Friday, Oct 18 2024 | Time 13:57 Hrs(IST)
  • भारत माला प्रोजेक्ट फायरिंग मामला, अमन साहू गैंग के शूटर राहुल दुबे को हाईकोर्ट से जमानत
  • भारत माला प्रोजेक्ट फायरिंग मामला, अमन साहू गैंग के शूटर राहुल दुबे को हाईकोर्ट से जमानत
  • 58 वर्षीय व्यक्ति की मालगाड़ी से कटकर मौत, गांव में शोक का माहौल
  • हजारीबाग में दारू से उत्पाद विभाग के एक अधिकारी की सालाना 3 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध कमाई
  • Breaking: NDA का फॉर्मूला तैयार, देखिए किसे मिली कितनी सीटें
  • कंडेर में सोहराई जतरा आयोजन के लिए 4 नवंबर की तारीख तय, इसके लिए कमेटी का हुआ गठन
  • हजारीबाग में न्यूज पेपर हॉकर से अहले सुबह मोबाइल व पैसे की छिनतई
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड


कौन हैं झारखंड सरकार में मंत्री Alamgir Alam, जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में ED ने किया अरेस्ट

कौन हैं झारखंड सरकार में मंत्री Alamgir Alam, जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में ED ने किया अरेस्ट
न्यूज11 भारत 

रांची/डेस्कः झारखंड सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने करीब 6 घंटे की पूछताछ के बाद आलमगीर आलम को गिरफ्तार किया है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से समन मिलने के बाद ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम बुधवार यानी कि आज (15 मई) दूसरे दिन ईडी ऑफिस पहुंचे थे. इससे पहले मंगलवार को भी आलमगीर आलम दिन के 10:45 बजे हिनू स्थित इडी के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचे थे. बीते दिन ईडी ने उनसे 7 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. वहीं आज कागजी औपचारिकता पूरी करने के बाद इडी ने उन्हें गिरफ्तार किया.

 

आपको बता दें, मंत्री आलमगीर आलम से ईडी की टीम उनके OSD संजीव लाल और उसके सहायक के घर से बरामद हुए 32 करोड़ से अधिक कैश से जुड़े मामले में पूछताछ कर रही थी. ईडी ने मंगलवार (14 मई) को मामले में उनसे 7 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. इसके बाद आज ईडी ने फिर से उन्हें मामले में पूछताछ के लिए बुलाई थी. आज फिर से 7 घंटों के पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. जानकारी के लिए आपको बता दें, 6 मई 2024 को ईडी ने आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के सहयोगी जहांगीर आलम के फ्लैट में छापेमारी की थी. छापेमारी में ईडी ने भारी मात्रा में करोड़ों रुपए के साथ कुछ आभूषण बरामद किए थे. 

 


 

कौन हैं मंत्री आलमगीर आलम

वर्तमान में आलमगीर आलम संसदीय कार्य और झारखंड सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री है. वे पाकुड़ विधानसभा सीट से कांग्रेस के 4 बार से विधायक रहे हैं. आलमगीर आलम इससे पहले 20 अक्टूबर 2006 से 12 दिसंबर 2009 तक झारखंड विधानसभा के स्पीकर भी रहे थे. विरासत में राजनीति मिलने के बाद उन्होंने सरपंच के चुनाव में जीत हासिल कर राजनीति में एंट्री की थी राज्य गठन के समय साल 2000 में वे पहली बार विधायक बने और उसके बाद से वे लगातार अभी तक 4 बार विधायक बने हैं. आलमगीर आलम साल 2005 में पाकुड़ से विधायक बने थे. उन्होंने JMM (झारखंड मुक्ति मोर्चा) के उम्मीदवार अकील अख्तर को 18066 वोटों से हार दिलाई थी. इसके बाद झामुमो के अकील अख्तर साल 2009 में विधायक बने. लेकिन साल 2014 में अचानक राजनीतिक बदलाव हुआ. कांग्रेस पार्टी से विधायक रहे आलमगीर आलम ने उस वक्त झारखंड मुक्त मोर्चा की टिकट पर चुनाव लड़ा था और चुनाव में जीत भी हासिल की थी. 




