Friday, Sep 20 2024 | Time 03:24 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


आज शाम तीसरी बर PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भी मिला न्यौता

नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में शामिल होंगे 7 देश के राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष
आज शाम तीसरी बर PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भी मिला न्यौता
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः मोदी सरकार 3.0 शपथ ग्रहण के लिए पूरी तरह से तैयार है. आज 9 जून यानी रविवार को शाम 7 बजकर 15 मिनट पर नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेते हुए अपने तीसरे कार्यकाल की शुरूआत करेंगे. मगर पिछली दो सरकारों की तुलता में इस बार की सरकार का स्वरूप कुछ बदला है क्योंकि इस बार के लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में गठबंधन सरकार का दौर लौटा है. नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह को लेकर भव्य स्तर पर तैयारियां की गई हैं. इस समारोह से पहले देश की राजधानी दिल्ली में जगह-जगह पर मोदी के पोस्टर लगाए गए है.

 

शपथ समारोह के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे को मिला न्यौता

खबर है कि मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भी न्यौता मिला है लेकिन इसका निर्णय आज इंडिया गठबंधन की बैठक में सहयोगियों से चर्चा के बाद ही होगा कि वे शपथ समारोह में शामिल होंगे या नहीं. नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन में आज शाम 7.15 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.  






मोदी कैबिनेट 3.0 के लिए इन सांसदों के नाम लगभग तय 

मोदी मंत्रिमंडल के लिए इन सांसदों के नाम लगभग तय मानी जा रही है. इन नामों में अमित शाह, मनसुख मंडाविया, अश्विनी वैष्णव, निर्मला सीतारमण, पियूष गोयल, जितेंद्र सिंह, शिवराज सिंह चौहान, हरदीप सिंह पुरी, एचडीके, चिराग पासवान, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरण रिजिजू, गिरिराज सिंह, जयंत चौधरी, अन्नामलाई, मोहन लाल खट्टर, सुरेश गोपी, जीतन राम मांझी, रामनाथ ठाकुर, (mos), जी किशन रेड्डी, बंदी संजय, अर्जुन राम मेघवाल, प्रह्लाद जोशी, डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी, राम मोहन नायडू किंजरापु, रवनीत सिंह बिट्टू, जितिन प्रसाद, पंकज चौधरी, बीएल वर्मा, ललन सिंह, सोनोवाल, अनुप्रिया पटेल, प्रताप राव जाधव, अन्नपूर्णा देवी, रक्षा खडसे, शोभा करंदलाजे, कमलजीत सहरावत, राव इंद्रजीत सिंह, रामदास अठावले, हर्ष मल्होत्रा. 



पीएम हाउस में 'चाय पर चर्चा' के बाद रवाना हुए सभी सांसद

'चाय पर चर्चा' पर पीएम हाउस पहुंचे सभी 22 सांसद वहां से रवाना हो गए है. नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह के पहले दिल्ली में सियासी हलचल तेज हो गई है. कहा जा रहा है कि ये सभी मोदी सरकार 3.0 कैबिनेट के संभावित मंत्री हो सकते हैं. 


 

ये 22 सांसद पहुंचे थे पीएम हाउस 

आपको बता दें, नरेंद्र मोदी के साथ चाय के चर्चा पर 22 सांसद प्रधानमंत्री आवास पहुंचे है जिनमें सर्बानंद सोनोवाल, चिराग पासवान, अन्नपूर्णा देवी, मनोहर लाल खट्टर, शिवराज सिंह चौहान, भागीरथ चौधरी, किरेन रिजिजू, जितिन प्रसाद, एचडी कुमारस्वामी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, निर्मला सीतारमण, रवनीत बिट्टू, अजय टमटा, राव इंद्रजीत सिंह, नित्यानंद राय, जीतन राम मांझी, धर्मेंद्र प्रधान, गजेंद्र सिंह शेखावत, हर्ष मल्होत्रा, एस जयशंकर, सीआर पाटिल, कृष्णपाल गुर्जर.  

