Sunday, Sep 8 2024 | Time 05:45 Hrs(IST)
 logo img
खेल


ओलंपिक में तिरंगा लहराने के लिए तैयार हैं भारतीय खिलाड़ी, विदेशी धरती पर तैयारी में जुटे धुरंधर भारतीय युवा

ओलंपिक में तिरंगा लहराने के लिए तैयार हैं भारतीय खिलाड़ी, विदेशी धरती पर तैयारी में जुटे धुरंधर भारतीय युवा

न्यूज़11 भारत 


रांची/डेस्क: ओलंपिक खेलों का आगाज फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से होने वाला है. दुनिया भर के खिलाड़ी इसमें अपनी प्रतिभा को जौहर दिखाते हुए मेडल पर अपना-अपना दावा पेश करेंगे. भारत की ओर से इस बार 112 खिलाड़ी अपने खेल के जरिये पदक जीतने का प्रयास करेंगे. इस ओलंपिक में भारत को युवा खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीदें हैं. कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जिनपर खेल प्रेमियों की नज़र टिकी है. उनमें मुक्केबाज निकहत ज़रीन, शटलर लक्ष्य सेन, निशानेबाज सिफ्त कौर और ईशा, पहलवान अंतिम पंघाल, तीरंदाज भजन कौर और धीरज, शूटर रिदम सांगवान और विजयवीर, पहलवान अमन और रितिक, एथलेलिक्स खिलाड़ी ज्योति और प्रियंका के साथ मुक्केबाज निशांत शामिल हैं. 

 

ओलंपिक में चयनित खिलाड़ियों का अभ्यास जारी है. ज़्यादातर खिलाड़ी भारत में ही अभ्यास में खून-पसीना बहा रहे हैं तो कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो विदेशी धरती पर अभ्यास कर रहे हैं. विदेशी धरती पर अभ्यास करने वालों में भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा अंताल्या में, एथलीट अविनाश साबले और पारूल चौधरी स्विटजरलैंड में अभ्यास कर रहे हैं. वहीं पुरूष और महिला 400 मीटर रिले टीम, एथलीट किशोर कुमार जेना, ज्योति याराजी, जेस्विन एल्ड्रिन, प्रवीण चित्रावेल, अनु रानी, तेजिंदरपाल सिंह और आभा खतुआ पोलैंड में ट्रेनिंग के साथ अभ्यास कर रहे हैं.


अनुभवी खिलाड़ियों पर भी टिकी उम्मीदें

लॉन टेनिस खिलाड़ी 44 वर्षीय रोहन बोपन्ना भी पदक जीतकर अपने इस आखिरी ओलंपिक को यादगार बनाना चाहेंगे. उनके अलावा शटलर पीवी सिंधु, निशानेबाज श्रेयशी सिंह, मुक्केबाज अमित पंघाल, पहलवान विनेश फोगाट से भी देश को पदक की उम्मीदें रहेंगी.

पुरूष हॉकी टीम से भी भारत को गोल्ड की उम्मीद रहेगी. भारतीय हॉकी टीम सात बार गोल्ड, एक बार सिल्वर और 3 बार ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी है.

 

वर्ष 2020 में टोक्यो ओलंपिक में भारत ने कई पदक जीते थे. भाला फेंक नीरज कुमार ने गोल्ड जीता था, वहीं मीराबाई चानू और रवि कुमार ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. उनके अलावा शटलर पीवी सिंधु, बजरंग पुनिया और भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. नीरज कुमार, मीराबाई चानू और पीवी सिंधु इस बार भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं.

 


 
अधिक खबरें
बरही की दो बिटिया क्रिकेट खिलाड़ी वर्षा और अर्चना महिला टी-20 टीम में शामिल
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 9:38 AM

बरही की बिटिया महिला क्रिकेट खिलाड़ी वर्षा कुमारी व अर्चना कुमारी का चयन आगामी महिला टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए किया गया हैं. यह प्रतियोगिता रांची के जेएससीए स्टेडियम में आयोजित की, जिसके साथ ही नए सीजन की शुरुआत होगी.

बाबूलाल मरांडी पहुंचे ओरमांझी के जिराबेरा गांव, सिपाही दौड़ में मृतक अभ्यर्थि के परिजनों से की मुलाकात
सितम्बर 03, 2024 | 03 Sep 2024 | 10:18 AM

भाजपा के विधानसभा चुनाव सह प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंता विश्वा सरमा द्वारा उत्पाद सिपाही बहाली में मृतक अभ्यर्थियों के परिजनों के लिए सम्मान राशि और मुआवजे की घोषणा के बाद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी आज 11 बजे ओरमांझी प्रखंड के जीराबर गांव का दौरा करेंगे.

भारत ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में जीता तीसरा स्वर्ण पदक, सुमित अंतिल ने भाला फेंक में मारी बाजी
सितम्बर 03, 2024 | 03 Sep 2024 | 10:00 AM

पेरिस पैरालंपिक 2024 के 5वें दिन भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया. भारत के लिए इस दिन की सबसे बड़ी उपलब्धि सुमित अंतिल के स्वर्ण पदक के रूप में आई.

भारत को निषाद कुमार ने दिलाया 7वां मेडल, हाई जंप में जीता लगातार दूसरा पैरालंपिक सिल्वर
सितम्बर 02, 2024 | 02 Sep 2024 | 9:35 AM

भारत के लिए पेरिस पैरालंपिक 2024 में खुशखबरी का सिलसिला जारी है. खेल के चौथे दिन, भारतीय एथलीट निषाद कुमार ने हाई जंप(T47) में सिल्वर मेडल जीतकर देश को गर्वित किया. निषाद ने 2.04 मीटर की छलांग लगाते हुए यह मेडल हासिल किया, जिससे भारत की मेडल तालिका में अब सात मेडल हो गए हैं.

Paris Paralympics: भारत का डबल धमाल, अवनि लेखरा ने जीता गोल्ड, मोना अग्रवाल को मिला ब्रॉन्ज
अगस्त 30, 2024 | 30 Aug 2024 | 5:25 AM

मौजूदा पैरालंपिक चैंपियन अवनि लेखरा ने अपना सिलसिला बरकरार रखते हुए शुक्रवार को पेरिस पैरालिंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में स्वर्ण पदक जीता. इसी इवेंट में शूटर मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता. भारत ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दो पदक जीतकर पेरिस पैरालिंपिक की शानदार शुरुआत की. फाइनल की शुरुआत से ही दोनों भारतीय शीर्ष तीन स्थानों पर थीं और स्वर्ण पर नजर गड़ाए हुए थीं.