हेमंत की गिरफ्तारी के बाद CM चंपाई के साथ ली थी मंत्री पद की शपथ 

आपको बता दें, 31 जनवरी 2024 को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद झारखंड सरकार में फिर से कैबिनेट का विस्तार हुआ. इस बीच कयासें लगाई जा रही थी कि झारखंड में बनने वाली नई चंपाई सरकार में उन्हें डिप्टी सीएम बनाई जा सकती है. आप इसी बात से उनके (आलमगीर आलम) के कद का अंदाजा लगा सकते हैं. हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद उन्होंने राज्य की नई सरकार में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के साथ ही मंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण की थी. लेकिन चंपाई सरकार में पुराने चेहरों को फिर से दोहराए जाने पर विधायकों में पार्टी नेतृ्त्व के प्रति गहरी नाराजगी प्रकट की गई थी. सभी विधायक हेमंत सरकार में शामिल रहे कांग्रेस कोटे के सभी पुराने चेहरों को बदलने की मांग कर रहे थे. 

 

अधिक खबरें
Breaking:  NDA का फॉर्मूला तैयार, देखिए किसे मिली कितनी सीटें
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 12:56 PM

रांची/डेस्क: आज असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, सुप्रीमो सुदेश महतो, एजेयू सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी मौजूद है.

भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 11:15 AM

थोड़ी देर में रांची के हरमू रोड स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होगी. यह प्रेस कांफ्रेंस का समय 11:30 बजे से शुरू होगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा के विधानसभा सह-चुनाव प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, आजसू पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो और अन्य नेता मौजूद रहेंगे. आपको बता दे कि NDA में सीट शेयरिंग का फार्मूला तय हो गया है. आज प्रेस वार्ता में इसकी घोषणा कि जाएगी.

कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक आज, पार्टी जल्द जारी करेगी घोषणापत्र
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 12:09 PM

कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक कुछ ही देर में शुरू होगी. कांग्रेस भवन में नेताओं का पहुंचना शुरू हो गया है. विधायक प्रदीप यादव, उमाशंकर अकेला, पूर्व सांसद धीरज साहू, सांसद सुखदेव भगत समेत बड़ी संख्या में टिकट के दावेदार भी पहुंच चुके हैं. कांग्रेस के मेनिफेस्टो कमिटी के कॉर्डिनेटर अमिताभ दुबे को प्रदेश कांग्रेस के घोषणा पत्र समिति ने घोषणा पत्र का प्रारूप सौंपा है, कांग्रेस अपना घोषणा पत्र जल्द पार्टी जारी करेगी . घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन बंधु तिर्की ने बयान दिया है कि घोषणा पत्र की समीक्षा सरकार में आने के बाद हम हर 6 महीने में करेंगे. बजट में इसी अनुरूप राशि का उपबंध करेंगे. इसमें लगभग 27 बिंदु है.

भारत निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के चुनाव के लिए जारी कर दी अधिसूचना
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 12:29 PM

झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी गई है. जिसको लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. पहले चरण में होने वाले चुनाव के अधिसूचना जारी की गई है. जिसमें 58 तमाड़, 63 रांची, 64 हटिया, 65 कांके, 66 मंडार विधानसभा क्षेत्र के लिए अधिसूचना जारी की गई. नोटिफिकेशन की तिथि 18-10-2024 नॉमिनेशन के लिए 25-10-2024 स्क्रुटनिंग के लिए 28-10-2024 नाम वापसी के लिए 30-10-2024 की तिथि तय की गई है. तिथि के अनुसार विधानसभा निर्वाचित क्षेत्र के निर्वाचित पदाधिकारी द्वारा नामांकन, संवीक्षा, नाम वापसी, मतदान और मतगणना कराई जाएगी.

इस बार बड़कागांव में तीनों दिग्गजों के बीच जोरदार मुकाबला होने की पूरी संभावना
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 12:17 PM

हज़ारीबाग जिला अंतर्गत आने वाले बड़कागाँव विधानसभा मे इस मर्तबा चुनावी घमासान बड़ा दिलचस्प होने के पुरे आसार दिखाई पड़ रहे है, चुकि एक तरफ जहां कांग्रेस नेता जो अब राष्ट्रीय कांग्रेस संगठन मे भी पद प्राप्त कर चुकि है. अम्बा प्रसाद जो वर्तमान विधायक भी है जिनका सीधा मुकाबला वर्तमान विधायक अम्बा प्रसाद, पूर्व विधायक निर्मला देवी जो अम्बा प्रसाद की माँ भी है उनको चुनावी टक्कर दे चुके आजसू के रौशन लाल चौधरी है जो इस बार वे अपने मूल पार्टी आजसू को छोड़कर भाजपा के टिकट से उम्मीदवार हो सकते है.