 

झारखंड से सांसद अन्नपूर्णा देवी पीएम हाउस चाय के चर्चा पर पहुंची थी. इससे कयास लगाया जा रहा है कि उन्हें फिर से मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. इसके साथ ही रांची से सांसद संजय सेठ का नाम भी सामने आ रहा है. 




मोदी कैबिनेट में संभाविन मंत्रियों के पास आने लगे फोन


शपथ समारोह के आयोजन से पहले NDA (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के उन सांसदों के पास फोन आने का सिलसिला जारी है, जिन्हें मोदी कैबिनेट में मंत्री पद के लिए शपथ लेना है. सूत्रों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी के शपथ लेने से पहले बीजेपी नेता राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, और ज्योतिरादित्य सिंधिया, अन्नपूर्णा देवी सहित JDS नेता कुमार स्वामी, आरलेडी नेता जयंत चौधरी, HAM प्रमुख जीतन राम मांझी, JDU नेता रामनाथ ठाकुर, LJP (R) के चीफ चिराग पासवान और अपना दल की अनुप्रिया पटेल के पास फोन आया है. 


 

संभावित सभी मंत्रियों को मोदी के साथ चाय पर चर्चा के लिए फोन करके बुलाया गया है. जिनके पास फोन किया गया उनमें प्रह्लाद जोशी, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अन्नपूर्णा देवी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पीयूष गोयल, चिराग पासवान, रामदास अठावले, एचडी कुमार स्वामी, अनुप्रिया पटेल, रामनाथ ठाकुर, जीतन राम मांझी, अर्जुन राम मेघवाल, गिरिराज सिंह, सर्वानंद सोनेवाल, बीएल वर्मा साथ ही हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल से सांसद मनोहर लाल के पास भी पीएम हाउस पर चाय के लिए फोन आया है. 



शपथ लेने से पहले मंत्रिमंडल के सदस्यों से मुलाकात करेंगे Modi


नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह को लेकर राष्ट्रपति भवन में तैयारियां पूरी कर ली गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह से पहले नरेंद्र मोदी नए मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर मुलाकात करेंगे. वहीं नरेंद्र मोदी का देश में अपने तीसरे कार्यकाल की शपथ ग्रहण के दौरान राजधानी दिल्ली और राष्ट्रपति भवन के आसपास के इलाकों में सुरक्षा का अभेद्य चक्र बना होगा. 




देश और विदेशी मेहमानों के समक्ष शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी


नरेंद्र मोदी के पीएम पद की शपथ समारोह को लेकर तैयारियां अब पूरी हो चुकी है. मोदी राष्ट्रपति भवन में आज देश और विदेशी मेहमानों के समक्ष अपने तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे.इधर, मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में आज के दिन (9 जून) को वीवीआईपी मूवमेंट के कारण दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सुबह और शाम के लिए अलग-अलग यातायात के लिए गाइडलाइन जारी की है. इस बीच कई मार्गों पर डायवर्जन और कई रास्तों पर वाहनों का आवाजाही पूरी तरह से बंद रहेगा. 

 




अपने तीसरे कार्यकाल के साथ जवाहर नेहरू की बराबरी करेंगे मोदी

अपने दो कार्यकाल पूरा करने के बाद नरेंद्र मोदी एनडीए गठबंधन के प्रमुख के तौर पर तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे इसके साथ ही वे देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की बराबरी करेंगे. आपको बता दें, पंडित जवाहर लाल नेहरू देश के इकलौते ऐसे प्रधानमंत्री रहे हैं जो आजादी के बाद लगातार तीन लोकसभा चुनाव में पीएम पद पर रहे हैं.

 

बात करें बीजेपी के पिछली दो लोकसभा चुनाव में नतीजों की तो पिछली दो चुनाव (2014 और 2019) में बीजेपी ने अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पाया था. मगर इस बार 2024 के चुनाव में सरकार बनाने के लिए उसे एनडीए गठबंधन के अन्य दलों के समर्थन की आवश्यकता पड़ी है. 



