Sunday, Sep 8 2024 | Time 08:55 Hrs(IST)
 logo img
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड


3 जिलों के DC समेत बदले जा सकते है सूबे के कई IPS अफसर

3 जिलों के DC समेत बदले जा सकते है सूबे के कई IPS अफसर
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: राजनितिक दलों में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बैठकों का दौर जारी है. चुनाव की रणनीति को लेकर दिल्ली से लेकर रांची तक सीनियर और जूनियर लगे हुए है. इसके साथ ही राज्य सरकार की ओर से चुनाव की तैयारी जोरों पर है. कई लोकलुभावन घोषणाओं के बाद हर जिलें में अब सरकार अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए लगातार कोशिश में है. डीजीपी का चुनाव से ठीक 3 महीने पहले बदल जाना इसके साफ संकेत है. इसके साथ ही अब सूबे के दुसरे IPS अधिकारीयों को भी बदलने की तैयारी है. सूत्रों के अनुसार ज्यादातर इसमें SP रैंक के अधिकारी हैं. इसके साथ ही कुछ IPS अधिकारीयों के बदले जाने अथवा अतिरिक्त प्रभार देने पर भी सरकार विचार कर रही है. मगर फिलहाल DC लेवल के अधिकारी इसको लेकर टेंशन फ्री है. वहीं सब कुछ अगर ठीक-ठाक रहा तो कुछ एक को छोड़ बाकि सभी जगह के DC अपनी जगह सुरक्षित है. 

 

क्या हैं DC के टेंशन फ्री होने का कारण

बता दें कि चुनाव में किसी भी तरह से सबसे ज्यादा जिम्मेदार जिले का DC होता है. इसलिए ऐसे में हमेशा कोशिश रहती है कि जिले के DC सरकार के गुड बुक वाले IAS अधिकारी हों. वहीं DC बदले जाने की बात लोकसभा चुनाव के बाद से होने लगी थी. मगर एक बार फिर से उनके तबादले पर एक तरह से रोक लग गया है. 

 

दरअसल, केंद्रीय निर्वाचन आयोग की तरफ से 25 जुलाई से वोटर पुनरिक्षण का काम हर जिले में शुरू हो गया है. 27 अगस्त तक यह काम होना है. अगर इस दौरान राज्य में सरकार DC का तबादला करती है तो निर्वाचन आयोग से उसे अनुमति लेनी होगी. ऐसे में सरकार इन सारी प्रक्रियाओं से बचना चाहेगी. इसके साथ शायद ही सरकार DC का तबादला करे. बता दें कि वोटर पुनरिक्षण का काम खत्म होते ही राज्य में 15 सितंबर तक आचार संहिता लगने की चर्चा है. ऐसे में कोई नया DC चुनाव से ऐन पहले जिले का प्रभार लेना से हिचकेगा. 

 


 

इन 3 DC का लगभग पूरा हो गया कार्यकाल 

निर्वाचन आयोग चुनाव के समय चाहता है कि ऐसे DC हों जिले में जिसका कार्यकाल उस जिले में 3 साल से कम हो. इस प्रकार 3 DC ऐसे है जिनका लगभग 3 साल का कार्यकाल हो गया है. लोहरदगा के DC वाघमारे प्रसाद कृष्णा और गिरीडह के DC नमन प्रियेश लकड़ा की पोस्टिंग 22 फरवरी 2022 को हुई थी. जो लगभग अब 3 साल पूरा होने को है. इसके साथ ही बतौर हजारीबाग DC नैंसी सहाय ने 26 फरवरी 2022 को पदभार ग्रहण किया था. नैंसी सहाय का कार्यकाल भी लगभग 3 साल होने को है. 
अधिक खबरें
Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 6:37 AM

झारखंड की राजधानी रांची में इस बार मानसन काफी कमज़ोर रहा हैं. बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक का दबाव पूरे क्षेत्र में बन रहा हैं. मौसम की माने तो राजधानी रांची में आज और अगले दो दिन यानि 9,10 सितंबर को इसका असर पड़ सकता हैं.

