Wednesday, Jul 3 2024 | Time 05:24 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


1 जुलाई से देश में लागू हो जाएंगे तीन नए आपराधिक कानून, जानिए कितना दिखेगा बदलाव

1 जुलाई से देश में लागू हो जाएंगे तीन नए आपराधिक कानून, जानिए कितना दिखेगा बदलाव

न्यूज़11 भारत 


रांची/डेस्क: कल यानी सोमवार,1 जुलाई से देश में तीन नए आपराधिक कानून लागू होंगे. तीनों नए कानून वर्तमान में लागू ब्र‍िट‍िश काल के भारतीय दंड संहिता, आपराध‍िक प्रक्रिया संहिता और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे. यह नए कानून के नाम भारतीय न्याय संहिता (BNS), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) हैं. इसी साल फरवरी में इन तीनों आपराधिक कानूनों को लेकर गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया था. संसद से  दिसंबर 2023 में पारित होने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी 25 दिसंबर 2023 को इसे मंजूरी मिल गयी है. साल 2020 में दिल्ली के एनएलयू के पूर्व कुलपति डॉ रणबीर सिंह की अध्यक्षता में सरकार ने तीनों कानूनों में बदलाव के लिये कमिटी गठित की थी. इन कानून के लागू होने से कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.

 

दुष्कर्म के दोषियों को फांसी तक की सजा

नए आपराधिक कानून के अंतर्गत  नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने वाले दोषियों को फांसी की सजा तक दी जा सकती है. वहीं नाबालिग के साथ गैंगरेप करने को नए अपराध की श्रेणी में रखा गया है. इस कानून के अनुसार राजद्रोह को अब अपराध नहीं माना जाएगा. इन नए कानून में मॉब लिंचिंग (Mob Lynching) के दोषियों को को भी सजा के प्रावधान हैं. जब 5 या उससे ज्यादा लोग जाति या समुदाय के आधार पर किसी की हत्या करते हैं तो उन्हें उन्हें आजीवन कारावास की सजा दी जाएगी. 

 

भारतीय न्याय संहिता (BNS) 

भारतीय न्याय संहिता (BNS) 163 साल पुराने आईपीसी (IPC) की जगह लेगा. इस कानून के सेक्शन 4 के अंतर्गत सजा के तौर पर दोषी को सामाजिक सेवा करनी होगी. शादी का धोखा देकर यौन संबंध बनाने पर 10 साल की सजा और जुर्माना का प्रावधान है. साथ ही नौकरी या अपनी पहचान छिपाकर शादी के लिए धोखा देने पर भी सजा होगी. संगठित अपराध जैसे अपहरण, डकैती, गाड़ी की चोरी, कॉन्ट्रैक्ट किलिंग, आर्थिक अपराध, साइबर-क्राइम के लिए भी कड़े सजा का प्रावधान किया गया है. भारतीय न्याय संहिता (BNS) में राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाले काम पर भी कड़ी सजा दी जाएगी. 

 

भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) 

भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) 1973 के सीआरपीसी (CRPC) की जगह लेगा. इस कानून के जरिए प्रक्रियात्मक कानून में महत्वपूर्ण बदलाव किये गए हैं. इस कानून के मुताबिक अगर किसी को पहली बार अपराधी माना गया तो वह अपने अपराध की अधिकतम सजा का एक तिहाई पूरा करने के बाद जमानत हासिल कर सकता है. ऐसे में विचाराधीन कैदियों के लिए तुरंत जमानत पाना मुश्किल हो जाएगा. हालांकि, यह कानून आजीवन कारावास की सजा पाने वाले अपराधियों पर लागू नहीं होगा. इस कानून के अंतर्गत कम से कम सात साल की कैद की सजा वाले अपराधों के लिए फोरेंसिक जांच अब अनिवार्य हो जाएगा. फोरेंसिक एक्सपर्ट्स अपराध वाली जगह से सबूतों को इकट्ठा और रिकॉर्ड करेंगे. वहीं अगर किसी राज्य में फोरेंसिक सुविधा का अभाव होने पर दूसरे राज्य में इस सुविधा का इस्तेमाल किया जाएगा. 

 

भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) 

भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) 1872 के साक्ष्य अधिनियम की जगह लेगा. इस कानून में कई बड़े बदलाव किये गए हैं. इसमें इलेक्ट्रॉनिक सबूतों को लेकर नियमों को विस्तार से बताया गया है और द्वितीय सबूत को भी शामिल किया गया है. अब तक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड्स की जानकारी एफिडेविट तक ही सीमित होती थी. पर अब इसके बारे में कोर्ट को विस्तृत जानकारी देनी होगी. कोर्ट को बताना होगा कि इलेक्ट्रॉनिक सबूत में क्या-क्या शामिल है.

