Sunday, Sep 8 2024 | Time 08:57 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री के झारखंड दौरे का दूसरा दिन, कई कार्यक्रम में लेंगे भाग
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड


PM मोदी ने 35 हजार 700 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

धनबाद को मिला विकास योजनाओं की सौगात
PM मोदी ने 35 हजार 700 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज धनबाद को विकास योजनाओं की सौगात दिया. पीएम मोदी सिंदरी में डोमगढ़ हेलीपैड से हर्ल के सीसीआर रूम पहुंचे. कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ राज्य के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, केंद्रीय मंत्री और खूंटी के सांसद अर्जुन मुंडा, राज्यपाल डॉ सीपी राधाकृष्ण, झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी, सांसद पशुपतिनाथ सिंह समेत हर्ल सिंदरी के एमडी एसपी मोहंती उपस्थित है.



हर्ल सिंदरी के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पीएम मोदी को अंग वस्त्र देकर उनका स्वागत किया. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा स्वागत भाषण देते हुए कहा कि पीएम ने निरासा के माहौल के बाद इस खाद कारखाने को पुनर्जीवित किया है. भारत सरकार के माध्यम से देश भर में कई खाद कारखाने शुरू किए जा रहे है. कई वर्षों से यह कारखाना बंद था, लेकिन प्रधानमंत्री की पहल के बाद इस कारखाने को फिर से खोला गया है. देश 21वी सदी का विकसित भारत बनेगा. झारखंड के मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने कहा कि झारखंड में सिंचाई को लेकर व्यवस्था मजबूत करने की जरूरत है. इस खाद कारखाने का लाभ मिलेगा.




पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया. पीएम ने सिन्दरी स्थित हर्ल कारखाने का उद्घाटन करने के साथ ही वहां से धनबाद रेल मंडल को सौगात दिया. इसके साथ ही हर्ल सिंदरी के प्लांट में स्थित सीसीआर रूम का अवलोकन किया. उन्होंने अधिकारियों से उसकी जानकारी भी ली. प्रधानमंत्री धनबाद रेल मंडल में 13,674 करोड़ रुपये की लागत से सात विकास योजनाओं का शिलान्यास किया है. इसके साथ ही 3,953 करोड़ की लागत से हुए विकास कार्यों का भी उद्घाटन किया है. 




पीएम ने बरवाड्डा में जनसभा को किया संबोधित 


पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 10 सोलों मे हमने आदिवासी समुदाय, गरीबों, युवाओं और महिलाओं के विकास को प्राथमिकता देते हुए झारखंड के लिए काम किया है. हमें अपने देश को 'विकित' बनाना है. 2047 से पहले इस भारत दुनिया की सबसे तेज़ गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. भारत ने सभी उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है. अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में आर्थिक विकास दर 8.4% थी. एक 'विकसित भारत' के लिए बनाना, झारखंड एक विकसित राज्य है, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है. इसके बाद वह धनबाद के बरवाअड्डा के लिए रवाना हो गए.


 #WATCH | Jharkhand: At a public rally in Dhanbad's Sindri, PM Modi says, "In the last 10 years, we have worked for Jharkhand while prioritizing the development of the tribal community, poor, youth and women. We have to make our country 'Viksit' before 2047. India is among the… pic.twitter.com/8Sx4FF4Z0u




विकास योजनाओं की सौगात


बता दें कि सोननगर-अंडाल रेल लाइन पर तीसरी और चौथी रेल लाइन का निर्माण कार्य है. इसके निर्माण से न सिर्फ माल ट्रेनों को आवाजाही के लिए अलग से रेल लाइन मिल जायेगी. बल्कि यात्री ट्रेनें भी बेरोकटोक पटरी पर दौड़ सकेंगी. साथ ही, भविष्य में इस रूट पर हाईस्पीड ट्रेनों को भी आसानी से चलाया जा सकेगा. इससे आर्थिक रूप से भी रेलवे को काफी फायदा होगा. इसी नई रेल लाइन पर पहली बार चलने वाली देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाया है. 




वहीं, पीएम बरवाअड्डा में जनसभा को संबोधित कर रहे है. 1.30 बजे भाषण खत्म करने के बाद कार्यक्रम स्थल से हवाईपट्टी पहुंचेंगे और फिर यहां से 1.45 (पौने दो बजे) हेलीकॉप्टर से पश्चिम बंगाल के आरामबाग के लिए रवाना हो जाएंगे.


