Sunday, Sep 8 2024 | Time 06:52 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


NEET UG SCAM: सॉल्वर गैंग के चक्कर में कैसे पड़ी पढ़ाई में अव्वल सुरभि, कई MBBS छात्र CBI के शिकंजे में

NEET UG SCAM: सॉल्वर गैंग के चक्कर में कैसे पड़ी पढ़ाई में अव्वल सुरभि, कई MBBS छात्र CBI के शिकंजे में

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः झारखंड की एक होनहार लड़की सुरभि कुमारी ने नीट (NEET) परीक्षा को पास किया. देश में 56वां रैंक लाकर राजेंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) में दाखिला लिया. उसके माता-पिता उसकी उपलब्धि से काफी खुश थे. सबकुछ ठीक चल रहा था. सुरभि कुछ साल में देश की सबसे बेहतरीन डॉक्टरों में शुमार होती, पर थोड़े से लालच ने उसकी ज़िंदगी बर्बाद कर दी. NEET परीक्षा में धांधली करने वाले सॉल्वर गैंग ने कुछ मुन्ना भाइयों को पास करवाने के लिए सुरभि समेत देश के पांच मेडिकल के छात्रों का करियर तबाह कर डाला. 

 

आइए जानते हैं कौन है सुरभि कुमारी

मूल रूप से रामगढ़ के पतरातू की रहने वाली सुरभि पिछले कुछ वर्षों से रामगढ़ के भरेचनगर में अपने परिवार के साथ रह रही थी. पिछले साल उसने नीट (NEET) की  परीक्षा दी थी. उसने ऑल इंडिया 56वां रैंक हासिल कर सुर्खियां बटोरी थी. हर किसी को उम्मीद थी कि वह आगे जाकर बड़ी डॉक्टर बनेगी और अपने जिले का नाम रोशन करेगी. उसने झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल राजेंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) में दाखिला लिया. वह पढ़ाई में काफी तेज थी. उसके सभी प्रोफेसर भी उसे पसंद करते थे. 

 

इस बीच सुरभि की मुलाकात कुछ सॉल्वर गैंग से हो गई. पढ़ाई में अव्वल होने की वजह से सॉल्वर गैंग ने उसे ऐसा ऑफर दिया कि वह इस दलदल में कूद गई. इस साल जब NEET-UG का रिजल्ट जारी होते ही देश भर में हंगामा मच गया. रिजल्ट में कई खामियों को लेकर छात्र सड़क पर उतर आए. केंद्रीय सरकार ने यह मामला सीबीआई (CBI) को सौंप दिया. अपनी जांच में CBI ने कई लोगों को गिरफ्तार किया. छानबीन करते-करते सीबीआई की टीम सुरभि तक पहुंची व उसे गिरफ्तार कर लिया. उसे पटना कोर्ट में पेश किया गया. जहां अदालत ने सुरभि को 3 दिनों की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया है. 

 

10 लाख रुपये का ऑफर दिया गया था

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुरभि ने CBI को बताया कि उसे प्रश्नों के उत्तर सॉल्व करने के लिए 10 लाख रुपये का ऑफर दिया गया था. जब उसने ऐसा करने से मना किया तो सॉल्वर गैंग के लोगों ने उसे हथियार दिखाकर धमकी दी. धमकी के वजह से वह मान गई. उसे आंखों पर पट्टी बांधकर हजारीबाग के एक घर ले जाया गया. वहां प्रश्न पत्र हल करने के लिए अन्य छात्र भी मौजूद थे. फिर मई में उसे नीट परीक्षा से दो-तीन दिन पहले कोडरमा लाया गया. इस दौरान उसे होटल में रखा गया. फिर उसे हजारीबाग लाया गया और गैंग द्वारा प्रश्नों को सॉल्व कराया गया. हालांकि, CBI का मानना है कि सुरभि खुद को गुन्हेगार साबित होने से बचने के लिए धमकी मिलने और आंखों पर पट्टी बांधने की बातें कह रहीं है. सीबीआई उससे सच उगलवाने की कोशिश कर रही है. 

 

CBI ने मामले में किया कई छात्रों को गिरफ्तार 

18 जुलाई को CBI ने पटना एम्स के चार एमबीबीएस स्टूडेंट्स को NEET पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार छात्रों में चंदन कुमार (3rd Year), करण जैन (3rd Year), कुमार शानू (3rd Year) व राहुल कुमार (2 nd Year) शामिल हैं.  सीबीआई उनसे भी पूछताछ कर रही है. हाल ही में CBI ने पटना से पंकज उर्फ आदित्य नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था. उसने ही प्रश्न पत्र चोरी कर इन चारों MBBS छात्रों को सॉल्वे करने के लिए दिया था. इन MBBS छात्रों को इसलिए हायर किया गया था कि नीट परीक्षा के दौरान अगर कोई छात्र किसी किसी प्रश्न पर अटके तो उनसे सॉल्व कराया जा सके. अब तक इस मामले में CBI ने कुमार मंगलम बिश्नोई, दीपेंद्र कुमार और शशि कुमार पासवान को भी गिरफ्तार किया है. मंगलम बिश्नोई और दीपेंद्र कुमार भरतपुर मेडिकल कॉलेज के छात्र हैं. सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार तीनों छात्र हजारीबाग में पेपर सॉल्व करने के लिए एग्जाम के दिन 5 मई को सुबह मौजूद रहे थे. 

 


 

 
अधिक खबरें
पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पहली बार जम्मू-कश्मीर का मतदाता दो अलग-अलग झंडों के नीचे नहीं, बल्कि तिरंगे के नीचे अपना वोट डालेंगे: अमित शाह
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू के पलायुरा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये संयोग ही है कि जम्मू कश्मीर में पहला चुनावी सम्मेलन गणेश चतुर्थी के दिन शुरू हो रहा है और हम सभी मानते हैं कि विघ्नहर्ता यात्राओं के सभी विघ्न का हरण करते हैं. मैं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज जैन भाइयों का पर्युषण पर्व भी शुरू हो रहा है. मैं जैन भाइयों व सभी सभी देशवासियों को पर्युषण पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.

12 सितंबर को लॉन्च होगा Vivo T3 Ultra, 50MP सेल्फी कैमरा और 5500mAh बैटरी के साथ
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:45 PM

Vivo भारतीय बाजार में जल्द ही अपना नया स्मार्टफोन Vivo T3 Ultra लॉन्च करने जा रहा है. यह फोन ब्रांड की T-सीरीज का हिस्सा होगा और इसमें 50MP का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा.