Wednesday, Oct 2 2024 | Time 09:53 Hrs(IST)
 logo img
  • गुरमीत राम रहीम फिर एक बार पैरोल पर बाहर, 4 साल में ये 11वीं बार
  • त्योहारों के मौसम में बारिश डाल सकती है रुकावट, जानें कैसा रहेगा पूरे देश का हाल
  • त्योहारों के मौसम में बारिश डाल सकती है रुकावट, जानें कैसा रहेगा पूरे देश का हाल
  • भारतीय दूतावास ने इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए जारी किया एडवाइजरी, जानें क्या कहा
  • भारतीय दूतावास ने इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए जारी किया एडवाइजरी, जानें क्या कहा
झारखंड


क्या खत्म हुआ झारखंड में बारिश का दौर? जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

क्या खत्म हुआ झारखंड में बारिश का दौर? जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: झारखंड की राजधानी रांची और आसपास के इलाकों में अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना हैं. मौसम विभाग के अनुसार, एक अक्टूबर को रांची में आकाश में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश होने की संभावना हैं. दो अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर भी रांची में बारिश की आशंका जताई गई हैं. विभाग ने छह अक्टूबर तक इसी प्रकार के मौसम का अनुमान व्यक्त किया है, जिसमें गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना हैं.
 
कैसा रहेगा रांची का मौसम?
आज झारखंड में न्यूनतम तापमान 24.45 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28.08 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना हैं. सुबह की शुरुआत में आर्द्रता का स्तर 78% दर्ज किया गया, जिससे वातावरण में नमी बनी रहेंगी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, दिन के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी, जिससे तापमान में मामूली गिरावट आ सकती हैं. 
 
झारखंड में आज सूर्योदय सुबह 5:39 बजे हुआ, जबकि सूर्यास्त शाम 5:35 बजे होने की उम्मीद हैं. राज्य के कई हिस्सों में भारी बादल छाए रहने से दिन में धूप की कमी महसूस हो सकती हैं. मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने और बारिश के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी है, खासकर उन इलाकों में जहां जलभराव की संभावना हैं.
 
सोमवार को हुई छिटपुट बारिश, दिन में तेज धूप
सोमवार को रांची में शाम को हल्की बारिश हुई हैं. दिन के समय कड़ी धूप के बाद शाम में अचानक मौसम में बदलाव देखा गया और लगभग आधे घंटे तक छिटपुट बारिश हुई. राजधानी रांची का अधिकतम तापमान सोमवार को 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया था. मौसम विभाग ने आगे के दिनों में भी बादल छाए रहने और कहीं-कहीं छिटपुट बारिश की संभावना व्यक्त की हैं.
 
चार अक्टूबर से मध्यम बारिश का अनुमान
मौसम केंद्र के अनुसार, चार अक्टूबर से रांची और आसपास के इलाकों में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है, जिसका असर छह अक्टूबर तक बने रहने की संभावना हैं. किसानों और आम लोगों को इस मौसम के बदलाव के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी गई हैं.
 
सितंबर में रिकॉर्ड बारिश
गालूडीह के दारीसाई क्षेत्रीय कृषि अनुसंधान केंद्र के मौसम विभाग के मुताबिक, सितंबर 2024 में झारखंड में रिकॉर्ड 322.8 मिलीमीटर बारिश हुई हैं. यह सितंबर की औसत 184.4 मिमी बारिश से 138.4 मिमी अधिक हैं. खासतौर पर 14 से 16 सितंबर के बीच हुई तीन दिनों की बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिसमें कुल 193.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. 16 सितंबर को सबसे अधिक 114.2 मिमी बारिश हुई थी. सितंबर के शुरुआती दिनों में बारिश ना के बराबर थी, लेकिन बाद में भारी बारिश ने पूरे राज्य को प्रभावित किया हैं. इस मौसम की स्थिति बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के चक्रवातीय क्षेत्र के कारण है, जिसका असर पूरे राज्य में देखा जा रहा हैं. 
 
अधिक खबरें
त्योहारों के मौसम में बारिश डाल सकती है रुकावट, जानें कैसा रहेगा पूरे देश का हाल
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 8:39 AM

त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और तीन अक्टूबर से दुर्गा पूजा का शुभारंभ हो रहा हैं. इसके बाद दीवाली और छठ जैसे महत्वपूर्ण पर्व भी आने वाले है लेकिन भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इस बार त्योहारों के दौरान बारिश बाधा बन सकती हैं. IMD ने कई राज्यों में अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया हैं.

भारतीय दूतावास ने इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए जारी किया एडवाइजरी, जानें क्या कहा
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 8:08 AM

रांची/डेस्क: सैकड़ों की संख्या में झारखंड और देश के कोने-कोने से इजरायल में भारतीय अपनी रोजी-रोटी की तलाश में नौकरी करते हैं. लेकिन इजराइल में जो स्थिति है, उस स्थिति को देखते हुए भारतीय दूतावास इजरायल में रहने वाले भारतीयों के लिए तेल अवीव में स्थित भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है.

प्रधानमंत्री आज आएंगे हजारीबाग, लेकर आएंगे ये तौहफा
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 8:33 AM

रांची/डेस्क: देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आज (2 अक्टूबर) झारखंड की धरती में फिर एक बार आगमन हो रहा है. वह झारखंड के हजारीबाग जिले में आ रहे हैं. जहां वह 83,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी झारखंड में चल रही भाजपा की परिवर्तन यात्रा के समापन के मौके पर सभी कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे.

वापस लिया गया शशि प्रकाश सिंह का तबादला, बने रहेंगे प्राथमिक शिक्षा के निदेशक
अक्तूबर 01, 2024 | 01 Oct 2024 | 11:21 PM

निदेशक, प्राथमिक शिक्षा, झारखण्ड, राँची के पद पर पदस्थापित शशि प्रकाश सिंह जिन्हें, जामताड़ा का नया उपायुक्त बनाया गया है, उनके पदस्थापन को विलोपित किया गया है.

ऑनलाइन और ऑफलाइन एडमिट कार्ड के चक्कर में करीब 78 विद्यार्थियों की परीक्षा में हुआ विलंब
अक्तूबर 01, 2024 | 01 Oct 2024 | 11:15 AM

एक ओर झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जहां बोकारो के चंदनकियारी के चण्डीपुर में शिक्षा के क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियां गिना रहे थें. वहीं, दूसरी ओर झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची द्वारा कक्षा 9 तथा 10 के विद्यार्थियों के लिए आयोजित परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों को अव्यस्था का सामना करना पड़ा.