 

ब्रिटिश काल से चलते आ रहे थे यह कानून 


ब्रिटिश शासन काल से चले आ रहे इन तीन कानूनों के बारे में वकीलों, न्यायिक पदाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों को करीब-करीब सभी जानकारियां कंठस्थ थी. वहीं आम जनता भी इसमें से कई कानूनों के बारे में जानती थी. अब कानूनों में हुए बदलाव के बाद उनलोगों को नये सिरे से सभी कानूनों को बारीकियों से जानना होगा. 

 

कई राज्यों ने केन्द्र से इन कानूनों को स्थगित करने का किया आग्रह 

1 जुलाई से लागू होने वाले इन नये कानूनों को फिलहाल स्थगित करने का कई राज्यों ने केन्द्र से आग्रह किया है. साथ ही कहा है कि इन नये कानूनों पर पुनर्विचार होना चाहिये. इसमें कई कानून ऐसे हैं जो जनहित में सही नहीं हैं और इसके लागू होने से पुलिस प्रशासन को ज्यादा अख्तियार मिल जायेंगे. जिससे कि कहीं न कहीं लोगों को किसी भी मामले में आरोपी बनाये जाने पर जमानत लेने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ेगी. 14 दिनों की चली आ रही रिमांड की अवधि में भी इजाफा किये जाने को भी लोग सही नजरिया से नहीं देख रहे हैं. 


 


 

 
अधिक खबरें
हरियाणा के करनाल में पटरी से उतरे मालगाड़ी के डिब्बे, बड़ा हादसा टला
जुलाई 02, 2024 | 02 Jul 2024 | 10:24 PM

हरियाणा के करनाल जिले के तरावड़ी स्टेशन पर मालगाड़ी के कुल आठ डिब्बे पटरी से उतर गया. मालगाड़ी दिल्ली से अमृतसर जा रही थी. अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह करीब 4:40 बजे हमें सूचना मिली कि करनाल के तरावड़ी स्टेशन पर मालगाड़ी पटरी से उतर गई है. आठ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं, जबकि दो पहिए निकल गए हैं. पटरी से उतरने के पीछे के कारणों की जांच चल रही है. घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इस घटना के बाद दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन पर ट्रेनें रोक दी गई हैं. वहीं पटरियों को भी साफ किया जा रहा है. पिछले महीने की शुरुआत में हरियाणा के फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के पास कोयले से लदी मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतर गए थे.

हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़, 120 से अधिक लोगों की मौत, PM Modi ने किया मुआवजे का ऐलान
जुलाई 02, 2024 | 02 Jul 2024 | 5:16 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. रतिभानपुर में आयोजित एक सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई. भगदड़ की इस घटना के में 27 लोगों की मौत हो गई है. इस हादसे में कई महिलायें व बच्चे भी घायल हुए हैं. सभी घायलों को एटा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

UPSC CSE कुल 14,625 उम्मीदवार को मिलेगा मेंस लिखने का मौका, इस दिन से शुरु होगी परीक्षा
जुलाई 02, 2024 | 02 Jul 2024 | 10:02 PM

यूपीएससी ने 1 जुलाई को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. अभी भी आप रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर देख सकते हैं.

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, पांच नक्सली मारे गए
जुलाई 02, 2024 | 02 Jul 2024 | 9:57 PM

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में मंगलवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पांच नक्सली मारे गए. 30 जून को शुरू हुआ संयुक्त अंतर-जिला नक्सल विरोधी अभियान जिले के कोहकामेट थाना क्षेत्रों में चल रहा था. जानकारी के अनुसार मुठभेड़ में कई नक्सली घायल भी हुए हैं. अंतर-जिला संयुक्त अभियान में जिला रिजर्व गार्ड, विशेष कार्य बल, सीमा सुरक्षा बल और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल शामिल थे. तलाशी अभियान जारी है और घटना में कोई सुरक्षाकर्मी घायल नहीं हुआ है.

2 पंखे,1 कूलर व कच्चा मकान और बिजली का बिल आया 24 लाख का, बिजली विभाग की हुई किरकिरी
जुलाई 02, 2024 | 02 Jul 2024 | 4:49 AM

पहले गर्मी और अब बारिश में लंबे समय तक बिजली की कटौती के वजह से बिजली विभाग की जमकर किरकिरी हो रही है. इन सब के बीच उत्तर प्रदेश से एक हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है. कानपुर के एक कच्चे घर में रहने वाले परिवार का बिजली बिल इतना ज्यादा आ गया कि पूरे इलाके के लोग हैरान हैं. कानपुर के कैंट क्षेत्र निवासी चंद्रशेखर ने बताया कि पिछले 4-5 महीने से उनका बिजली का बिल होल्ड पर था.