Friday, Sep 20 2024 | Time 04:09 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


रांची के मिलावटखोरों पर अब प्रशासन की कड़ी नजर, पकड़े गए तो होंगे सलाखों के पीछे

रांची के मिलावटखोरों पर अब प्रशासन की कड़ी नजर, पकड़े गए तो होंगे सलाखों के पीछे
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः अगर आपकी आदत है बाहर सड़कों के किनारे ठेला-खोमचों पर या अन्य प्रतिष्ठानों पर बिक रहे चटपटी खाद्य पदार्थों को खाने की तो जरा सावधान हो जाए. क्योंकि मार्केट में आजकल मिलावटी सामानें बिकने लगी है जिसे खाने के बाद लोग अक्सर फूड प्वॉइजनिंग और पेट दर्द जैसी शिकायत करते हैं. लेकिन अब इन सब चीजों को लेकर प्रशासन अब सतर्क हो गया है. दरअसल, राजधानी रांची में मिलाटवी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर लगाम लगाने के लिए अगले हफ्ते से विशेष अभियान चलाया जाएगा. ताकि लोगों को मिलाटवी खाद्य पदार्थों को खाने से बजाया जा सकें. 

 

मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री के खिलाफ प्रशासन की तरफ से यह अभियान शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी कार्रवाई किया जाएगा. क्योंकि पिछले कई समय से मिलावटी सामान के कारोबार की लगातार शिकायत ग्रामीण इलाकों में मिल रही है. खाद्य पदार्थों को खाने के बाद हमेशा भारी संख्या में लोगों की तबीयत बिगड़ने की सूचना मिलती रही हैं ऐसे में लगातार शिकायतों के बाद अब जिला प्रशासन ने इस तरह के अभियान को शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी चलाने का निर्णय लिया है इसे लेकर कार्य योजना भी तैयार कर ली गई है. 

 

आपको बता दें, शहरी इलाकों में इस तरह का अभियान लगातार चलाया जाता है लेकिन प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित रूप से जांच के लिए नहीं पहुंच पाती है ऐसे में प्रशासन का पूरा फोकस अब ग्रामीणों क्षेत्रों में है. अभियान चलाने के लिए प्रखंडवार टीम का गठन किया जाएगा. और सूचना के आधार पर टीम छापेमारी के लिए मौके पर पहुंचेगी और खाद्य पदार्थों और सामग्री के नमूने को जांच के लिए इकट्ठा करेगी. जांच और निगरानी के साथ ही टीम लोगों को जागरूक करने का काम भी करेगी. 

 


 

कुछ भी खाद्य सामान खरीदने के बाद जरूर लें रसीद- प्रशासन

प्रशासन के मुताबिक, जब कभी कोई कुछ सामान खरीदते हैं तो वे वहां से रसीद नहीं लेते है लेकिन उन्हें रसीद लेना आवश्यक है. प्रशासन ने इसे लेकर लोगों से अपील की है कि वे सामान खरीदने के बाद रसीद जरूर लें. ग्रामीण क्षेत्रों में होटल संचालन करने वाले, जिनसे आप दूध, पनीर आदि खरीदकर ले रहे हैं सभी से रसीद लें. शिकायत के मुताबिक, गर्मी में दूध और पनीर की मांग काफी बढ़ी हैं और ऐसे में लोगों की मांग को पूरी करने और उत्पादन में कमी को दूर करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कारोबारियों द्वारा मिलावट का सहारा लिया जाता है. 

 

इस वजह से अभियान शुरू कर रहा प्रशासन


  • इस बार राज्य में कई हिस्सों से फूड प्वॉइजनिंग की घटनाएं सामने आई है.

  • शहरी इलाकों में कई प्रतिष्ठान नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं.

  • खुले जगहों पर बिकने वाली मिष्ठानों और अन्य खाद्य पदार्थों को बिना एक्सपायरी तारीख अंकित किए बेचने का काम किया जा रहा है. 

  • ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों, होटलों, ढाबे और अन्य प्रतिष्ठानों में बिक रहे दूध-पनीर की गुणवत्ता में मिलावट की शिकायत मिली है.


 

प्रशासन की कार्रवाई से होगा ये लाभ


  • अपने इस अभियान के तहत अगर प्रशासन मिलावटी पदार्थ बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करता है और सबूत पाता है तो ऐसे में उनपर कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी. जिसमें आरोपी को 6 महीने की सजा और 25 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा.  

  • प्रतिष्ठानों और दुकानों में बिक रहे खाद्य पदार्थों के सैंपल की जांच के बाद अगर उसमें मिलावट मिलती है तो बेचने वाले के खिलाफ केस दर्ज होगी और उसपर कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी. और जिला स्तर की कमेटी इस पर निर्णय लेते हुए आगे की सभी प्रक्रिया पूरी करने में जुटेगी. 


अधिक खबरें
चांडिल में 4.10 करोड़ की लागत से होने वाले सड़क निर्माण का भूमिपूजन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:33 PM

विधायक सविता महतो ने मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत धुनाबुरु आईटीआई से जरकेबेड़ा भाया नयाडीह मुनका नाली तक 4.18 किलोमीटर सड़क का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने विधिवत शिलापट्ट का अनावरण किया। सड़क निर्माण की लागत 4 करोड़ 10 लाख रुपये है।

हजारीबाग के रेवाली गांव में बिजली संकट से ग्रामीणों का आक्रोश
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:22 AM

पिछले 30 दिनों से बिजली संकट का सामना कर रहे रेवाली गांव के ग्रामीणों ने आज हजारीबाग बिजली विभाग के जीएम दिनेश कुमार सिंह से मुलाकात की और अपनी समस्याएं उनके सामने रखीं। ग्रामीणों का कहना है कि पहले उन्हें हजारीबाग के लोहसिंहना फीडर से बिजली मिलती थी, लेकिन हाल में कटकमदाग प्रखंड के पसई गांव के नए पावर ग्रिड से सप्लाई शुरू होने के बाद से स्थिति खराब हो गई है।

लातेहार में चौकीदार नियुक्ति की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:15 PM

जिले में चौकीदार के रिक्त पदों पर सीधी नियुक्ति के लिए बृहस्पतिवार को आयोजित लिखित परीक्षा कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न हुई। परीक्षा का आयोजन सुबह 10:00 बजे से अपराह्न 11:30 बजे तक एक पाली में किया गया

चांडिल सुवर्णरेखा परियोजना आपदा प्रबंधन की बैठक में स्थानीय विधायक एवं चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी शुभ्रा रानी का निर्देश पालन नहीं किया -सारथी महतो
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:34 PM

चांडिल डैम के जलस्तर में वृद्धि के बाद 50 से अधिक गांवों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस विषय पर ईचागढ़ की पूर्व विधायक दिवंगत साधुचरण महतो की पत्नी एवं भाजपा महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष सारथी महतो ने चांडिल के जयदा में आयोजित प्रेस वार्ता में गंभीर आरोप लगाए।

जन चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए प्रदेश प्रवक्ता विनोद राय
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:32 PM

चांडिल के ईचागढ़ प्रखंड के कुईडीह गांव में गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के नेता और युवा मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता विनोद राय ने जन चौपाल का आयोजन कर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए