Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:43 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..

Weight Loss Tips: क्या आप भी मोटापा कम करने को लेकर हैं परेशान? तो आज ही शुरू करें ये काम..
न्यूज़11 भारत 

रांच/डेस्क: आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है परंतु हमारा वजन हमारे खान- पान पर निर्भर करता है. हम अपने खाने-पीने के तरीकों में बदलाव लाकर  अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

 

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पर वजन कम करने के 5 उपाय  बताए  हैं. जिसे अपनाकर आप भी अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं.

 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, अगर आपकी उम्र 25 साल हो या 70 साल खाना तभी कहना चाहिए  जब आपको भूख लगी हो. क्योंकि आपकी बॉडी को भोजन को अच्छे से  पचाने की भी आवश्यकता होती है.  कई बार लोग  बिना भूख लगे कुछ न कुछ खाते रहते हैं, ऐसा करना सेहत के लिए सही नहीं होता है. मिठाइयों, शराब, मैदा और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स को भी पूरी तरह त्यागना जरूरी  है तभी आप अपना वजन कर पाएंगे. अगर आप सच में अपने बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो कोशिश करें  खाना  खाने के 5 घंटे के अंतराल पर  दूसरा मिल लें, साथ ही  हर दिन कुछ फिजिकल एक्टिविटी करें. जैसे वॉकिंग  करना, योगा  करना, या फिर डांस या स्विमिंग आदि इसके अलावा आप वजन कम करने के लिए कई उपायों को अपना सकते हैं. 

 


 

 

नींद ही बेहद जरूरी 

अच्छी नींद भी वजन कम में लाभदायक है.  कम नींद हमारे भूख लगने वाले हार्मोन को बढ़त है जिसकी वजह से हुमएन बार बार भूख लगती है.

 

नाश्ता में भरपूर प्रोटीन लें

कि सुबह हेल्दी चीजें का सेवन  वजन घटाने की सबसे अच्छी आदतों में से एक है. प्रोटीन के चीजें  खाने से हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे वजन कम होता है. 

 

ग्रीन टी लें 

ग्रीन टी के पीने से कैटेचिन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट शरीर का फैट बर्न करते हैं जो मोटापे और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है.

 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.