Sunday, Sep 8 2024 | Time 06:41 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


बाइक का पिछला टायर चौड़ा और अगला टायर पतला क्यों होता है ? जानिए क्या है इसके पीछे की Technology

बाइक का पिछला टायर चौड़ा और अगला टायर पतला क्यों होता है ? जानिए क्या है इसके पीछे की Technology

न्यूज़11 भारत 


रांची/डेस्क: अक्सर आपने देखा होगा कि बाइक का रियर टायर (पिछला टायर) काफी चौड़ा और फ्रंट टायर (आगे का टायर) पतला होता है. इसको लेकर कई तरह के सवाल बाइक यूजर्स के मन में उठते होंगे. पर इसका संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाया होगा. आज हम आपको अताएंगे कि रियर टायर और फ्रंट टायर के साइज में अंतर क्यों होता है. साथ ही इसके क्या फायदे होते हैं और इससे बाइक कैसे कंट्रोल होता है. 

 

बाइक कंट्रोल

पिछला टायर चौड़ा होने के वजह से अधिक सतह क्षेत्र प्रदान करता है. इससे बाइक को अधिक स्थिरता मिलती है. विशेष रूप से उच्च गति और टर्निंग में बाइक को मोड़ते समय के काफी मददगार होता है. वहीं आगे का टायर पतला होने के वजह से स्टीयरिंग को आसान और तेज बनाता है. साथ ही इससे बाइक की मैनूवरेबिलिटी में भी सुधार होता है और ड्राइवर आसानी से दिशा बदल सकता है.

 

ग्रिप व ट्रैक्शन

अधिक सतह क्षेत्र का मतलब अधिक ग्रिप और ट्रैक्शन होता है. इससे बाइक में बेहतर पावर ट्रांसमिशन होता है. विशेष रूप से तेज गति और त्वरितीकरण (acceleration) के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है. दूसरी ओर पतला टायर कम रोलिंग रेसिस्टेंस देता है, जिससे स्टीयरिंग अधिक संवेदनशील हो जाती है और टर्निंग में बाइक मोड़ते समय बेहतर नियंत्रण प्राप्त होता है. 

 

राइडर के लिए आराम

गाड़ी चलते वक्त बाइक का वजन अधिकांश पीछे की ओर होता है. चौड़ा टायर इस वजन को सहारा देने का काम करता है और वजन को समान रूप से वितरित करता है. फ्रंट टायर कम वजन सहन करता है और यह वजन वितरण में संतुलन बनाए रखता है.

 

फ्यूल एफिशिएंसी का परफॉर्मेंस

चौड़ा टायर के वजह से अधिक घर्षण पैदा होता, जिससे थोड़ा अधिक पावर की जरूरत होती है. पर यह बाइक को बेहतर ट्रैक्शन और स्थिरता प्रदान करता है. दूसरी ओर पतला टायर कम घर्षण पैदा करता है, जिससे फ्यूल इफिशिएंसी में सुधार और बाइक की गति बढ़ती है.

 

ब्रेकिंग व हैंडलिंग

चौड़ा टायर में ब्रेकिंग के दौरान अधिक ग्रिप प्राप्त होता है, जिससे ब्रेक लगाने पर बाइक तुरंत रुक सकती है. वहीं पतला टायर बेहतर हैंडलिंग और टर्निंग में मोड़ने में सहूलियत प्रदान करता है, जिससे बाइक सवार को नियंत्रण करने में आसानी होती है. इन सभी कारणों के वजह से ही बाइक के निर्माण करने वाली कंपनी पिछला टायर चौड़ा और अगला टायर पतला बनाते हैं. ताकि बाइक अधिक स्थिर, सुरक्षित, और कुशल बने. 

 


 

 
अधिक खबरें
पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पहली बार जम्मू-कश्मीर का मतदाता दो अलग-अलग झंडों के नीचे नहीं, बल्कि तिरंगे के नीचे अपना वोट डालेंगे: अमित शाह
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू के पलायुरा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये संयोग ही है कि जम्मू कश्मीर में पहला चुनावी सम्मेलन गणेश चतुर्थी के दिन शुरू हो रहा है और हम सभी मानते हैं कि विघ्नहर्ता यात्राओं के सभी विघ्न का हरण करते हैं. मैं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज जैन भाइयों का पर्युषण पर्व भी शुरू हो रहा है. मैं जैन भाइयों व सभी सभी देशवासियों को पर्युषण पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.

12 सितंबर को लॉन्च होगा Vivo T3 Ultra, 50MP सेल्फी कैमरा और 5500mAh बैटरी के साथ
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:45 PM

Vivo भारतीय बाजार में जल्द ही अपना नया स्मार्टफोन Vivo T3 Ultra लॉन्च करने जा रहा है. यह फोन ब्रांड की T-सीरीज का हिस्सा होगा और इसमें 50MP का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा.