Friday, Oct 18 2024 | Time 11:41 Hrs(IST)
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड


लोहरदगा सीट पर इस बार होगा त्रिकोणीय मुकाबला, जनता के तराजू में किसका पलड़ा होगा भारी ?

लोहरदगा सीट पर इस बार होगा त्रिकोणीय मुकाबला, जनता के तराजू में किसका पलड़ा होगा भारी ?
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान के साथ ही झारखंड में चार चरणों में चुनाव शुरू हो जाएगा. पहले चरण में 13 मई को वोटिंग होगी जिसमें लोहरदगा सहित चार लोकसभा सीटों में चुनाव के दौरान मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने हुए अपने पसंद के उम्मीदवार को वोट देंगे. लोहरदगा लोकसभा के इस चुनावी दंगल में एनडीए से बीजेपी ने समीर उरांव और इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने सुखदेव भगत को अपना प्रत्याशी के रुप में उतारा है. जबकि इस सीट से जेएमएम पार्टी के बागी नेता और बिशुनपुर विधायक चमरा लिंडा ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. यानी लोहरदगा लोकसभा सीट में इन तीनों प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. हालांकि इस आम चुनाव के दौरान जनता का तराजू किसके पलड़े में भारी होगा यह तो परिणाम के घोषित होने के बाद 4 जून को ही स्पष्ट हो पाएगा. 

 

NDA प्रत्याशी समीर उरांव का सियासी सफर

एनडीए प्रत्याशी समीर उरांव हिंदूवादी संगठनों से जुड़े रहने के कारण बीजेपी से भी जुड़े थे. उन्होंने पहली बार गुमला के सिसई विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ा था लेकिन अपनी पहली चुनाव में समीर उरांव हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें बिशुनपुर विधानसभा से चुनावी मैदान में उतारा लेकिन बिशुनपुर विधानसभा उपचुनाव में JMM प्रत्याशी चमरा लिंडा ने समीर उरांव को भारी शिकस्त दी थी. वहीं साल 2018 में बीजेपी की टिकट पर वे राज्यसभा सांसद बने. इसके बाद वे बीजेपी एसटी मोर्चा के राषंट्रीय अध्यक्ष भी बने.  

 


 

वीआरएस लेकर राजनीति में आए थे सुखदेव भगत

साल 2005 में राज्य प्रशासनिक सेवा से वीआरएस लेकर सुखदेव भगत ने अपनी राजनीतिक कैरियर की शुरूआत की थी. इसी वर्ष यानी 2005 में कांग्रेस ने उन्हें लोहरदगा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया. जिसमें उन्होंने जीत दर्ज की थी. हालांकि साल 2009 और 2014 के चुनावों में सुखदेव भगत को आजसू प्रत्याशी कमल किशोर भगत से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इसके बाद सुखदेव भगत ने साल 2015 में कांग्रेस की टिकट पर भारी मतों से जीत दर्ज की. वहीं 2019 लोकसभा चुनाव में उन्हें महज कुछ हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा. लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के सुदर्शन भगत को लोहरदगा सीट पर कड़ी टक्कर दी थी.

 

लोहरदगा लोस सीट में खेल बिगड़ देंगे चमरा लिंडा ?

लोहरदगा लोकसभा चुनाव में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. बता दें, लोहरदगा के चुनावी रण में एक ओर जहां बीजेपी से समीर उरांव चुनावी मैदान में हैं तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस से सुखदेव भगत चुनावी दंगल में उतरे हैं. इन दोनों नेताओं के साथ ही निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में चमरा लिंडा भी चुनावी मैदान में कूद पड़े हैं.

 

इंडिया गठबंधन की तरफ से इस सीट से उम्मीदवार के घोषणा के बावजूद जेएमएम नेता और बिशुनपुर विधायक चमरा लिंडा ने चुनावी रण में निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए हुंकार भर दी है. अब उनके चुनावी रण में आने से इस सीट के वोटों पर एक बड़ा उलटफेर होने की संभावना जताई जा रही है. कहा जा रहा है कि चमरा लिंडा लोरदगा सीट का खेल बिगाड़ सकते हैं. इससे लोहरदगा की सियासी तस्वीर में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकती है. आपको बता दें, चमरा लिंडा ने भंडरा में आज ही (2 मई) चुनावी रैली में हुंकार भरी. उनके जनसभा में लोगों का हुजूम दिखाई दिया. चुनावी रैली में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस और बीजेपी को बाहरी पार्टी बताया. साथ ही रैली में हुंकार भरते हुए उन्होंने सरना धर्मकोड की मुद्दे पर भी अपनी आवाजें बुलंद की. 
अधिक खबरें
PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 11:25 AM

पीईसी बैठक से पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की बैठक हुई. बता दे कि यह बैठक प्रभारी गुलाम अहमद मीर, वरिष्ठ पर्यवेक्षक अधीर रंजन चौधरी और दोनों सह-प्रभारियों सहित स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों के साथ हुई है.

भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 11:15 AM

थोड़ी देर में रांची के हरमू रोड स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होगी. यह प्रेस कांफ्रेंस का समय 11:30 बजे से शुरू होगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा के विधानसभा सह-चुनाव प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, आजसू पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो और अन्य नेता मौजूद रहेंगे. आपको बता दे कि NDA में सीट शेयरिंग का फार्मूला तय हो गया है. आज प्रेस वार्ता में इसकी घोषणा कि जाएगी.

रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 10:01 AM

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) के पहले चरण के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी किया जाएगा. अधिसूचना जारी होते ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. बीजेपी कभी भी अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है.

असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 10:21 AM

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा रांची पहुंचे. वो रांची एयरपोर्ट से भाजपा कार्यालय के लिए रवाना हो गए है. बता दें कि आज NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में हिमंता बिस्वा सरमा शामिल होंगे. NDA में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है. आज संयुक्त प्रेस वार्ता में घोषणा इसकी घोषणा की जाएगी.

AJSU के केंद्रीय उपाध्यक्ष उमाकांत रजक ने पार्टी के सभी पदों से दिया इस्तीफा
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 8:36 AM

आजसू के केंद्रीय उपाध्यक्ष उमाकांत रजक ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दिया. उमाकांत रजक ने पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो को इस्तीफा से संबंधित पत्र लिखा है. जानकारी के अनुसार, उमाकांत रजक अब JMM में शामिल होंगे. वो चंदनकियारी से झामुमो के उम्मीदवार हो सकते है.