Tuesday, Jul 2 2024 | Time 07:23 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Weather Update: प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट, वज्रपात की भी आशंका
  • जमीन घोटाला मामले में निलंबित IAS छवि रंजन समेत 9 आरोपियों की बढ़ी न्यायिक हिरासत की अवधि
  • जमीन घोटाला मामले में निलंबित IAS छवि रंजन समेत 9 आरोपियों की बढ़ी न्यायिक हिरासत की अवधि
  • CM चंपाई सोरेन की अध्यक्षता में विधायक दल के नेताओं की बैठक आज
  • CM चंपाई सोरेन की अध्यक्षता में विधायक दल के नेताओं की बैठक आज
देश-विदेश


Financial tips: कौन से पैसे कब कहां कैसे किए जाते हैं खर्च, आइए जानते हैं अमीर बनने के आसान ट्रिक

Financial tips: कौन से पैसे कब कहां कैसे किए जाते हैं खर्च, आइए जानते हैं अमीर बनने के आसान ट्रिक

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- अमीर बनना कोई शार्टकर्ट तो नहीं है पर अमीर बनना कोई रॉकेट साइंस भी नहीं है. अगर आप अपने जीवन में वित्तिय अनुशासन का पालन करते हैं तो आप भी बन सकते हैं अमीर. एक अच्छी फाइनेंसियल प्लानिंग के साथ साथ मल्टीपल सॉर्सेस ऑफ इनकम का होना जरुरी है. इसी दो तीन ट्रिक को अपना कर आप अमीर बन सकते हैं. 

 

पैसे से मिलता है मोटिवेशन

अमीर बनने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉंग मोटिवेशन का होना अति आवश्यक है. सबसे पहले कुछ गोल्स होनी चाहिए, बड़ा बिजनेश, लग्जरी कार, ज्यादा सैलरी वाला जॉब. पैसा अपने आप में एक बहुत बड़ा मोटिवेशन है, जिसके पास जितना पैसा होता है उतना ही उनको कम लगता है. अमार बनने की आपकी यह इच्छा एक ऐसी वजह होनी चाहिए जो आपको मोटिवेट करती रहे. 

 

कमाई, खर्च व बचत

इसके लिए तीन चीजों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है. कमाई खर्च व बचत. इसे हम क,ख और ब भी कह सकते हैं. आप जितना कमाते हैं उतना ही खर्च भी कर देते हैं तो आप कभी अमीर नहीं बन सकते. लग्जरी लाइफ के दिखावे में कमाई का बड़ा हिस्सा गंवाने से बचें. अपनी कमाई से कम खर्च करें औऱ बचे पैसे को निवेश करें. लाइफ में जितनी कम उम्र से आप बचत पर ध्यान देंगे आने वाले समय में उतना ही अधिक फंड आपके पास होगा. 

 

चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ

चक्रवृद्धि ब्याज एक बहुत ही महत्वपूर्ण ट्रिक है पैसे की बचत के लिए. ये आपके निवेश को तुरंत कई गुणा बढ़ाने में मदद करता है. एक लाख रुपए आप यदि निवेश 26 फीसदी की सलाना के रेट पर करते हैं, तो 10 साल में 10 लाख रुपए हो सकती है. यही 10 लाख आप अगले 10 साल के लिए निवेश करेंगे तो 1 करोड़ रुपए का फंड बन जाएगा. इसी तरह एक 10 करोड़ 1 अरब रुपए करके बढ़ते जाएंगे. इससे आपको कंपाउंड के लाभ का अंदाजा लग ही गया होगा. 

 

जोखिम भरे इंस्ट्रुमेंट में पैसा लगाने से बचे

अमीर बनने के लिए अपनी सेविंग का सही जगह पर इनवेस्ट करना भी अति आवश्यक है. इसका समझ होना अति आवश्यक है. कौन से पैसे कब कहां कैसे खर्च की जाती है तरीका हो तो आप भी बन सकते हैं अमीर. इस समय की बात करें तो आप पैसा को शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड, एफडी में निवेश कर सकते हैं. हां जब तक आपको किसी निवेश इ्स्टूमेंट की सही समझ न हो तो पैसे निवेश करने से बचें. आज के दिनों में बीएनपीएल,क्रिप्टोकरेंसी, एसपीएसी,क्रिप्टोकरेंसी जैसी तमाम इंस्ट्रुमेंट है जो अधिक जोखिम भरा हो सकती है. यहां आप दिवालिया भी घोषित हो सकते हैं.आप बिना जोखिम लिए स्लो और सिस्टमेटिक तरीके को अपना कर भी अमीर बन सकते हैं.  

 

 

 


 
अधिक खबरें
UPSC Prelims Results 2024: यूपीएससी ने जारी किया पीटी का रिजल्ट, ऐसे करें पता
जुलाई 01, 2024 | 01 Jul 2024 | 8:44 AM

यूपीएससी प्रिलिम्स का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है. संघलोक सेवा आयोग ने 1 जुलाई को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 का परिणाम घोषित कर दिया है,

अगर आपके पास आज भी हैं 2000 के नोट, तो ऐसे करवा सकते हैं जमा, ये है पूरी प्रक्रिया..
जुलाई 01, 2024 | 01 Jul 2024 | 8:00 AM

2023 के मई के महीने में आरबीआइ ने 2000 रुपए के नोटों को बंद करने की बात कही थी उस समय मार्केट में कुल 3.56 लाख करोड़ रुपए की 2000 के नोट मौजूद थे

चुनावी बॉन्ड खरीदने वाली कंपनियां असमंजस में, ये है मामला..
जुलाई 01, 2024 | 01 Jul 2024 | 7:32 PM

केन्द्र सरकार की ओर से जारी इलेक्टोरल बॉन्ड को सुप्रीम कोर्ट की ओर से असंवैधानिक करार दिये जाने के बाद से बॉन्ड खरीदनेवाली कंपनियां असमंजस की स्थिति में है...उनके साथ जाये तो जाये कहां की स्थिति पैदा हो गयी है. इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाले को टैक्ट में छूट का प्रावधान है.

इंस्टाग्राम पर फ्रेंडशिप किया, फिर अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर नाबालिग को बनाया हवस का शिकार, यहां का है मामला..
जुलाई 01, 2024 | 01 Jul 2024 | 7:19 PM

महाराष्ट्र के ठाने से नाबालिग लड़की के साथ रेप की एक सनसनीखेज खबर सामने आ रही है, आरोपी ने सोशल मीडिया में दोस्ती करने के बाद इस तरह का वारदात को अंजाम देता था.

Artificial Kidney Transplant : अब इंसानों को किडनी देंगे जानवर
जुलाई 01, 2024 | 01 Jul 2024 | 6:48 AM

इंसानों की कई जरूरतों को जानवर पूरी करते आये हैं. कई बार जानवरों ने अपनी जान देकर भी इंसानों की जान बचाई है. एक बार फिर जानवर इंसानों की जान बचाएंगे. इसमें जानवरों की जान तो नहीं जाएगी लेकिन उनकी किडनी निकाली जाएगी.