हूल दिवस मनाया जाता है. इस दिन आदिवासियों की शौर्य गाथा और बलिदान को याद किया जाता है जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. कह लें तो हम उन 50 हजार अदम्य साहस की प्रतिमूर्ति रहे हूल वीरों को याद करते हैं जिन्होंने भूखे-नंगे रह कर केवल परंपरागत हथियारों से अंग्रेज और उनकी सेना को धूल चटा दी थी. 

 

हूल क्रांति का प्रभाव

हूल क्रांति का प्रभाव पूरे देश में पड़ा. भारत के इतिहास में 1857 के सिपाही विद्रोह को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का पहला विद्रोह माना जाता है लेकिन इससे 2 साल पहले ही क्रांति का बीजारोपण हो चुका था. ये जंग थी गरीबों की, बेबसों की, कर्ज में डूबे लोगों की. वैसे लोग जिनके लिए एक समय का भोजन भी मुश्किल था, उन्होंने विश्व के सबसे बड़े साम्राज्य से लोहा ले लिया था. उनके पास आधुनिक हथियार नहीं थे लेकिन अदम्य साहस था. और इस साहस के बूत ही उन्होंने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिये थे. 20 हजार लोगों की जान चली गई लेकिन अंत में उन्होंने अपनी माटी से अंग्रेजों को खदेड़कर ही दम लिया था. 

 

आज हूल दिवस पर हम उन सारे वीरों को सादर नमन करते हैं जो अदम्य साहस का परिचय देते हुए शहीद हुए.

 


 

 
अधिक खबरें
Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 6:37 AM

झारखंड की राजधानी रांची में इस बार मानसन काफी कमज़ोर रहा हैं. बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक का दबाव पूरे क्षेत्र में बन रहा हैं. मौसम की माने तो राजधानी रांची में आज और अगले दो दिन यानि 9,10 सितंबर को इसका असर पड़ सकता हैं.

मनसा माई का प्रसाद बचाया पूरे परिवार की जान, सवालों के घेरे में आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 7:21 AM

कहते हैं जाके राखे साइयां मार सके ना कोई बाल न बांका कर सके जो जग बैरी होय. जी हां यह कहावत सौ फीसद सही है. जिसका जिवंत उदाहरण दुमका के जामा प्रखंड अंतर्गत सरसाबाद पंचायत के दलदली गांव में देखने को मिला. घटना के बारे में बताया जाता है कि गांव के कालीचरण मंडल के ऊपर अगर माता मनसा की कृपा नहीं रहती तो पूरा परिवार घर में दब कर मर जाता.

चंदवा: सड़क दुर्घटना में एक की दर्दनाक मौत, दूसरा गंभीर
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:47 PM

सासंग-सेरक मसियातु पथ पर शनिवार की सुबह प्रखंड के बारी गांव के समीप सड़क दुर्घटना में बाइक सवार एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं इस घटना में एक नाबालिक गंभीर रूप से घायल है. जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदवा में प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया है. मृतक की पहचान बनहरदी गांव निवासी रमेश उरांव के पुत्र अभिषेक उरांव (19 वर्ष) के रूप में की गई है वही घायल प्रिरंजन उरांव (15 वर्ष) पिता जुगेश उरांव को रिम्स रेफर किया गया है.

उत्पाद सिपाही भर्ती में हो रही मौत के जिम्मेदार राज्य के मुख्यमंत्री और JMM की सरकार: दीपक प्रकाश
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 8:57 AM

झारखंड़ भाजपा के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में चल रही सरकार को उत्पाद सिपाही भर्ती के दौरान हो रही मौत का जिम्मेदार ठहराया है. दीपक प्रकाश उत्पाद सिपाही दौड़ के दौरान बेहोश हो गयी रांची की आरती केरकेट्टा तथा पलामू के राज की इलाज के दौरान कल हुई मौत पर नाराजगी व्यक्त की और अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि राज्य की हेमंत सोरेन की सरकार राज्य में युवाओं और युवतियों के बीच नौकरी नहीं बल्कि मौत बांट रही है. राज्य के युवा हेमन्त सरकार से पिछले पांच साल से नौकरी मांगते मांगते थक गए और आज राज्य सरकार उन्हें नौकरी मांगने की सजा मौत दे रही है.

झारखंड के वकीलों के साथ सरकार कर रही धोखाधड़ी: भाजपा
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 9:09 AM

भाजपा विधि प्रकोष्ठ की एक आपात बैठक शनिवार को सिविल कोर्ट बार ऐसोशिएसन में हुई, जिसकी अध्यक्षता प्रदेश संयोजक सुधीर श्रीवास्तव ने किया. बैठक मे झारखंड राज्य सरकार द्वारा जी वकीलों को ठगने के लिए लॉलीपॉप दिखाया गया है उस पर विस्तार से चर्चा किये. सुधीर श्रीवास्तव ने बताया की वकीलों के लिए कुल राशि राज्य सरकार द्वारा 9 करोड़ का स्वीकृति दे दी गयी, जिसमें 6000 रुपया प्रति अधिवक्ता बतौर अनुदान झारखंड अधिवक्ता कल्याण निधि न्यासी समिति को सरकार देगी. अब सवाल यह उठता है कि झारखंड के कुल वकील 33000 से अधिक हैं और उक्त 9 करोड़ को 6000 प्रति अधिवक्ता के हिसाब से 15000 वकीलों में ही समाप्त हो जायेगा. इसका अर्थ यह हुआ कि आधा वकील राज्य सरकार का लाभ ले पाएंगे और आधा वकील इंतजार करेंगे.