मनसा माई का प्रसाद बचाया पूरे परिवार की जान, सवालों के घेरे में आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 7:21 AM

कहते हैं जाके राखे साइयां मार सके ना कोई बाल न बांका कर सके जो जग बैरी होय. जी हां यह कहावत सौ फीसद सही है. जिसका जिवंत उदाहरण दुमका के जामा प्रखंड अंतर्गत सरसाबाद पंचायत के दलदली गांव में देखने को मिला. घटना के बारे में बताया जाता है कि गांव के कालीचरण मंडल के ऊपर अगर माता मनसा की कृपा नहीं रहती तो पूरा परिवार घर में दब कर मर जाता.

चंदवा: सड़क दुर्घटना में एक की दर्दनाक मौत, दूसरा गंभीर
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:47 PM

सासंग-सेरक मसियातु पथ पर शनिवार की सुबह प्रखंड के बारी गांव के समीप सड़क दुर्घटना में बाइक सवार एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं इस घटना में एक नाबालिक गंभीर रूप से घायल है. जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदवा में प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया है. मृतक की पहचान बनहरदी गांव निवासी रमेश उरांव के पुत्र अभिषेक उरांव (19 वर्ष) के रूप में की गई है वही घायल प्रिरंजन उरांव (15 वर्ष) पिता जुगेश उरांव को रिम्स रेफर किया गया है.

उत्पाद सिपाही भर्ती में हो रही मौत के जिम्मेदार राज्य के मुख्यमंत्री और JMM की सरकार: दीपक प्रकाश
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 8:57 AM

झारखंड़ भाजपा के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में चल रही सरकार को उत्पाद सिपाही भर्ती के दौरान हो रही मौत का जिम्मेदार ठहराया है. दीपक प्रकाश उत्पाद सिपाही दौड़ के दौरान बेहोश हो गयी रांची की आरती केरकेट्टा तथा पलामू के राज की इलाज के दौरान कल हुई मौत पर नाराजगी व्यक्त की और अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि राज्य की हेमंत सोरेन की सरकार राज्य में युवाओं और युवतियों के बीच नौकरी नहीं बल्कि मौत बांट रही है. राज्य के युवा हेमन्त सरकार से पिछले पांच साल से नौकरी मांगते मांगते थक गए और आज राज्य सरकार उन्हें नौकरी मांगने की सजा मौत दे रही है.

झारखंड के वकीलों के साथ सरकार कर रही धोखाधड़ी: भाजपा
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 9:09 AM

भाजपा विधि प्रकोष्ठ की एक आपात बैठक शनिवार को सिविल कोर्ट बार ऐसोशिएसन में हुई, जिसकी अध्यक्षता प्रदेश संयोजक सुधीर श्रीवास्तव ने किया. बैठक मे झारखंड राज्य सरकार द्वारा जी वकीलों को ठगने के लिए लॉलीपॉप दिखाया गया है उस पर विस्तार से चर्चा किये. सुधीर श्रीवास्तव ने बताया की वकीलों के लिए कुल राशि राज्य सरकार द्वारा 9 करोड़ का स्वीकृति दे दी गयी, जिसमें 6000 रुपया प्रति अधिवक्ता बतौर अनुदान झारखंड अधिवक्ता कल्याण निधि न्यासी समिति को सरकार देगी. अब सवाल यह उठता है कि झारखंड के कुल वकील 33000 से अधिक हैं और उक्त 9 करोड़ को 6000 प्रति अधिवक्ता के हिसाब से 15000 वकीलों में ही समाप्त हो जायेगा. इसका अर्थ यह हुआ कि आधा वकील राज्य सरकार का लाभ ले पाएंगे और आधा वकील इंतजार करेंगे.