मोदी के मूवमेंट को लेकर नई दिल्ली में सुबह से ट्रैफिक बंद

अपने पीएम पद की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी सुबह 7 बजे राजघाट पहुंचेंगे इसके बाद वे  7.15 बजे अटल समाधि और 7.30 बजे सुबह नेशनल वार मेमोरियल पहुचेंगे और उन्हें नमन करेंगे. नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ समारोह और उनके मूवमेंट को लेकर नई दिल्ली में सुबह से ट्रैफिक बंद रहेगा. 




बिहार से इनको मिलेगी मोदी कैबिनेट में जगह !


PM के शपथ समारोह में टीडीपी से तीन जबकि JDU से दो, शिवसेना और लोजपा (आर) से एक-एक मंत्री की शपथ कराई जाएगी. बिहार में JDU और बीजेपी की सीटें बराबर हैं इस कराण मंत्रिमंडल में उसी अनुपात में सदस्यों की संख्या होगी. यानी बीजेपी और जेडीयू दोनों दलों से दो-दो कैबिनेट और दो राज्य मंत्री बनाए जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, 9 जून को सिर्फ कैबिनेट मंत्रियों को ही शपथ दिलाई जाएगी.

 

जानकारी के अनुसार, जेडीयू सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह और राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर को मोदी कैबिनेट में जगह मिलना तय माना जा रहा है इसके साथ ही संजय झा और वाल्मीकि नगर के सांसद सुनिल कुमार को भी मंत्री बनाया जा सकता है. लेकिन इनका नंबर बाद में आ सकता है. इसके साथ ही बिहार की राजनीति में हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) प्रमुख जीतनराम मांझी और लोजपा (आर) प्रमुख चिराग पासवान को भी कैबिनेट में ही जगह मिल सकती है ये सभी नरेन्द्र मोदी के साथ शपथ ले सकते हैं. 


 


 


इन 7 देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शपथ ग्रहण में शामिल 

नरेंद्र मोदी कल यानी रविवार (9 जून) को भारत में फिर से तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे. जिसमें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सहित 7 देशों के राष्ट्रअध्यक्ष और शासनाध्यक्ष शामिल होंगे, शपथ समारोह में बांग्लादेश के प्रधामंत्री शेख हसीना के अलावे सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमासिंघे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोगबे शपथ समारोह में शामिल हो रहे हैं. 


 

अधिक खबरें
रांची एयरपोर्ट पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:11 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय झारखंड दौरा. रांची एयरपोर्ट में स्पेशल विमान से पहुंची द्रोपदी मूर्मू. रांची एयरपोर्ट में स्वागत के लिए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन,

मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का हुआ निधन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:43 PM

संगीतकार व पार्श्व गायक हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का निधन हो गया है. बता दें कि संगीत निर्देशक व निर्माता विपिन रेशमिया 18 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली. हिमेश रेशमिया के 87 वर्षीय पिता मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे थे. साथ ही उम्र संबंधित समस्याओं से भी जूझ रहे थे.

Rape Case में बुरा फंसे तेलुगु फिल्म कोरियोग्राफर, लगा POSCO एक्ट
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:57 PM

तेलुगु कोरियोग्राफर जानी मास्टर मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल, उन पर नाबालिग से रेप का आरोप लगा है. जानी मास्टर साउथ और बॉलीवुड के पॉपुलर डांसर और कोरियोग्राफर हैं.

ठेके में शराब की कीमत को लेकर अनियमितता, ठगे गए डीएम साहब
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:39 PM

शहरों में शराब के ठेकों पर ओवररेटिंग और अनियमितता की लगातार सूचनाएं मिलती है, देहरादून के एक शराब के ठेके से इस तरह की खबर आई जिसमें जिलाधिकारी ने खुद संज्ञान लेते हुए छानबीन शुरु कर दिया है

बुर्काधारी महिला ने Salman Khan के पिता को दी धमकी, बोली- “लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं?”
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:13 PM

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. कुछ महीने पहले सलमान खान के घर पर सुबह-सुबह फायरिंग हुई थी. बता दे कि इस फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य ने ली थी.