Friday, Sep 20 2024 | Time 06:35 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » गिरिडीह


बेंगाबाद प्रखंड क्षेत्र में जल नल योजना फ्लॉप साबित हो रहा है सरकार को करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी लोगों को जल नहीं मिल रहा है जल

विभाग व संवेदक की घोर लापरवाही से लोगो को नहीं मिल रहा है सुविधा, उपायुक्त से जांच की मांग
बेंगाबाद प्रखंड क्षेत्र में जल नल योजना फ्लॉप साबित हो रहा है सरकार को करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी लोगों को जल नहीं मिल रहा है जल
मनीष मंडल/न्यूज11 भारत

बेंगाबाद/डेस्कः गिरिडीह जिले के बेंगाबाद प्रखंड क्षेत्र में जल नल योजना फ्लॉप साबित हो रहा है सरकार को करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी लोगों को जल नहीं मिल रहा है कहीं जल के लिए पानी के लिए बिछाये गए पाइप को खुला छोड़ दिया गया है तो कहीं नल नहीं लगाया गया है तो कहीं टंकी लगा है तो मोटर खराब है कहीं बोरिंग सूख गया है तो कहीं पानी लीकेज कर रहा है इस तरह के मामले पूरे प्रखंड क्षेत्र में सामने आ रहे हैं ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत बेंगाबाद, ग्राम पंचायत सोनबाद, ग्राम पंचायत तेलोनारी आदि में देखने को मिल रहा है जहां पर संवेदक अपनी मनमानी तरीके से काम को जैसे तैसे कर निपटा रहे हैं इसको लेकर ग्रामीणों में भारी आक्रोश है.

 


 

पहला मामला ग्राम पंचायत बेंगाबाद का है. पूरे पंचायत वासियों के बीच लिए पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है. वहीं करोड़ों की लागत से बनी पानी टंकी हाथी के दांत साबित हो रहे हैं. दो महीना से लोगों को नहीं मिल रहा है पानी इसके लिए कर लोगों ने विभाग को कई बार अवगत कराया लेकिन विभाग अनसुना कर दिया है और लोगों को पानी नहीं पहुंच पा रहा है. ग्रामीणों ने एकजुट होकर आंदोलन की चेतावनी दी है. 

दूसरा मामला बेंगाबाद प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत सोनबाद का है. जहा. पर जल नल योजना के तहत पानी का टंकी जरूर लगाया गया है. कई घरों तक पानी का पाइप भी नही बिछाया गया है जहां पाईप बिछाया है वहां पानी ही नहीं पहुंच रहा है जगह-जगह पानी लीकेज कर रहा है पानी घरों में न पहुँच कर रोज हजारों लीटर पानी सड़क किनारे बर्बाद हो रहा है. जो विभाग व संवेदक की घोर मनमानी व अनिमियतता बरतने का पोल खोल रही है.

 

तीसरा मामला बेंगाबाद प्रखंड में महाचो गांव का है. जहां पर संवेदक अपनी मनमानी तरीके से जहां-तहां बोरिंग कर कर रहे हैं लोगों की सुविधा अनुसार काम नही कर रहे हैं जल नल योजना जिस उम्मीद से सरकार धरातल पर लाई है ताकि ग्रामीणों को लोगों को इसका भरपूर लाभ मिले लेकिन संवेदक ठीक इसके विपरीत काम कर रहे हैं.

 

चौथा मामला बेंगाबाद प्रखण्ड मुख्यालय में करीब दस लाख रुपये की लागत से वॉटर एटीएम लगाया गया है,जिससे यहां प्रखंड मुख्यालय में दूर दराज से आने वाले ग्रामीणों को को शुद्ध पेयजल मिल सके और लोग बीमार न हो लेकिन यह वॉटर एटीएम खुद बीमार है उसे खुद ईलाज करने की जरूरत है.

