Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:06 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Good News ! मुंबई पहुंचा Monsoon, दिल्ली और झारखंड सहित कई राज्यों को करना होगा इंतजार, जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

झारखंड में संथाल परगना के रास्ते से इस दिन प्रवेश करेगा Monsoon
Good News ! मुंबई पहुंचा Monsoon, दिल्ली और झारखंड सहित कई राज्यों को करना होगा इंतजार, जानें आपके राज्य के मौसम का हाल
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में अब भी प्रचंड गर्मी का प्रकोप है जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है. सभी मानसून का इंतजार कर रहे है कि धूप कि तपिश और प्रचंड गर्मी से उन्हें कब राहत मिलेगी. बात करें बीते दिन यानी 9 जून की तो राजधानी दिल्ली में गर्मी ने 42.5 पारा के साथ दिल्लीवासियों को खूब परेशान किया. हालांकि आज का पारा बीते दिन से भी अधिक चढ़ सकता है. मौसम विभाग केंद्र के मुताबिक, दिल्ली में 10 जून (सोमवार) को अधिकतम तामपान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. जबकि न्यूनतम तामपान 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. दिल्ली में अगले 15 तारीख तक तापमान में कोई बदलाव के आसार नहीं हैं. ये तो रही देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात. आइए अब हम आपको बताते हैं मौसम विभाग के मुताबिक, देश के अन्य राज्यों में मौसम के पूर्वानुमान और हाल के बारे..




इन राज्यों में भारी और इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

स्काईमेट मौसम के मुताबिक, 10 जून (सोमवार) को दक्षिण कोंकण गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश होगी. साथ ही कुछ हिस्सों में काफी अधिक बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावे, मुंबई के मराठावाड़ा, उतरी कोंकण, तेलंगाना और गोवा के साथ अंडामन और निकोबर द्वीप समूह और केरल हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ कुछ जगहों पर बारिश देखने को मिलेगी. इन क्षेत्रों के अलावे पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, लक्षद्वीप के साथ ही मुंबई के विदर्भ और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. देश के कई राज्यों में (आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, पश्चिमी हिमालय और छत्तीसगढ़) में हल्की बारिश होने की विभाग ने आशंका जताई है. 

 

दो दिन पहले मुंबई पहुंचा मानसून

IMD (भारतीय मौसम विज्ञान विभाग) ने जानकारी देते हुए बताया है कि देश में आमतौर पर 11 जून तक मानसून एंट्री कर जाता है लेकिन इस बार पहले ही मानसून पहुंच गया है. आपको बता दें, मुंबई में मानसून ने अपने सामान्य समय से दो दिन पहले ही प्रवेश कर लिया है. विभाग के अनुसार, दक्षिण-पूर्व मानसून ने महाराष्ट्र तट पर अनुकूल परिस्थितियों के कारण 9 जून को प्रवेश कर लिया है. अब मुंबई के बाद धीरे-धीरे मानसून देश के अन्य भागों में फैल जाएगा. मौसम विभाग ने बताया है कि इस बार मुंबई में भारी से काफी भारी स्तर पर बारिश होने का अनुमान है. महाराष्ट्र के ज्यादातर जिला खासकर विदर्भ और मराठवाड़ा के इलाकों में भारी बारिश के आसार है. इसके साथ ही पड़ोसी क्षेत्र (रत्नागिरी और रायगढ़) में भी काफी अधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है. भारी बारिश के मद्देनजर पड़ोसी जिला कोल्हापुर में विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. 

 


 


झारखंड में इस दिन प्रवेश करेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश

बात करें झारखंड की तो यहां भी गर्मी का सितम कम होने का नाम नहीं ले रहा है. आए दिन गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है उमसभरी गर्मी और लू से लोग बेहाल हो गए है. राज्य के सभी जिला में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया है. गर्मी की मार से परेशान लोग अब मानसून का इंतजार करने लगे है. मगर इस वक्त राज्यवासियों को गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रहा है. मौसम विभाग केंद्र ने बताया है कि मानसून संथाल परगना के मार्ग से होते हुए राज्य में प्रवेश करेगा और इसके बाद एक हफ्ते में राज्यभर में फैल जाएगा. मगर अभी कुछ दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने की कोई नहीं मिलेगी. विभाग के मुताबिक, राज्य में मानसून के आने में अभी 5 से 6 दिनों की देरी है. 13 जून को मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल सकता है. यानी कि राज्यवासियों को 12 जून तक भीषण और प्रचंड गर्मी का दंश झेलना पड़ेगा. बता दें, 12 जून को राजधानी का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

 


बिहार के लोगों अभी नहीं मिलेगी गर्मी से कोई राहत

देश के कई राज्य अब भी भीषण गर्मी की चपेट में है उन राज्यों में से एक हैं बिहार. जी हां बिहार अब भी प्रचंड गर्मी के आगोश में हैं यहां लू चल रही है. पिछले 20 दिनों के बाद रविवार (9 जून) को यहां का पारा एक बार फिर से 40 के करीब पहुंच गया. जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया. लोग गर्मी से परेशान रहे. मगर उम्मीद जता रहे हैं कि राज्य में मानसून जल्द ही पहुंच जाए. हालांकि लोगों को मानसून के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. दरअसल, मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य के मौसम में 12 जून से परिवर्तन देखने को मिल सकता है. इस दिन बारिश भी होने की संभावना है. 

 


 


राजस्थान के कई भागों में तापमान में आई गिरावट

राजस्थान के कई भागों में हल्के से माध्यम दर्जे की बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. बारिश की वजह राज्य के कई जगहों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के प्रभाव से राज्य में बारिश-आंधी और ओलावृष्टि देखने को मिल रही है.  

अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.