ये भी पढे़ें- जमशेदपुर के मानगो में आपसी रंजिश को लेकर दो पड़ोसियों के बीच जमकर हुई मारपीट


चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती


पीएम मोदी के आगमन को लेकर धनबाद जिला और पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. धनबाद में जैप और आइआरबी से लगभग 8 हजार जवानों की तैनाती की गई है. ड्यूटी में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी है, इसे लेकर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है. सभी को अपने वरीय अधिकारियों के आदेश का पालन करना है.

अधिक खबरें
Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 6:37 AM

झारखंड की राजधानी रांची में इस बार मानसन काफी कमज़ोर रहा हैं. बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक का दबाव पूरे क्षेत्र में बन रहा हैं. मौसम की माने तो राजधानी रांची में आज और अगले दो दिन यानि 9,10 सितंबर को इसका असर पड़ सकता हैं.

मनसा माई का प्रसाद बचाया पूरे परिवार की जान, सवालों के घेरे में आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 7:21 AM

कहते हैं जाके राखे साइयां मार सके ना कोई बाल न बांका कर सके जो जग बैरी होय. जी हां यह कहावत सौ फीसद सही है. जिसका जिवंत उदाहरण दुमका के जामा प्रखंड अंतर्गत सरसाबाद पंचायत के दलदली गांव में देखने को मिला. घटना के बारे में बताया जाता है कि गांव के कालीचरण मंडल के ऊपर अगर माता मनसा की कृपा नहीं रहती तो पूरा परिवार घर में दब कर मर जाता.

चंदवा: सड़क दुर्घटना में एक की दर्दनाक मौत, दूसरा गंभीर
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:47 PM

सासंग-सेरक मसियातु पथ पर शनिवार की सुबह प्रखंड के बारी गांव के समीप सड़क दुर्घटना में बाइक सवार एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं इस घटना में एक नाबालिक गंभीर रूप से घायल है. जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदवा में प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया है. मृतक की पहचान बनहरदी गांव निवासी रमेश उरांव के पुत्र अभिषेक उरांव (19 वर्ष) के रूप में की गई है वही घायल प्रिरंजन उरांव (15 वर्ष) पिता जुगेश उरांव को रिम्स रेफर किया गया है.

उत्पाद सिपाही भर्ती में हो रही मौत के जिम्मेदार राज्य के मुख्यमंत्री और JMM की सरकार: दीपक प्रकाश
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 8:57 AM

झारखंड़ भाजपा के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में चल रही सरकार को उत्पाद सिपाही भर्ती के दौरान हो रही मौत का जिम्मेदार ठहराया है. दीपक प्रकाश उत्पाद सिपाही दौड़ के दौरान बेहोश हो गयी रांची की आरती केरकेट्टा तथा पलामू के राज की इलाज के दौरान कल हुई मौत पर नाराजगी व्यक्त की और अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि राज्य की हेमंत सोरेन की सरकार राज्य में युवाओं और युवतियों के बीच नौकरी नहीं बल्कि मौत बांट रही है. राज्य के युवा हेमन्त सरकार से पिछले पांच साल से नौकरी मांगते मांगते थक गए और आज राज्य सरकार उन्हें नौकरी मांगने की सजा मौत दे रही है.

झारखंड के वकीलों के साथ सरकार कर रही धोखाधड़ी: भाजपा
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 9:09 AM

भाजपा विधि प्रकोष्ठ की एक आपात बैठक शनिवार को सिविल कोर्ट बार ऐसोशिएसन में हुई, जिसकी अध्यक्षता प्रदेश संयोजक सुधीर श्रीवास्तव ने किया. बैठक मे झारखंड राज्य सरकार द्वारा जी वकीलों को ठगने के लिए लॉलीपॉप दिखाया गया है उस पर विस्तार से चर्चा किये. सुधीर श्रीवास्तव ने बताया की वकीलों के लिए कुल राशि राज्य सरकार द्वारा 9 करोड़ का स्वीकृति दे दी गयी, जिसमें 6000 रुपया प्रति अधिवक्ता बतौर अनुदान झारखंड अधिवक्ता कल्याण निधि न्यासी समिति को सरकार देगी. अब सवाल यह उठता है कि झारखंड के कुल वकील 33000 से अधिक हैं और उक्त 9 करोड़ को 6000 प्रति अधिवक्ता के हिसाब से 15000 वकीलों में ही समाप्त हो जायेगा. इसका अर्थ यह हुआ कि आधा वकील राज्य सरकार का लाभ ले पाएंगे और आधा वकील इंतजार करेंगे.