Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:51 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


Sore Throat Remedies: ये 5 घरेलू नुस्खे अपनाएं, फौरन मिल जाएगा गले की खराश से आराम

Sore Throat Remedies: ये 5 घरेलू नुस्खे अपनाएं, फौरन मिल जाएगा गले की खराश से आराम
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: आज कल हर कोई मौसम के उतार-चढ़ाव से परेशान है. इन दिनों लोगों में खांसी, बुखार और जुकाम के साथ ही गले की खराश भी बढ़ जाती है. इसके साथ ही गले में हल्की सुजन भी आ जाती है. इस वजह से लोग परेशान रहते है. वहीं इस परेशानी से निजात पाने के लिए लोग तमाम दवाओं का सहारा भी लेते है. लेकिन इसके बावजूद इससे राहत नहीं मिलती है. इस स्थिति में आप घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में...  

 

गुनगुने पानी से करें गरारे

एक रिपोर्ट के अनुसार बदलते मौसम में गले की खराश बढ़ना आजकल एक आम बात है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए गुनगुने पानी से गरारा करना असरदार साबित हो सकता है. बता दें कि नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है. इसलिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर दिन में 3 से 4 बार गरारे करें. इससे राहत मिल सकती है.  

 

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध भी गले की खराश दूर करने के लिए कारगर साबित हो सकता है. बता दें कि प्राकृतिक एंटीबायोटिक के गुण हल्दी में पाए जाते है. इसके साथ ही यह गले की खराश ठीक कर दर्द से भी राहत दिला सकता है. 

 

हर्बल चाय

हर्बल चाय मौसम के उतार-चढ़ाव के समय पीना बहुत ही फायदेमंद होता है. हर्बल चाय को पीने से गले की खराश और दर्द से राहत मिल सकती है. हर्बल चाय बनाने के लिए 1 गिलास पानी में 1 टुकड़ा अदरक, दालचीनी, लीकोरिस को 10 मिनट तक उबाल लें. आप इसे दिन में 3 से 4 बार पिएं.

 

शहद

शहद खांसी, सर्दी-जुकाम में और गले की खराश दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकता है. बता दें कि ह्यपेरटोनिक ओस्मोटिक हाइपरोनिक ऑसमाटिक की तरह शहद कार्य करता है. इससे गले की सुजन से राहत मिल सकती है. गले की खराश से राहत पाने के लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीना लाभदायक साबित हो सकता है. 

 


 

सेब का सिरका

गले की खराश से जन्में बैक्टीरिया को खत्म करने की क्षमता सेब का सिरका रखता है. अपनी हर्बल चाय में एक चम्मच एप्पल विनेगर को मिलाकर पीने से और एक चम्मच विनेगर को ही पानी में मिलाकर गरारे करने से खांसी की समस्‍या भी ठीक हो सकती है. 

 

Disclaimer : यह आलेख एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें.
अधिक खबरें
क्या लंबे समय तक Non-Veg खाना बन सकता है कैंसर का कारण, जानिए क्या कहती है WHO की रिपोर्ट
सितम्बर 12, 2024 | 12 Sep 2024 | 6:19 PM

दुनियाभर में बड़े पैमाने पर लोग मांसाहारी हैं. नॉनवेज में प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. पर कई बार ज्यादा नॉनवेज खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. बीते कुछ वर्षों में हुए शोध से हमें ये भी पता चलता है कि नॉनवेज, विशेषकर रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट ज्यादा खाने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं नॉनवेज खाने से होता है कैंसर ?

Oral Health: क्या दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है गर्म और ठंडे खाने का Combination? जानें क्या है सच
सितम्बर 10, 2024 | 10 Sep 2024 | 11:21 AM

आजकल के टाइम में खाने का ट्रेंड बदलता ही जा रहा है. लोगों की पसंद भी खाने को लेकर बदल रही है. कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं. कई लोग तो ऐसे है जो आइसक्रीम के साथ गर्मागर्म गुलाब जामुन (Gulab Jamun with Icecream) खाते हैं. या फिर आइसक्रीम और पकौड़े को एक साथ खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसे फूड्स सेहत के लिए काफ़ी खतरनाक (Hot and Cold Foods Together Side Effects) साबित

कच्चे अंडे का सेवन: सावधानी नहीं बरती तो हो सकता है बड़ा नुकसान
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 3:01 PM

कई लोग नाश्ते में अंडे का प्रयोग व्यंजनों जैसे ऑमलेट, करी, भुर्जी, सैंडविच, मफिन, और यहां तक कि डेसर्ट बनाने में भी किया जाता है. हालांकि, कुछ लोग कच्चे अंडे का सेवन भी करते हैं, विशेषकर वे जो जिम जाते हैं या अपनी फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं.

क्या डायबिटीज में चीनी की जगह शहद और गुड़ फायदेमंद हो सकते हैं?
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 12:13 PM

चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग अक्सर शहद और गुड़ को चीनी के विकल्प के रूप में देखते हैं.

Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 12:51 PM

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है परंतु हमारा वजन हमारे खान- पान पर निर्भर करता है.