Friday, Oct 18 2024 | Time 11:10 Hrs(IST)
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
खेल


World Cup Final: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के लिए दिया 241 रनों का लक्ष्य

World Cup Final: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के लिए दिया 241 रनों का लक्ष्य
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: साल का सबसे रोमांचक खेल टूर्नामेंट, ICC वर्ल्ड कप 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के बीच महामुकाबला जारी है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 के इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. जबकि भारत ने बैटिंग का फैसला लिया. बता दें, भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

 


मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. बता दें, केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 66 रनों की अपनी पारी खेली. वहीं विराट कोहली ने 54 रन और कप्तान रोहित शर्मा ने 47 रनो की पारी खेली. वहीं विपक्षी टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट मिचेल स्टॉर्क ने लिये. जबकि पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को दो-दो सफलताएं हासिल हुई. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को खिताब जीतने के लिए 241 रनों का लक्ष्य दिया है.

 



मैच के शुरू होने के कुछ देर बाद ही भारत ने तीन विकेट बहुत जल्दी गंवाए, शुरूआती से लेकर चौथे ओवर के अंतराल में शुभमन गिल ने 7 बॉल में सिर्फ 4 रन ही बनाई. इसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ साझेदारी निभाने विराट कोहली मैदान में उतरे. इस बीच रोहित शर्मा ने 31 बॉल में 47 रनों की पारी खेली. उसके बाद विराट और केएल राहुल ने 67 रन की साझेदारी पारी खेली. कोहली (54 रन) और केएल राहुल (66 रन) ने अर्धशतक लगाया. 

 



फाइनल में ICC ने रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड कैटलबोरो को अंपायर नियुक्त किया है और थर्ड अंपायर के रुप में जोए विल्सन रहेंगे. कैटलबोरो भारतीय टीम के लिए अनलकी साबित हुए हैं. 2014 टी-20 विश्व कप फाइनल, 2015 विश्व कप सेमीफाइनल, 2016 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, 2019 वनडे विश्व कप सेमीफाइनल और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में वो ही अंपायर थे और इन सभी मैचों में भारत हारा था.  


ICC वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 2 बजे भारत-ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच महामुकाबला शुरू हो चुका है. इस मुकाबले में भारतीय टीम की कोशिश तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने की होगी. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम भी छठी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम करने की पूरी कोशिश करेगी. अहमदाबाद के नरेद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच के शुरू होने से पहले ही स्टेडियम को अच्छी तरह से सजा ली गई है साथ ही इसमें कई तरह की लाइट्स लगाई गई हैं. 



कोहली, अय्यर और शमी ने भारत को विश्व कप फाइनल में पहुंचाया

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में, रोहित शर्मा ने बल्ले से धमाकेदार शुरुआत की, साथी सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल के साथ कमाल किया. इससे पहले की विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए अपना 50 वां वनडे शतक पूरा किया. मोहम्मद शमी ने गेंद से वर्ल्ड कप 2023 में इतिहास रच दिया. वे वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारत की ओर एक पारी में 7 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए. उनके बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली. 397 रन का विशाल स्कोर बनाकर न्यूजीलैंड ने डेरिल मिशेल के शतक की मदद से कुछ राहत दिखाई, लेकिन केवल 70 रन से चूक गया. 

 



 

वहीं, सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के साथ दोबारा मैच में पैट कमिंस की टीम थोड़ी कमजोर थी, हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जोरदार शुरुआत करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 24/4 पर रोक दिया. डेविड मिलर के शतक ने प्रोटियाज़ को उम्मीद जगाई, हालांकि यह कमिंस और मिशेल स्टार्क ही थे. जिन्होंने तीन विकेट की तनावपूर्ण जीत को बरकरार रखते हुए जीत में अपना बल्ला लहराया. 

 


दस्ते

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन, प्रसिद्ध कृष्णा, सूर्यकुमार यादव.

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क.

 


 

अधिक खबरें
BCCI ने घरेलू क्रिकेट के नियमों में किया बदलाव, लार का उपयोग करने पर होगी कार्रवाई
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 6:04 AM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में घरेलू क्रिकेट के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. अब यदि कोई खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही, रिटायर्ड हर्ट होने वाले खिलाड़ी को दोबारा खेलने का अवसर नहीं दिया जाएगा, और उसे आउट माना जाएगा. ये नए नियम रणजी ट्रॉफी 2024 के नए सीजन से पहले लागू किए गए हैं, और इनसे संबंधित कुछ शर्तें भी हैं.

IND vs BAN: तीसरे टी20 मैच के लिए ऐसी हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग 11
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 10:57 AM

रांची/डेस्क: भारतीय टीम और बांग्लादेश टीम के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेले जा रही है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में से भारत ने दो मैचों में जीत दर्ज करके सीरीज को पाने नाम कर लिया है. दोनों टीमों के बीच तीसरा मुकाबला 12 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा.

हॉकी इंडिया लीग: 13 से 15 अक्टूबर को 1000 से अधिक खिलाड़ियों की होगी नीलामी
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 9:12 AM

हॉकी इंडिया लीग 2024-25 सीज़न के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 13 से 15 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएगी, जिसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रतिभाओं के संतुलन के साथ 1000 से अधिक खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा,

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान, डेविस कप के बाद खेल को कहेंगे अलविदा
अक्तूबर 10, 2024 | 10 Oct 2024 | 7:29 PM

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल 2024 सीज़न के अंत में पेशेवर टेनिस से संन्यास ले लेंगे, इस खेल आइकन ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की. 38 वर्षीय नडाल का आखिरी पेशेवर इवेंट डेविस कप फ़ाइनल होगा, जो एटीपी के अनुसार 19-24 नवंबर को मलागा से शुरू होगा. अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, नडाल ने एटीपी की आधिकारिक वेबसाइट के हवाले से कहा, "सभी को नमस्कार, मैं आपको यह बताने के लिए यहाँ हूँ कि मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहा हूँ. वास्तविकता यह है कि पिछले कुछ साल मुश्किल रहे हैं, खासकर पिछले दो साल. मुझे नहीं लगता कि मैं सीमाओं के बिना खेल पाया हूँ." उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट रूप से एक कठिन निर्णय है, जिसे लेने में मुझे कुछ समय लगा है, लेकिन इस जीवन में, हर चीज़ की शुरुआत और अंत होता है, और मुझे लगता है कि यह एक ऐसे करियर को समाप्त करने का सही समय है जो लंबा और मेरी कल्पना से कहीं अधिक सफल रहा है."

Women's T20 World Cup 2024: भारतीय टीम ने दर्ज की जीत, पाकिस्तान को 6 विकेट से रौंदा
अक्तूबर 06, 2024 | 06 Oct 2024 | 7:16 PM

रांची/डेस्क: महिला टी20 विश्व कप 2024 का आज सातवां मुकाबला भारत और पाकिस्तान टीम के बीच खेला जा रहा था. पाकिस्तान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान महिला टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 105 रन बनाई और भारत को 106 रनों का लक्ष्य सौंपा. जिस लक्ष्य का पीछा भारतीय टीम ने आसानी कर लिया.