Sunday, Sep 8 2024 | Time 05:45 Hrs(IST)
 logo img
खाना-खजाना


ब्रेड खरीदने से पहले जान लें ये सच्चाई वरना पड़ सकते हैं बीमार, ऐसे कर सकते हैं पहचान

पैकेट लेबल में लिखी होती है अहम जानकारी
ब्रेड खरीदने से पहले जान लें ये सच्चाई वरना पड़ सकते हैं बीमार, ऐसे कर सकते हैं पहचान

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- ब्रेड की क्वालिटी व उसके पोषक तत्व को आसानी से पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको ब्रेड के उपर लगे पैकेट को अच्छे से पढ़ना आना चाहिए. इसके लेबल पर कई अहम जानकारियां दी गई होती है. नाश्ते में ब्रेड का प्रयोग कई लोगों की पसंदीदा भोजन है. किसी को ब्राउन ब्रेड पसंद है तो किसी को व्हाईट. लेकिन शायद ही किसी को इसकी जानकारी होती है कि जिस ब्रेड को वे खा रहे हैं वो कितना हेल्दी है. अनजाने में लोग लो क्वालिटी वाला ब्रेड खाने से बीमार पड़ जाते हैं. हालांकि ब्रेड कितना हेल्दी है इसे हाथ से छूकर पता लगा पाना मुश्किल है. ऐसे में एक तरीका से जिससे आप ब्रेड के क्वालिटी के बारे में पता आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको ब्रेड पर लगे लेबल को पढ़ना आना होगा. बता दें कि ब्रेड को बनाने में यीस्ट को एक्टीव करने के लिए चीनी की जरुरत पड़ती है लेकिन हां ये मफीन में नहीं बदलना चाहिए. जब भी ब्रेड खरीदें इस बात का जरुर ख्याल रखें कि उसमें एक्स्ट्रा शूगर तो नहीं है. ब्रेड के लेबल पर ब्रांड समेत और कई जानकारी दी गई होती है. ऐसे में जब भी आप दुकान से ब्रेड खरीदें तो उसमें लिखी जानकारी जरुर पढ़ें. असल में फैक्ट्री में बनने वाले ब्रेड में भोजन की नमी बनाए रखने के लिए एक्स्ट्रा गन्ने का रस, शहद व अन्य स्वीटनर का प्रयोग किया जाता है. सेहत के लिए ये काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. अगर ब्रेड में एक्स्ट्रा नमक है तो न खरीदें. 

 

ब्रेड बनाने की सामग्री की जांच 

हम अक्सर ब्राउन ब्रेड, मल्टी ब्रेड लेना पसंद करते हैं ताकि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहे. लेकिन अक्सर बहुत सारे फैक्ट्रियों में गेहूं के आटे के अलावे और भी कई तरह के आटे भी मिला दिए जाते हैं. ब्रेड को किफायती व स्वादिस्ट बनाने के लिए ऐसा किया जाता है. इसलिए जब भी आप ब्रेड खरीदें पैकेट में लिखे सामग्रियों को जरुर पढ़ें. 

 

डेट की जांच जरुर करें

ब्रेड खरीदते समय सबसे पहला काम आपका यही होना चाहिए कि डेट कब तक का है. बेस्ट बिफोर डेट के बाद ब्रेड का सेवन करने से बचना चाहिए. 

 

फाइबर की मात्रा की जांच अवश्य करें

ब्रेड के सबसे लोकप्रिय घटकों में से एक है फाइबर. इसलिए ब्रेड खरीदते समय पैकेट पर लगे लेबल पर फाइबर का मात्रा जरूर देख लें. 

 


 
अधिक खबरें
क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 12:13 PM

चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं.

आप भी हैं कच्चा अंडा खाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का करना पड़ सकता है सामना
सितम्बर 02, 2024 | 02 Sep 2024 | 4:04 PM

बहुत से लोग नास्ते में अंडा खाने के शौकीन होते हैं. जो कि प्रोटिन का एक अच्छा स्रोत भी है. अंडा कई तरह से खाया जाता है जैसे आमलेट बना कर, भुजिया बना कर, सैंडविच, मफिन आदि. वहीं बहुत लोग कच्चा अंडा खाना पसंद करते हैं. कच्चा अंडा शरीर के लिए कितना लाभदायक है आइए जानते हैं.

अगर आप भी है बेली फैट से परेशान तो करे यह 5 काम
अगस्त 31, 2024 | 31 Aug 2024 | 4:13 PM

आज के बिजी होने वाले एवर ट्रेंडिंग और इन्फ़्लुएन्सिक वर्ल्ड में हर व्यक्ति अपने मोटापे के साथ बेली फैट से परेशान है. वही जंक फ़ूड मोटापे पर चार चाँद लगाने का काम करती है.

Type 2 diabetes risk: मीट खाने वालों में डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा, ये हैं बचने के उपाए..
अगस्त 30, 2024 | 30 Aug 2024 | 2:59 AM

पैंक्रियाज इंसुलिन का प्रोडक्शन जब बंद हो जाता है तो डायबिटीज का होना प्रारंभ हो जाता है. इंसुलिन ही ब्लड शूगर को कंट्रोल करता है. बढ़ी हुई ब्लड शुगर को हाइपरग्लाइकेमिया के नाम से जाना जाता है.

सेहत का खजाना बीटरूट पूरी और पराठा, बच्चों को दे लंच में स्वाद
अगस्त 29, 2024 | 29 Aug 2024 | 12:57 PM

कई घरों में तो यह भी देखा गया है की माँ अपने बच्चे के खाने-पीने को लेकर पीछे लगी रहती है क्योंकि सब्जियां ना खाने के चक्कर में बच्चे अक्सर आवश्यक विटामिन और मिनरल्स नहीं ले पाते हैं, जिनकी उन्हें खास तौर पर जरूरत होती है और अगर आपके बच्चे भी ऐसे ही खाने को देख कर मुह बनाते है और एक ही तरह के खाने और स्नैक्स से थक चुके हैं,