Friday, Sep 20 2024 | Time 04:01 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार पर टिकी हैं NDA की निगाहें, क्या बिगड़ सकता है सियासी समीकरण ?

चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार पर टिकी हैं NDA की निगाहें, क्या बिगड़ सकता है सियासी समीकरण ?

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती संपन्न हो चुकी है. भारत के चुनाव आयोग ने 543 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 542 के परिणाम घोषित कर दिए हैं, जिनमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं. वहीं उत्तर प्रदेश से सबसे बड़ी और देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी समाजवादी पार्टी ने 37 सीट हासिल किए. इस बार के चुनाव में किसी भी एक पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के वजह से सियासी उठापटक का दौर शुरू हो गया है. हालांकि, बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. NDA के घटक दलों के मतों को जोड़ लें तो एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को बहुमत प्राप्त है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार हैं. 

 

दिल्ली की राजनीति में सियासी हलचल तेज 

किसी भी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के वजह से सभी राजनीतिक दल राजनीतिक समीकरण को साधने में लगे हुए हैं. सूत्रों के अनुसार इंडी गठबंधन ने बिहार के मुख्यमंत्री व JDU प्रमुख नीतीश कुमार और TDP चीफ चंद्रबाबू नायडू से सरकार बनाने के लिए संपर्क किया है. हालांकि, JDU और TDP के तरफ से लगातार इस बात का खंडन किया गया है. बता दें कि जदयू को इस चुनाव में 12 सीट और टीडीपी को 16 सीट पर जीत मिली है.

 

क्या बिगड़ सकता है NDA का समीकरण 

बहुमत के लिए 272 का आंकड़ा पार करना जरूरी है. ऐसे में बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA को 292 प्राप्त है. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाली I.N.D.I.A. गठबंधन को 234 सीट हासिल हुई हैं. अगर ऐसी परिस्थिति आती है कि नीतीश कुमार व चंद्रबाबू नायडू इंडी गठबंधन के तरफ हो जाते है तो इंडी गठबंधन के पास 262 का आंकड़ा हो जाएगा और उन्हें बहुमत के लिए अन्य 18 जीते हुए उम्मीदवारों को अपने तरफ करना होगा. अगर TDP और JDU अपना समर्थन NDA से खींच लेते हैं तो उनका आंकड़ा 292 से 264 पर पहुंच जाएगा. हालांकि, ऐसा होने की संभावना नहीं दिख रही है. 

 

दिल्ली पहुंचे चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार 

TDP चीफ चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं. जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने मंगलवार को ही साफ कर दिया था कि JDU एनडीए में ही रहेगी. वहीं चंद्रबाबू नायडू ने भी यह साफ कर दिया है कि वह एनडीए के साथ ही रहेंगे. हालांकि, आज जब नीतीश कुमार दिल्ली के लिए निकले तो उसी हवाई जहाज में तेजस्वी यादव भी मौजूद थे. जिसके बाद चर्चाओं का बाजार गरम हो गया है. 

 

NDA और INDIA ने बुलाई बैठक 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन पहुंच कर अपना इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दिया है. सूत्रों के मुताबिक 8 जून को पीएम मोदी तीसरी बार शपथ ले सकते हैं. वहीं NDA ने अपने सभी घटक दलों की बैठक बुलाई है. वहीं आज शाम इंडी गठबंधन के घटक दलों की भी बैठक बुलाई गई है. 

 


 

 
अधिक खबरें
रांची एयरपोर्ट पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:11 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय झारखंड दौरा. रांची एयरपोर्ट में स्पेशल विमान से पहुंची द्रोपदी मूर्मू. रांची एयरपोर्ट में स्वागत के लिए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन,

मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का हुआ निधन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:43 PM

संगीतकार व पार्श्व गायक हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का निधन हो गया है. बता दें कि संगीत निर्देशक व निर्माता विपिन रेशमिया 18 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली. हिमेश रेशमिया के 87 वर्षीय पिता मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे थे. साथ ही उम्र संबंधित समस्याओं से भी जूझ रहे थे.

Rape Case में बुरा फंसे तेलुगु फिल्म कोरियोग्राफर, लगा POSCO एक्ट
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:57 PM

तेलुगु कोरियोग्राफर जानी मास्टर मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल, उन पर नाबालिग से रेप का आरोप लगा है. जानी मास्टर साउथ और बॉलीवुड के पॉपुलर डांसर और कोरियोग्राफर हैं.

ठेके में शराब की कीमत को लेकर अनियमितता, ठगे गए डीएम साहब
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:39 PM

शहरों में शराब के ठेकों पर ओवररेटिंग और अनियमितता की लगातार सूचनाएं मिलती है, देहरादून के एक शराब के ठेके से इस तरह की खबर आई जिसमें जिलाधिकारी ने खुद संज्ञान लेते हुए छानबीन शुरु कर दिया है

बुर्काधारी महिला ने Salman Khan के पिता को दी धमकी, बोली- “लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं?”
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:13 PM

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. कुछ महीने पहले सलमान खान के घर पर सुबह-सुबह फायरिंग हुई थी. बता दे कि इस फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य ने ली थी.