 

वही इस संबंध में जिला परिषद सदस्य केदार हाजरा ने कहा कि पूरे प्रखंड क्षेत्र में जल योजना के तहत काम करवा रहे संवेदक और विभाग दोनों के मिली भगत से लूट मचा कर रखा है. अपनी मनमानी तरीके से जैसे तैसे काम कर सरकारी पैसे का दुरूपयोग कर रहे हैं. केवल खाना पूर्ति किया जा रहा है. लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है संवेदक और विभाग इस अपने कार्यशैली पर सुधार नहीं लाती है तो इसके लिए भव्य रूप से आंदोलन करेंगे. साथ ही इन्होंने ने गिरिडीह उपायुक्त से इसकी जांच करवाने की मांग की है. पूर्व मुखिया हरिहर यादव, माले नेता रामलाल मंडल, सुखदेव गोस्वामी, सुधीर शर्मा ने कहा की जलन योजना यहां पर फ्लॉप साबित हो रहा है काफी लंबे समय से पानी लोगों को नही मिल रहा है विभाग इसपर संज्ञान में लें और पानी को चालू करवाए नहीं तो सड़क पर उतरने का काम करेंगे जिसका जिम्मेवार विभाग होगा. 
अधिक खबरें
गांडेय जवाहर नवोदय विद्यालय में शिल्प प्रर्दशन  एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:38 PM

गांडेय बाजार स्थित पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय में शुक्रवार से भारत सरकार वस्त्र मंत्रालय अन्तर्गत विकास आयुक्त हस्तशिल्प कार्यालय देवघर के निर्देश पर गुरुवार से तीन दिवसीय शिल्प प्रर्दशन एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया .

लागातार बारिश से चरघरा से गोदलीटांड जाने वाली टुटी सड़क व पुलिया का ग्रामीण पथ विभाग अधिकारियों ने किया निरीक्षण
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:23 PM

गांडेय प्रखंड के बरमसिया वन पंचायत के चरघरा से गोदलीटांड जाने वाली सड़क भारी बारिश के कारण सड़क के साथ गार्डवाल और पुलिया भी टूट गया.

प्रेमिका के पिता ने प्रेमी की ले ली जान, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 9:21 PM

गांडेय थाना क्षेत्र के भोगतिया लोहारी गांव स्थित एक कुंआ से सोमवार की शाम को अहरडीह गांव निवासी 21 वर्षीय अरविंद ठाकुर नामक युवक की संदेहास्पद स्थिति में शव मिलने के मामले को पुलिस ने महज दो दिनों में खुलासा कर दिया है . बता दें कि युवक की प्रेमिका का पिता प्रदीप पंडित ने ही युवक की हत्या करके शव को कुंआ में फेंक दिया था . पुलिसिया पुछताछ के क्रम में प्रदीप पंडित ने अपने गुनाह को कबूल कर लिया है .

गांडेय थाना क्षेत्र के लोहारी गांव के कुएं से संदेहास्पद स्थिति में युवक का मिला शव जांच में जुटी पुलिस
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 8:42 PM

गांडेय थाना क्षेत्र के भोगतिया लोहारी गांव स्थित एक कुंआ से गांडेय पुलिस ने एक युवक का शव बरामद किया है . शव की पहचान गांडेय थाना क्षेत्र के अहरडीह गांव निवासी 21 वर्षीय अरविंद ठाकुर के रुप में की गई है

ममता का कर्ज: जन्मस्थल पहुंचकर बैंक प्रबंधक ने निभाया भावनात्मक रिश्ता
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 7:13 PM

बैंक ऑफ इंडिया की जमशेदपुर शाखा के प्रबंधक मो. वारिस अंसारी रविवार को एक भावुक यात्रा पर अपने जन्मस्थल बगोदर थाना क्षेत्र के बरवाडीह गांव पहुंचे. यहां उन्होंने उर्मिला देवी को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया, जिन्होंने उनकी मां की बीमारी के दौरान उनका विशेष ध्यान रखा था और अपनी ममता से उनका पालन किया था.