Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:18 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


Microsoft Crowdstrike : Crowdstrike की वजह से तबाह हुए ये बिजनेस, इन सेक्टर्स को लगी सबसे ज्यादा मार

Microsoft Crowdstrike : Crowdstrike की वजह से तबाह हुए ये बिजनेस, इन सेक्टर्स को लगी सबसे ज्यादा मार
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: पुरे विश्वभर में कई देश और कई कंपनियां एक ही कंपनी पर कितनी निर्भर हैं आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी IT कंपनी Microsoft में technical glitch हुई और इसके साथ ही लगभग पूरी दुनिया एक ही झटके में थम गई. कई सेक्टर के बिजनेस microsoft कंपनी की technical system में खामी के चलते तबाह हो गए. इस घटनाचक्र में सबसे ज्यादा मार aviation और banking सेक्टर्स को लगी है. आज दुनियाभर के कई बैंकों में लंबी कतार दिखाई दी.  

 

बता दें कि server down होने के कारण airport से कई विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. न सिर्फ इससे आम लोग परेशान हुए, इसके साथ ही दुनियाभर के विभिन्न सेक्टरों की कई कंपनियों में काम-काज लगभग ठप-सा हो गया. आइए जानते है कि कंपनी के खामी की वजह से किन सेक्टर्स को सबसे ज्यादा मार लगी है.  

 

इन सेक्टर्स को लगी सबसे ज्यादा मार

एविएशन, रेलवे, बैंकिंग-फाइनेंस, स्टॉक एक्सचेंज, मीडिया-टीवी चैनल, ऑनलाइन स्टोर, हॉस्पिटल और और IT सेक्टर तक माइक्रोसॉफ्ट के इस ग्लोबल आउटेज में शामिल है. बता दें कि पूरी दुनिया में ज्यादातर कम्प्यूटर और लैपटॉप माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलते हैं. इसलिए जब ओएस में दिक्कत आई तो उस पर काम कर रहे तमाम सिस्टम ठप पड़ गए. इसके साथ ही कंपनियों का काम-काज लटक गया.

 

विश्वभर में इस सेक्टर्स पर पड़ा असर

1. माइक्रोसॉफ्ट की सर्वर में गड़बड़ी का असर इजराइल की सेंट्रल बैंकिंग सेवाओं पर भी देखने को मिला.

2. स्पेन में भी हवाई सेवाओं पर असर देखा जा रहा है. पूरे दुनिया की बैंकिंग सिस्टम पर इसके चलते धीरे-धीरे असर देखा गया. 

3. इस आउटेज का असर ऑस्ट्रेलिया के न्यूज़ चैनलों पर देखा जा रहा है. इसके साथ ही डेनमार्क से नीदरलैंड तक इसका असर देखने को मिला है.

4. इंडिगो, स्पाइसजेट और आकासा एयर प्रभावित होने वाली एयरलाइंस में शामिल हैं. सबसे ज्यादा असर फ्लाइट की बुकिंग, और चेक इन जैसी सेवाओं पर पड़ा है.

5. लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर तो इसका असर हो रहा है. इसके साथ ही भारत के कई ट्रेडिंग प्लेट्फ़ॉर्म ने भी अलर्ट भेजना शुरू कर दिया है. 

6. इस आउटेज से ब्रिटेन की रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई है.

7. दुनियाभर पेमेंट गेटवे सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड की इस गड़बड़ी के चलते चरमरा गए हैं. वहीं इसके साथ ही रेल सर्विस और सुपर मार्केट पर भी असर पड़ा है.

 

भारत में इन कंपनियों के काम पर पड़ा असर

एयरलाइन सेक्टर की बात की जाए तो इस आउटेज का असर भारत में लगभग सभी प्रमुख कंपनियों के काम-काज पर हुआ है. इंडिगो, एअर इंडिया, विस्तारा, स्पाइस जेट और अकासा जैसी एयरलाइन कंपनियों ने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आउटेज की वजह से काम-काज प्रभावित होने की जानकारी दी है. इसके साथ ही हवाई अड्डों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही भारत में फ्लाइट के लोगों के चेक इन मैन्युअली किए जा रहे है. इस वजह से एयरपोर्ट पर लंबी कतार देखी गई. वहीं अमेरिका में फ्रंटियर एयरलाइंस, एलेजिएंट, सन कंट्री इत्यादि ने काम प्रभावित होने की जानकारी दी. 

 

माइक्रोसॉफ्ट की ये सेवाएं हुईं प्रभावित 

माइक्रोसॉफ्ट की कई सेवाएं इस आउटेज से बाधित हुईं. बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाएं Azure के यूजर्स को दिक्कतें उठानी पड़ीं. कई कॉरपोरेट क्लाइंट इस सर्विस का इस्तेमाल करते है. इसके अलावा कॉरपोरेट क्लाइंट के बीच लोकप्रिय पावरबाई, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट 365 एडमिन सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट परव्यू, माइक्रोसॉफ्ट फैब्रिक, वीवा इंगेज जैसी माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं भी आज प्रभावित हुईं है. 

 


 


 

माइक्रोसॉफ्ट के शेयर पर पड़ा असर

कंपनी के शेयर पर भी कंपनी के सॉफ्टवेयर सिक्योरिटी सिस्टम में गड़बड़ी आने की वजह से असर हुआ है. NASDAQ पर माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के शेयर में शुक्रवार को बाजार खुलते ही 1.35 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. फिलहाल NASDAQ पर कंपनी का शेयर 1.36 फीसदी की गिरावट के साथ 434 पर कारोबार कर रहा है.
अधिक खबरें
पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पहली बार जम्मू-कश्मीर का मतदाता दो अलग-अलग झंडों के नीचे नहीं, बल्कि तिरंगे के नीचे अपना वोट डालेंगे: अमित शाह
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू के पलायुरा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये संयोग ही है कि जम्मू कश्मीर में पहला चुनावी सम्मेलन गणेश चतुर्थी के दिन शुरू हो रहा है और हम सभी मानते हैं कि विघ्नहर्ता यात्राओं के सभी विघ्न का हरण करते हैं. मैं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज जैन भाइयों का पर्युषण पर्व भी शुरू हो रहा है. मैं जैन भाइयों व सभी सभी देशवासियों को पर्युषण पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.

12 सितंबर को लॉन्च होगा Vivo T3 Ultra, 50MP सेल्फी कैमरा और 5500mAh बैटरी के साथ
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:45 PM

Vivo भारतीय बाजार में जल्द ही अपना नया स्मार्टफोन Vivo T3 Ultra लॉन्च करने जा रहा है. यह फोन ब्रांड की T-सीरीज का हिस्सा होगा और इसमें 50MP का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा.