Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:43 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


विदेश में फंसे झारखंड के 27 मजदूर, Video जारी कर केंद्र और राज्य सरकार से लगाई वतन वापसी की गुहार

विदेश में फंसे झारखंड के 27 मजदूर, Video जारी कर केंद्र और राज्य सरकार से लगाई वतन वापसी की गुहार
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः अफ्रीकी देश कैमरून में फंसे झारखंड के 27 मजदूरों ने वीडियो जारी कर भारत सरकार और झारखंड सरकार से मदद की गुहार लगाई है. उन्होंने सोशल मीडिया में अपनी व्यथा व्यक्त करते हुए कि वे अफ्रीकी देश कैमरून के एंलएंडटी कंपनी में काम करते है मगर उन्हें पिछले 4 महीने से वेतन नहीं दिया गया है. इतना ही नहीं, मजदूरों को वहां ले जाने वाला ठेकेदार भी फरार है. जिसके कारण उनके सामने इस वक्त भूखों से मरने की नौबत आ गई है. कैमरून में फंसे झारखंड के मजूदर मूल रूप से हजारीबाग, गिरिडीह और बोकारो जिला के रहने वाले है.  




वीडियो जारी कर सरकार से लगाई वतन वापसी की गुहार

वीडियो जारी करते हुए मजदूरों ने बताया है कि एक ठेकेदार के जरिए 27 लोग ट्रांसमिशन लाइन में काम के लिए 29 मार्च को कैमरून पहुंचे थे. कैमरून पहुंचने के बाद सभी को एलएंडटी कंपनी में काम तो मिला लेकिन पिछले 4 महीने से वेतन नहीं मिलने की वजह से उनके बीच खाने-पीने का संकट आ गया है. उन्हें मदद करने के लिए भी वहां कोई नहीं है इसलिए भारत सरकार और झारखंड सरकार बकाए वेतन का भुगतान कराने और वतन वापसी करने में उनकी मदद करें. 

 


 

वहीं, प्रवासी मजदूरों के हित में काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता सिकंदर अली ने सरकार से अपील करते हुए कहा कि श्रमिकों की स्वदेश वापसी के लिए ठोस पहल करें. ऐसे मामले पहले भी सामने आ चुके हैं. प्रवासी मजदूरों के लिए सरकार को स्थानीय स्तर पर रोजगार की व्यवस्था करनी चाहिए. 

 

कैमरून में फंसे है ये मजदूर

जोबर के टेकलाल महतो, विष्णुगढ़ अचलजामो के बिशुन महतो, खरना के छत्रधारी महतो, भीखन महतो, गिरिडीह के शुकर महतो, रमेश महतो, विजय महतो, दौलत महतो, चानो के चिंतामन महतो, बोकारो के मोहन महतो, गोविंद महतो, डेगलाल महतो, चुरामन, लखीराम, मुरारी महतो, जगदीश, पुशन, महेश महतो, परमेश्वर महतो, कुलदीप हांसदा, कमलेश महतो, मुकुंद नायक, दामोदर महतो, अनु महतो, शीतल, धनेश्वर महतो समेत अन्य के नाम शामिल हैं.  
अधिक खबरें
सतनदिया नदी उफान पर, थाना प्रभारी ने वाहनों की आवाजाही पर लगाई रोक
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:18 AM

गारू प्रखंड स्थित सतनदिया नदी में लगातार तीसरे दिन भारी बारिश के कारण सतनदिया नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ गया है. इसके कारण नदी में तेज धारा उत्पन्न हो गई है, जिससे इलाके में खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो गई है.

20 सितंबर को गृह मंत्री अमित शाह भोगनाडीह से करेंगे भाजपा की परिवर्तन यात्रा की शुरुआत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 9:28 AM

गृह मंत्री अमित शाह 20 सितंबर को भोगनाडीह से भाजपा की परिवर्तन यात्रा की शुरुआत करेंगे. उसके बाद साहिबगंज के पुलिस लाइन मैदान में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, गंगा तट की पावन धरती पर पहली बार गृह मंत्री अमित शाह आ रहे हैं.

HC ने महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को लेकर जाहिर की चिंता, कहा- सभी स्कूली बसों में महिला शिक्षक या वार्डन रहे
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 1:21 AM

झारखंड हाईकोर्ट ने गृह सचिव, महिला बाल विकास सचिव, नगर विकास विभाग के सचिव, रांची उपायुक्त, रांची एसएसपी एवं नगर निगम के आयुक्त को तलब किया है.

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान के निदेशक ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 AM

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से आज मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान नामकुम, रांची के निदेशक डॉ अभिजीत कर एवं परामर्शी डॉ निर्मल कुमार ने मुलाकात की।

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा के द्वारा बिरहोर बस्ती में बच्चों के बीच स्कूल बैग का वितरण किया गया
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 PM

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा द्वारा एनटीपीसी के सहयोग से बिरहोर बच्चों के बीच स्कूली बैग का वितरण किया गया. यह कार्यक्रम समुदाय के बच्चों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया. पैसे कार्यक्रम आयोजित होने से बच्चों के चेहरे पर एक अलग उत्साह और उमंग देखने को मिला.