Sunday, Sep 8 2024 | Time 09:18 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री के झारखंड दौरे का दूसरा दिन, कई कार्यक्रम में लेंगे भाग
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
NEWS11 स्पेशल


चंद्रयान-3 के वैज्ञानिकों की टीम में झारखंड का बेटा, परिवार में जश्न का माहौल

चंद्रयान-3 के वैज्ञानिकों की टीम में झारखंड का बेटा, परिवार में जश्न का माहौल

न्यूज11 भारत


मधुपुर/डेस्क: बुधवार (23 अगस्त) को भारत ने इतिहास रच दिया, जब चंद्रयान 3 का विक्रम लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग किया. यह प्रयास न केवल भारत की शानदार उपलब्धि को दर्शाता है, बल्कि इसने पूरे विश्व वैश्विक समुदाय का ध्यान भी आकर्षित किया है. चंद्रयान-3 मिशन के सफल लैंडिंग ने जहां पूरे विश्व में भारत का गौरव बढ़ाया है. वहीं, चंद्रयान- 3 की वैज्ञानिक टीम में शामिल झारखंड के देवघर जिले के मधुपुर के पाथरोल स्थित लेडवा गांव निवासी निशांत कुमार ने भी मधुपुर सहित झारखण्ड का मान बढ़ाया है. 


आपको बता दें, चंद्रयान-3 अभियान में ISRO के वैज्ञानिकों के साथ मधुपुर का एक बेटा भी शामिल रहा है. मधुपुरवासियों के लिए यह गर्व की बात है कि जिस उद्देश्य से चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा पर लैंडिंग किया है. उन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) के वैज्ञानिकों ने जी-जान से मेहनत की है. इस काम में  अवकाश प्राप्त शिक्षक व्यास प्रसाद भोक्ता के पुत्र निशांत कुमार भी बतौर वैज्ञानिक मिशन में शामिल है. इस गौरवपूर्ण उपलब्धि से निशांत के परिजनों समेत मधुपुर अनुमण्डल में गौरवान्वित हैं.


निशांत ने मधुपुर से पूरी की अपनी प्रारंभिक शिक्षा 


निशांत कुमार की प्रारंभिक शिक्षा मधुपुर के पाथरोल मध्य विद्यालय में हुई है. बचपन से ही निशांत की रुचि विज्ञान के क्षेत्र में थी. उन्होंने मधुपुर अनुमण्डल के पाथरोल मध्य विद्यालय में कक्षा 7 तक की पढ़ाई की है. उसके बाद उतरप्रदेश के गोरखपुर से अपने चाचा के यहां रहकर मैट्रिक की परीक्षा पास किया. जबकि साइंस से इंटरमीडिएट की पढ़ाई महात्मा गांधी कॉलेज गोरखपुर पूरा करने के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग पढ़ाई के लिए आगरा से Btech किया. इसके बाद IIT मुंबई से एमटेक की पढ़ाई पूरा किया. इसके बाद 2006 में बंगलौर में ISRO में वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत है. तीन माह पूर्व निशांत को ISRO के द्वारा युवा वैज्ञानिक पुरस्कार भी दिया गया है. चन्द्रयान-3 की सफल लैंडिग में पाथरोल के लेडवा के लाल के टीम में शामिल होने पर पूरे गांव में हर्ष का माहौल है.


ये भी पढ़ें-  बाबूलाल मरांडी के खिलाफ हुई FIR के बाद राज्य में बढ़ा सियासी पारा, आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरु


चंद्रयान-3 की टीम में झारखंड के दो और लाल भी है शामिल


झारखंड के धनबाद के दो लाल भी चंद्रयान-3 टीम में भी शामिल रहे. सूरज कुमार और भरत कुमार ने भी अपने अचीवमेंट से पूरे देश का मान बढ़ाया है. सूरज कुमार राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर के 2011 बैच के पूर्ववर्ती छात्र हैं. स्कूल के बाद सूरज ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नालॉजी में दाखिला लिया. जहां भी वे टॉपर रहे. सूरज वर्तमान में इसरो में एसडी के पद पर कार्यरत हैं. वहीं, भरत कुमार आईआईटी आईएसएम, धनबाद के 2018 बैच के छात्र रहे हैं. उनकी प्रारांभिक स्कूलिंग केंद्रीय विद्यालय भिलाई से हुई थी. वे बचपन से ही इंजीनियर बनना चाहते थे. जिसके बाद तैयारी कर उन्होनें IIT धनबाद में प्रवेश पाया. दोनों हीं बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके शुरुआती दौर में किए गए संघर्ष और कड़ी मेहनत की बदौलत आज इन्होनें ये मुकाम हासिल किए है. उनकी इस सफलता से आज पूरा देश गौरवान्वित महसूस कर रहा है. 


   

अधिक खबरें
Rishi Kapoor की जयंती: 100 से ज्यादा फिल्मों में छाए, जानिए उनके अधूरे सपने को
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 9:25 AM

आज हम बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर की जयंती मना रहे हैं. वह अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी फिल्मों और यादों ने उन्हें अमर बना दिया है. ऋषि कपूर ने 50 साल के अपने फिल्मी सफर में 121 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और अपनी अदाकारी से सबके दिलों पर राज किया.

गणेश चतुर्थी पर मूर्ति घर लाने से पहले जानें ये वास्तु शास्त्र के नियम, सुख-समृद्धि का होगा वास
सितम्बर 03, 2024 | 03 Sep 2024 | 3:23 PM

गणेश चतुर्थी का पर्व हिन्दू धर्म में अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है. भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और शुभता का प्रतीक माना जाता है, और उनकी पूजा से जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है.

30 दिन में पेट और जांघों की चर्बी घटाने में मदद करेगा धनिया का पानी: जानें पीने का सही समय और फायदे
सितम्बर 03, 2024 | 03 Sep 2024 | 2:25 PM

भारतीय किचन में धनिया के बीजों का उपयोग केवल स्वाद और खुशबू के लिए ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य लाभों के लिए भी किया जाता है. धनिया का पानी, जिसे धनिया के बीजों को पानी में उबालकर तैयार किया जाता है, न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है.

भाद्रपद अमावस्या पर तुलसी को चढ़ाएं ये खास चीजें, दूर होगी सालभर की आर्थिक तंगी
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:25 PM

भाद्रपद अमावस्या, जिसे पिठोरी और भादौ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है, इस साल 2 सितंबर को मनाई जा रही है. इस पवित्र दिन का महत्व हिंदू धर्म में बहुत अधिक है. इस दिन व्रत रखने और पितरों की पूजा करने से, पितर प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

Janmashtami: गढ़वा के श्री बंशीधर नगर में 32 मन ठोस सोने के राधा कृष्ण की मूर्ति, प्राचीन काल और UP से जुड़ा हैं इतिहास!
अगस्त 26, 2024 | 26 Aug 2024 | 9:55 AM

झारखंड के गढ़वा जिले के बंशीधर नगर में मंदिर का इतिहास नगर उंटारी राज परिवारों से जुड़ा है. झारखण्ड राज्य के उत्तर पश्चिम में स्थित गढ़वा जिला छोटानागपुर का एक अहम हिस्सा रहा है. इस जिले से झारखण्ड राज्य के पलामू जिले और अन्य तीन राज्यों जैसे बिहार के रोहतास, उत्तर प्रदेश का सोनभद्र और छत्तीसगढ़ का सरगुजा जिले की सीमाएं लगती हैं.