Sunday, Sep 8 2024 | Time 06:45 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


Success Tips: ये 5 गलत आदतें सफलता की राह में बनती हैं रोड़ा, कर सकतीं है आपका Impression खराब

अभी छोड़ दें ये Bad Habit
Success Tips: ये 5 गलत आदतें सफलता की राह में बनती हैं रोड़ा, कर सकतीं है आपका Impression खराब
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: सफलता हर किसी का सपना होता है. हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है. वहीं यह तभी संभव है जब आप बगैर हिचकिचाए किसी काम को करेंगे. कई लोग ऐसे होते है जो काम शुरू करने से पहले ही हार मान लेते है. ऐसे लोग अपनी Comfort Zone से बाहर नहीं निकलना चाहते और कोई भी रिस्क लेने से डरते है. मगर ये आदत बिल्कुल भी ठीक नहीं है. 

 

Comfort Zone में रहने वालों लोगों को ये मालूम भी नहीं होता कि सफल होने के क्या तरीके है. ऐसे लोग बस ख्याली पुलाव पकाना जानते है. इसके साथ ही सफल होने का ये मतलब नहीं है कि आपने पैसे कमा लिए, घर खरीद लिया, या आप बड़ी गाड़ी में चलते है अथवा ब्रांडेड कपड़े पहनते है बल्कि हम जो कर रहे हैं उसमें अपना 100 प्रतिशत देकर सफल हों. जो भो लोग सफल होते हैं वो कुछ मामलों में बाकियों से अलग होते है. आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में आपको बता रहे है जो सफल लोगों में पाई जाती हैं. 

  

Risk लेने से न भागे

जीवन में सफलता पाने के लिए रिस्क लेना बहुत जरुरी है. कहा जाता है कि बच्चा चलना तभी सीखता है जब वह खड़े होने का रिस्क लेता है. ठीक इसी प्रकार सफल व्यक्ति वहीं होता है जिंदगी में जिसने रिस्क लिया हो. बिना रिस्क लिए आगे बढ़ पाना संभव नहीं है.

 

Compare करने से बचे

कई लोग एक व्यक्ति की तुलना दूसरे व्यक्ति से करने लगते है. मगर उनकी ये आदत लोगों को हर्ट कर सकती है. कई बार ऐसा अनजाने में हो जाता है. इससे लोग ऐसे लोगों से दूरी बनाने लगते है. इसलिए family और friends की किसी से भी तुलना करने से बचना चाहिए. सभी से अच्छा व्यवहार करना चाहिए. 

 

Comfort Zone 

ऐसे बहुत से लोग हैं जो Comfort Zone में रहना पसंद करते है और इससे बाहर नहीं निकलना चाहते है. कोई भी काम करने से पहले ही ये लोग तौबा कर लेते है. उनकी यहीं सोच सफलता में रोड़ा बन जाती है. वहीं सफल लोग ऐसा कुछ भी नहीं करते है. सफल लोगों का मानना है कि अगर हम आगे बढ़ रहे तो हम Comfort Zone से बाहर रहेंगे.  

 

भाग्य के भरोसे न बैठे

भाग्य के भरोसे बैठने वाले लोग सफलता की सीढ़ी नहीं चढ़ पाते है. भाग्य के भरोसे बैठने वाले लोग अपने काम को भी भाग्य के भरोसे पर ही थोप देते है. महात्मा गांधी ने भी कहा थी कि मनुष्य अपने भाग्य का निर्माता स्वयं है. इसलिए मेहनत से ही इंसान को अपना भाग्य बनाना चाहिए.

 


 

दूसरों की बुराई न करें

ऐसे लोग जो दूसरों की चुगली और पीठ पीछे बुराई करते है. उनकी ये आदत उन्हें सफलता से रोक सकती है. वहीं कई लोग ऐसे भी होते है जो सामने तो खूब तारीफ करते है. मगर पीठ पीछे चुगली और बुराई करते है. ऐसे लोगों की ये आदतें अन्य लोगों को बुरी लग सकती है और धीरे-धीरे लोग इनसे दूरी बनाने लगते है.

 

अधिक खबरें
पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पहली बार जम्मू-कश्मीर का मतदाता दो अलग-अलग झंडों के नीचे नहीं, बल्कि तिरंगे के नीचे अपना वोट डालेंगे: अमित शाह
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू के पलायुरा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये संयोग ही है कि जम्मू कश्मीर में पहला चुनावी सम्मेलन गणेश चतुर्थी के दिन शुरू हो रहा है और हम सभी मानते हैं कि विघ्नहर्ता यात्राओं के सभी विघ्न का हरण करते हैं. मैं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज जैन भाइयों का पर्युषण पर्व भी शुरू हो रहा है. मैं जैन भाइयों व सभी सभी देशवासियों को पर्युषण पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.

12 सितंबर को लॉन्च होगा Vivo T3 Ultra, 50MP सेल्फी कैमरा और 5500mAh बैटरी के साथ
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:45 PM

Vivo भारतीय बाजार में जल्द ही अपना नया स्मार्टफोन Vivo T3 Ultra लॉन्च करने जा रहा है. यह फोन ब्रांड की T-सीरीज का हिस्सा होगा और इसमें 50MP का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा.