Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:40 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


उत्तराखंड में मिला विषैला Russell Viper सांप का जखीरा, पूरे इलाके में दहशत

उत्तराखंड में मिला विषैला Russell Viper सांप का जखीरा, पूरे इलाके में दहशत

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः उत्तराखंड के विकासनगर में एशिया के सबसे खतरनाक सांपों में शुमार रसेल वाइपर सांप (Russell Viper Snake) का जखीरा मिला है. इतनी बड़ी संख्या में रसेल वाइपर सांप के मिलने से पूरे इलाके में दहशत फैल गई है. सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने करीब 26 रसेल वाइपर के बच्चों को रेस्क्यू किया है. सांपों को जंगल में छोड़ दिया गया है. इतनी बड़ी संख्या में रसेल वाइपर सांप मिलने से वन विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं. 

 

अंडों के बजाय सीधे दर्जनों बच्चों को जन्म देते हैं रसेल वाइपर 

जानकारी के मुताबिक विकासनगर के ढकरानी इलाके से सर्प प्रजाति के सबसे खतरनाक सांप माने जाने वाले रसेल वाइपर (Russell viper) के दो दर्जन से अधिक संपोलों का रेस्क्यू किया गया है. अत्यंत विषैले ये सर्प की प्रजाति अन्य सांपों से काफी खतरनाक मानी जाती है. मादा रसेल वाइपर सांप अंडों के बजाय सीधे दर्जनों बच्चों को जन्म देती है. जिससे जहरीले सांपों की संख्या दोगुनी हो जाती है. अक्सर लोग इस सांप को अजगर समझ कर छेड़छाड़ कर देते हैं. यह इस खत्तरनाक सांप के काटने के आधे घंटे के अंदर ही इंसान पैरालाइज्ड हो सकता है. कई बार सर्प दंत से व्यक्ति की मौत हो जाती है. 

 

बड़ी संख्या में रसेल वाइपर सांप के मिलने से वन विभाग काफी चिंतित 

रसेल वाइपर (Russell viper) एशिया समेत पूरे विश्व में सबसे जहरीले सांप में से एक है. इसमें हुमोटैक्सिक नामक जहर पाया जाता है, जो काफी विषैला माना जाता है. इस सांप के काटने से उस जगह पर सूजन और काफी तेज दर्द के साथ अंदरूनी रक्तस्राव शुरू हो जाता है. इस सांप के काटने के आधे घंटे के अंदर ही डॉक्टर की जरूरत पड़ती है. वहीं उत्तराखंड में इतनी बड़ी संख्या में इस सांप के मिलने से वन विभाग काफी चिंतित है. 

 


 

 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.